Saturday, April 20, 2024
Advertisement

ENG vs AUS : 100वां मैच जीतकर इयोन मोर्गन ने रचा इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाले बने दुनिया के पहले कप्तान

बतौर कप्तान मोर्गन की यह 100वीं अंतरराष्ट्रीय जीत थी और इसी के साथ वह बिना टेस्ट टीम की कप्तानी किए 100 इंटरनेशनल मैच जीतने वाले पहले कप्तान बन गए हैं।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: September 14, 2020 16:10 IST
ENG vs AUS: Eoin Morgan created history, became the first captain of the world to do such feat- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES ENG vs AUS: Eoin Morgan created history, became the first captain of the world to do such feat

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच कल मैनचेस्टर में तीन मैच की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला गया। इस मुकाबले को मेजबान टीम ने 24 रनों से जीतकर सीरीज में रोमांच पैदा कर दिया है। सीरीज अब 1-1 की बराबरी पर है और फाइनल मुकाबला इसी मैदान पर 16 सितंबर को खेला जाना है। इंग्लैंड की इसी जीत के साथ कप्तान इयोन मोर्गन ने इतिहास रच दिया है।

बतौर कप्तान मोर्गन की यह 100वीं अंतरराष्ट्रीय जीत थी और इसी के साथ वह बिना टेस्ट टीम की कप्तानी किए 100 इंटरनेशनल मैच जीतने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। मोर्ग ने अभी तक इंग्लैंड को 51 में से 28 टी20 और 119 में से 72 वनडे मैच जीताए हैं।

ये भी पढ़ें - अमेरिका ओपन जीतने के बाद डॉमीनिक थीम ने किया अपने विपक्षी ज्वेरेव की जमकर तारीफ

इसी के साथ मोर्गन इंग्लैंड के लिए जीत का शतक लगाने वाले भी पहले कप्तान बने हैं। मोर्गन के बाद इंग्लैंड को सबसे ज्यादा मैच जीताने वाले कप्तानों की सूची में ऐलेस्टर कुक का नाम है जिन्होंने इंग्लिश टीम को सभी फॉर्मेट में मिलाकर 60 जीत दिलाई है।

दूसरे मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को महज 232 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसके जवाब में एक समय ऑस्ट्रेलिया के 144 रन पर सिर्फ 3 विकेट गिरे थे। मगर इसके बाद पतझड़ की तरह ऑस्ट्रेलीयाई विकेट गिरते चले गए और मैच को इंग्लैंड ने 24 रन से अपने नाम किया। उसकी तरफ से गेंदबाजी में 3-3 विकेट जोफ्रा आर्चर, सैम कुर्रेंन, और क्रिस वोक्स ने लिए। 

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : ट्रेंट बोल्ट ने बताया यूएई में खेलते हुए क्या होगा उनके लिए सबसे बड़ा चैलेंज

मैच की बात करें तो दूसरे वनडे में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया ने बड़ा स्कोर नहीं करने दिया। मेजबान टीम अंत में आदिल राशिद (नाबाद 35) और टॉम कुरैन (37) के बीच नौवें विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी के दम पर किसी तरह 50 ओवरों में नौ विकेट खोकर 231 रनों तक पहुंच सकी। इंग्लैंड ने अपने आठ विकेट महज 149 रनों के कुल स्कोर पर ही खो दिए। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के प्रदर्शन को देखते हुए लग रहा था कि इंग्लैंड जल्दी पवेलियन लौट लेगी, लेकिन राशिद और कुरैन की जोड़ी ने टीम को कम स्कोर पर सिमटने से बचा लिया। राशिद ने 26 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया। कुरैन ने 39 गेंदों का सामना कर पांच चौकै मारे। जोफ्रा आर्चर छह रन बनाकर नाबाद रहे। आस्ट्रेलिया के लिए लेग स्पिनर एडम जाम्पा ने तीन विकेट लिए। मिशेल मार्श को दो सफलताएं मिलीं। जोश हेजलवुड, पैट कमिंस, मिशेल मार्श के हिस्से एक-एक विकेट आया।

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : मुंबई इंडियंस के लिए ख़िताब बचाने में कमजोर कड़ी साबित हो सकती है 'स्पिन गेंदबाजी'

जबकि दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने आई ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। महज 232 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसके सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ( 6 रन ) एक बार फिर आर्चर की तेज गेंद पर विकेटकीपर को कैच दे चलते बने। इस तरह ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका 9 रन के स्कोर पर लगा। इसके बाद तीन नम्बर पर बल्लेबाजी करने मार्कस स्टोईनिस आए। वो भी 9 रन बनाकर चलते बने। इस तरह तीसरे विकेट के लिए मार्नस लाबुशेन (48) और कप्तान आरोन फिंच (78) ने पारी को सँभालते हुए 107 रनों की साझेदारी निभाई। हलांकि जैसे ही 48 के स्कोर पर क्रिस वोक्स ने लाबुशेन का विकेट लिया उसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम पतझड़ की तरह बिखर गई और उसके 7 विकेट महज 63 रन के अंदर गिर गए। जिसके चलते पूरी टीम 207 रनों पर ऑलआउट हो गई। इस तरह इंग्लैंड की तरफ से  3-3 विकेट जोफ्रा आर्चर, सैम कुर्रेंन, और क्रिस वोक्स ने लिए। जबकि एक विकेट स्पिन गेंदबाज आदिल राशिद के नाम रहा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement