1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. नए फॉर्मेट के साथ दक्षिण अफ्रीका में होगी क्रिकेट की वापसी, डिविलियर्स बनेंगे कप्तान

नए फॉर्मेट के साथ दक्षिण अफ्रीका में होगी क्रिकेट की वापसी, डिविलियर्स बनेंगे कप्तान

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने देश में क्रिकेट की वापसी के लिए एक नए प्रारूप 3TCricket की घोषणा की है, जिसमें तीन टीमें एक ही मैच में खेलती नजर आएंगी।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: June 17, 2020 19:42 IST
नए फॉर्मेट के साथ...- India TV Hindi
Image Source : GETTY नए फॉर्मेट के साथ दक्षिण अफ्रीका में होगी क्रिकेट की वापसी, डिविलियर्स बनेंगे कप्तान

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने देश में क्रिकेट की वापसी के लिए एक नए प्रारूप 3TCricket की घोषणा की है, जिसमें तीन टीमें एक ही मैच में खेलती नजर आएंगी। ये तीनों टीमें 27 जून को सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में पहले सॉलिडैरिटी कप में हिस्सा लेंगी।

सॉलिडैरिटी कप ब्रांड-नए क्रिकेट प्रारूप का शोकेस इवेंट होगा, जिसमें तीन टीमों में दक्षिण अफ्रीका के 24 शीर्ष क्रिकेट खेलेंगे। सॉलिडैरिटी कप में हिस्सा लेने वाली तीनों टीमों के नाम ईगल्स, किंगफिशर्स और काईट्स हैं।

एबी डीविलियर्स को ईगल्स की कप्तानी का जिम्मा सौंपा गया है तो वहीं, कगिसो रबाडा को किंगफिशर्स का कप्तान बनाया गया है। क्विंटन डी कॉक ईगल्स टीम में कप्तानी की जिम्मेदारी संभालेंगे। मार्च 2020 में लॉकडाउन की घोषणा के बाद से यह पहला मैच होगा जो दक्षिण अफ्रीका में खेला जाएगा। यही नहीं, इस मैच का लाइव टेलीकास्ट भी किया जाएगा।

सीएसए क्रिकेट के निदेशक ग्रीम स्मिथ ने कहा, "यह एक रोमांचक नया प्रारूप जो एक अच्छी पहल है। हमें इस परियोजना में 3TeamCricket के साथ साझेदारी करने पर गर्व है।" उन्होंने कहा,‘‘दक्षिण अफ्रीका में और दुनिया भर में लंबे समय से क्रिकेट नहीं हो रहा है। खिलाड़ी भी मैदान पर लौटने को बेताब हैं। यही वजह है कि हम सोलिडेरिटी कप को लेकर इतने उत्साहित हैं।’’ इसके जरिये ‘द हार्डशिप फंड’ के लिये पैसा भी जुटाया जायेगा।

3TCricket के एक मैच में कुल 36 ओवर का खेल होगा जो 18-18 ओवर के दो हॉफ बंटा होगा। पहले हिस्से में टीमें 6-6 ओवर के ब्रेक के साथ 12 ओवर बल्लेबाजी करेंगी। ये छह 6 ओवर अलग अलग टीमें फेकेंगी। ड्रा से तय होगा कि पहले बल्लेबाजी कौन करेगा।

पहले 6 ओवर टीम एक विपक्षी टीम के खिलाफ तो वहीं, बाकी 6 ओवर दूसरी विपक्षी टीम के खिलाफ खेलेगी। दूसरे हिस्से में, प्रत्येक टीम फिर से बल्लेबाजी  करती है, लेकिन इस बार वह अपने अन्य दोनों विरोधियों के खिलाफ 6 ओवरों का सामना करेगी। इस मैच किसी टीम का 7वां विकेट गिरने के बाद खिलाड़ी को अकेले बल्लेबाजी करने की इजाजत होगी लेकिन उसे भागकर 2 रन या ब्राउंड्री से ही रन बनाने होंगे।

तीनों टीमें इस प्रकार हैं:- 

किंगफिशर्स : कैगिसो रबाडा (कप्तान), फाफ डु प्लेसी, क्रिस मौरिस, तबरेज शम्सी, रीजा हेंडरिक्स, जानेमन मालान, हेनरिच क्लासेन, ग्लेंटोन स्टरमैन।

काइट्स : क्विंटोन डिकॉक (कप्तान), डेविड मिलर, तेम्बा बावुमा, एनरिच नोर्जे, ड्वेन प्रिटोरियस, बूरान हेंडरिक्स, जेजे स्मट्स, लूथो सिपाम्ला।
ईगल्स : एबी डिविलियर्स (कप्तान), एडेन मार्कराम, लुंगी एंगिडि, एंडिले फेलुकवायो, रासी वान डेर डुसेन, जूनियर डाला, काइल वेरेने, सिसांडा मगाला। 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड