1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. EXCLUSIVE | अक्षर की गेंदबाजी में 'स्टॉक' बॉल से परेशान हैं अंग्रेज: पूर्व क्रिकेटर मनिंदर सिंह

EXCLUSIVE | अक्षर की गेंदबाजी में 'स्टॉक' बॉल से परेशान हैं अंग्रेज: पूर्व क्रिकेटर मनिंदर सिंह

Indiatv.in से टीम इंडिया के पूर्व स्पिन गेंदबाज मनिंदर सिंह ने विस्तार से बताचीत की। उनका मानना है कि अक्षर की ताकत उनकी लाइन एंड लेंथ है।

Shubham Pandey Shubham Pandey @21shubhamPandey
Updated on: February 28, 2021 18:45 IST
Axar Patel- India TV Hindi
Image Source : BCCI.TV Axar Patel

भारत और इंग्लैंड के बीच इन दिनों 4 मैचों की टेस्ट सीरीज जारी है। जिसमें डेब्यू मैच के दौरान ही अपनी फिरकी से जलवा बिखरने वाले लेफ्ट आर्म और्थोडॉक्स अक्षर पटेल काफी चर्चा का विषय बने हुए हैं। उन्होंने अपनी गेंदबाजी से ना सिर्फ सभी का दिल जीता बल्कि करियर के पहले 2 टेस्ट मैच में 18 विकेट लेकर अपनी घातक गेंदबाजी का सबूत भी दे दिया है। ऐसे में अक्षर पटेल की फिरकी गेंदबाजी में क्या है ख़ास व कौन सी गेंद से वो भारतीय सरजमीं में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को पानी पिला रहे हैं। इसके बारे में Indiatv.in से टीम इंडिया के पूर्व स्पिन गेंदबाज मनिंदर सिंह ने विस्तार से बताचीत की। उनका मानना है कि अक्षर की ताकत उनकी लाइन एंड लेंथ है। 

भारत के लिए 35 टेस्ट मैच व 59 वनडे मैच खेलने वाले पूर्व लेफ्ट आर्म और्थोडॉक्स स्पिन गेंदबाज मनिंदर सिंह ने कहा, "अक्षर पटेल की सबसे बड़ी खासियत उनकी सटीक लाइन एंड लेंथ है। इतना ही नहीं जिस तरह की नियमितता उनकी गेंदबाजी में है। उसने भी काफी प्रभावित किया है। बहुत ही कम हाफ वॉली या फुलटॉस गेंद वो डाल रहे हैं। जिससे इन तरह की पिचों पर वो काफी सफलता हासिल कर रहे हैं। मेरे विचार से उनकी लेंथ और एकुरेसी ही उनकी सबसे बड़ी ताकत है।"

अक्षर की 'स्टॉक' बॉल 

टेस्ट क्रिकेट में जबसे अक्षर पटेल ने डेब्यू किया है। उनकी स्टॉक बॉल पर क्रिकेट जगत में काफी छाई हुई हैं। अक्षर की इस रहस्मयी गेंद को भी इंग्लैंड के बल्लेबाज समझ नहीं पा रहे हैं। जो एक ही एक्शन और एंगल से एक ही जगह टिप्पा खाने के बाद कभी - कभी सीधी जा रही है जबकि कभी - कभी टर्न ले रही है। जिसको अंग्रेज गेंदबाज पढ़ नहीं पा रहे हैं और स्पिन को मददगार पिच पर ये गेंद अक्षर का प्रमुख हथियार बन कर साबित हुई है। 

Axar Stock Ball Seam Position

Image Source : BCCI.TV
Axar Stock Ball Seam Position

जिसके बारे में मनिंदर सिंह ने आगे कहा, "अक्षर का हॉरिजॉन्टल ( क्षितिज ) सीम पोजीशन ( शॉर्ट लेग से पॉइंट की दिशा में जाता हुआ) इन पिचों पर काफी कामगार जा रहा है। जिससे उनकी गेंद एक ही सीम पोजीशन से सीधी भी जा रही है। जिसे हम उनकी प्रमुख वैरियेशन स्टॉक बॉल कह रहे हैं। जबकि वही गेंद बाद में कभी - कभी टर्न भी हो रही है। इस गेंद से भी अक्षर इंग्लैंड के बल्लेबाजों को काफी परेशान कर रखा हैं।"

यहाँ देखें अक्षर की स्टॉक बॉल का विडियो :- 

हालांकि मनिंदर ने अक्षर की गेंदबाजी में आगे के लिए एक चिंता भी जताई। उनका मानना है कि अक्षर की स्टॉक बॉल जहां स्पिन को मददगार पिचों पर कमाल कर रही है। वहीं बल्लेबाजी की मददगार पिचों पर कैसा काम करती है। ये भी देखना होगा। 

यह भी पढ़ें- IND vs ENG : 'युवराज सिंह के ट्वीट में मुझे नहीं लगा कुछ गलत', आर अश्विन ने दी सफाई

ऐसे में टीम इंडिया अगर चौथे टेस्ट मैच को ड्रा भी करा देती है तो इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप मैच के फ़ाइनल मुकाबले में वो न्यूजीलैंड का सामना करेगी। इस तरह विदेशी पिचों पर अक्षर टेस्ट क्रिकेट में कितने सफल रहेंगे। इसके बारे में मनिंदर ने आगे कहा, " विदेशी पिचों पर मुझे नहीं लगता है कि अक्षर इतने असरदार साबित होने वाले हैं। क्योंकि उनके गेंदबाजी करने का तरीका काफी अलग है। वहाँ की पिचों में इतना नैचुरल टर्न नहीं मिलता है। उनकी सीम भी सीधी रहती है। जिससे मुझे उनके विदेशी पिचों पर सफलता के थोड़े कम आसार नजर आते हैं।"

यह भी पढ़ें- भारत इंग्लैंड वनडे सीरीज पर आया बड़ा अपडेट, जानें क्या हुआ बदलाव

बता दें कि  इंग्लैंड के खिलाफ जारी 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में अब भारत ने अजेय 2-1 की बढत बना ली है। पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने जीत हासिल की थी। जिसके बाद टीम इंडिया ने शानदार वापसी करते हुए दोनों मैचों में जीत हासिल कर ली। ऐसे में अब वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड के साथ मैच खेलने के लिए भारत बस एक ड्रा या जीत से दूर है। ऐसे में इंग्लैंड के खिलाफ चौथा व सीरीज का अंतिम टेस्ट मैच 4 मार्च को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X