Sunday, April 28, 2024
Advertisement

नुकसान की भरपाई के लिए दो टीम बनाकर बीसीसीआई कर सकता है क्रिकेट को बहाल

बीसीसीआई के एक अधिकारी के मुताबिक क्रिकेट को फिर से बहाल करने के लिए दो टीम को गठन किया जा सकता है और एक ही दिन में दो अलग-अलग सीरीज भी खेले जा सकते हैं।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: May 11, 2020 9:17 IST
Test, Indian Cricket Team, News Updates, Australia, Team India, BCCI, COVID-19- India TV Hindi
Image Source : TWITTER  Indian Cricket Team

कोरोना वायरस महामारी के कारण क्रिकेट पूरी तरह से ठप्प है। वहीं इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन को भी अनिश्चित समय के लिए टाला चुका है। ऐसे में बीसीसीआई पर आर्थिक संकट का बोझ बढ़े का खतरा मंडरा रहा है। लेकिन इस नुकसान की भरपाई के लिए बोर्ड क्रिकेट को एक नई योजना के साथ बहाल करने पर विचार कर सकता है, ता कि नुकसान की भरपाई की जा सके।

बीसीसीआई के एक अधिकारी के मुताबिक क्रिकेट को फिर से बहाल करने के लिए दो टीम को गठन किया जा सकता है और एक ही दिन में दो अलग-अलग सीरीज भी खेले जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- पिछले 12 साल से मैदान में कोहली को दुश्मन मानता आ रहा है ये बांग्लादेशी गेंदबाज

इसके पीछे का मकसद यह है कि कम से कम समय में अधिक मैच खेलकर नुकसान की भरपाई की जा सके। वहीं इस तरह एक ही साथ दो सीरीज का भी आयोजन किया जा सकता है।

कोचिंग स्टाफ के सामने होगी बड़ी चुनौती

बोर्ड के द्वारा अगर दो टीमों की योजना पर काम किया जाता है तो सबसे बड़ी चुनौती कोचिंग स्टाफ के सामने होगी। टीम एक दिन में दो सीरीज खेलेगी ऐसे में कोचिंग स्टाफ के लिए दो टीमों के लिए काम करना मुश्किल हो जाएगा। दो टीमों की योजना के मुताबिक दिन में टेस्ट और रात में टी-20 मैचों का आयोजन किया जा सकता है।

हालांकि इससे पहले साल 2017 में ऑस्ट्रेलियाई टीम ऐसा कर चुकी है। ऑस्ट्रेलियाई टीम एक ही दिन में सबसे पहले श्रीलंका के खिलाफ एडिलेड में टी-20 मैच खेलने मैदान पर उतरी जबकि उनकी दूसरी टीम भारत के खिलाफ पुणे में टेस्ट मैच के लिए।

ऐसे में भारतीय क्रिकेट बोर्ड भी इस योजना के तहत एक बार फिर से क्रिकेट को बहाल कर सकती है।

यह भी पढ़ें- के. एल राहुल ने माना, टीम इंडिया के इस तेज गेंदबाज के सामने कीपिंग करने में होती है कठिनाई

विदेशी खिलाड़ियों को क्वांरनटीन करना होगा जरूरी

कोरोना महामारी के बीच क्रिकेट बहाल करने के लिए सबसे जरूरी बात यह है कि खिलाड़ियों को इस संक्रमण से दूर रखा जाए। इसके लिए बोर्ड खिलाड़ियों को दो सप्ताह के लिए क्वांरनटीन अनिवार्य कर कर सकती है।

इससे पहले बीसीसीआई के एक अधिकारी ने यह कहा था कि अगर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाती है उसे दो सप्ताह के लिए क्वारनटीन में रहना जरूरी होगा।

टी-20 से हो सकता है घरेलू सीजन की शुरुआत

कोरोना महामारी के कारण आईपीएल को स्थगित कर दिया गया है। इसके साथ कोई भी इंटरनेशनल सीरीज भी नहीं खेली जा रही है। ऐसे में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई बोर्ड के बैठक में बीसीसीआई के मुख्य चयनकर्ता सुनील जोशी ने सयैद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी से घरेलू सीरीज को शुरू करने का सुझाव दिया है।

जोशी का कहना है कि कोरोना संकट के कारण हम बाहर नहीं जा सकते हैं और समान्य दिनों में इंटरनेशनल सीरीज होने के कारण बहुत से खिलाड़ी घरेलू टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले पाते हैं। ऐसे में सैयद मुश्ताक अली से घरेलू सीजन की शुरुआत की जा सकती है जिसमें आगामी टी-20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए बड़े खिलाड़ियों की अच्छी प्रैक्टिस भी हो जाएगी।

आपको बता दें कि टी-20 विश्व कप आयोजन इसी साल अक्टूबर-नवबंर में ऑस्ट्रेलिया में किया जाना है। 

 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement