Thursday, May 09, 2024
Advertisement

ENG W vs IND W 2nd ODI : भारत को मात देकर इंग्लैंड ने सीरीज में बनाई 2-0 की अजेय बढ़त

दूसरे वनडे मुकाबले में टीम इंडिया ने मिताली राज के अर्धशतक की मदद से पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 221 रन बनाए। इस लक्ष्य को मेजबानों ने 47.3 ओवर में 5 विकेट रहते हासिल कर लिया।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: July 01, 2021 8:15 IST
ENG W vs IND W 2nd ODI England took 2-0 lead in the series After Defeating India- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES ENG W vs IND W 2nd ODI England took 2-0 lead in the series After Defeating India

भारत और इंग्लैंड महिला के बीच टुनटन के कूपर एसोसिएट्स काउंटी ग्राउंड में खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में मेजबानों ने टीम इंडिया को 5 विकेट से धूल चटाई। इसी जीत के साथ इंग्लैंड ने तीन मैच की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। भारत पहला मुकाबला 8 विकेट से हारा था। 

दूसरे वनडे मुकाबले में टीम इंडिया ने मिताली राज के अर्धशतक की मदद से पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 221 रन बनाए। इस लक्ष्य को मेजबानों ने 47.3 ओवर में 5 विकेट रहते हासिल कर लिया। इंग्लैंड की ओर से सोफिया डंकले ने 73 रन की नाबाद पारी खेली। वहीं भारत की ओर से पूनम यादव ने सबसे अधिक दो विकेट लिए।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के लिए मिताली राज ने फिर से अर्धशतकीय पारी खेली लेकिन उन्हें दूसरे छोर से सहयोग नहीं मिलने और केट क्रास की घातक गेंदबाजी के कारण निर्धारित 50 ओवर में सभी विकेट गंवाकर 221 रन ही बना पाया। मिताली ने रन आउट होने से पहले 92 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 59 रन बनाये। उन्होंने पिछले मैच की तुलना में रन बनाने को प्राथमिकता दी थी लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरने के कारण वह भी दबाव में आ गयी। 

मध्यम गति की गेंदबाज क्रास ने 34 रन देकर पांच जबकि बायें हाथ की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन ने 33 रन देकर तीन विकेट लिये। भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद शेफाली वर्मा (55 गेंदों पर 44 रन) और स्मृति मंधाना (30 गेंदों पर 22 रन) ने पहले विकेट के लिये 54 रन जोड़े लेकिन 21 रन के अंदर तीन विकेट गंवाने से टीम दबाव में आ गयी। बाद में मिताली और हरमनप्रीत कौर (39 गेंदों पर 19 रन) के बीच चौथे विकेट के लिये 68 रन जोड़े लेकिन यह साझेदारी टूटते ही टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गयी। 

भारत ने फिर से कई खाली गेंदे जाने दी जो उसके लिये चिंता का विषय है। क्रास ने 12वें ओवर में दूसरे बदलाव के रूप में गेंद संभाली तथा आते ही मंधाना और जेमिमा रोड्रिग्स (आठ) को पवेलियन की राह दिखायी। मंधाना उनकी गुडलेंथ गेंद को कट करने के प्रयास में विकेटों में खेल गयी जबकि जेमिमा की टाइमिंग सही नहीं थी और गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर हवा में लहरा गयी थी। शेफाली जब 21 रन पर थी तब कैथरीन ब्रंट की गेंद पर लॉरेन विनफील्ड हिल ने मिडऑफ पर उनका आसान कैच छोड़ा। 

अपने नैसर्गिक अंदाज में बल्लेबाजी कर रही यह 17 वर्षीय बल्लेबाज इसका फायदा नहीं उठा पायी और एक्लेस्टोन की गेंद को आगे बढ़कर खेलने के प्रयास में स्टंप आउट हो गयी। मिताली और हरमनप्रीत ने इसके बाद जिम्मा संभाला। मिताली ने सहजता से रन बटोरे और इस बीच कुछ अच्छे शॉट लगाये लेकिन हरमनप्रीत को शुरू से संघर्ष करना पड़ा। क्रास के दूसरे स्पैल में उन्होंने भी जेमिमा की तरह गेंद हवा में लहराकर अपना विकेट इनाम में दिया। 

क्रास ने इसके बाद दीप्ति शर्मा (12 गेंदों पर पांच) और स्नेह राणा (सात गेंदों पर पांच) को आउट करके अपने करियर में दूसरी बार मैच में पांच विकेट लेने का कारनामा किया। मिताली ने 80 गेंदों पर अपने वनडे करियर का 57वां अर्धशतक पूरा किया लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरने का क्रम नहीं रुका जिसका दबाव उन पर साफ दिख रहा था। 

वह आखिर में तीसरा रन चुराने के प्रयास में रन आउट हो गयी। झूलन गोस्वामी (19 गेंदों पर नाबाद 19 रन) और पूनम यादव (15 गेंदों पर 10 रन) ने आखिरी विकेट के लिये 22 गेंदों पर 29 रन जोड़े जिससे भारत सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा। भारतीय टीम ने पिछले मैच को आठ विकेट से गंवाने वाली टीम में तीन बदलाव किये तथा पूनम राउत, पूजा वस्त्राकर और एकता बिष्ट की जगह जेमिमा, स्नेह राणा और पूनम यादव को अंतिम एकादश में रखा। इंग्लैंड ने अपनी टीम में कोई परिवर्तन नहीं किया। 

(भाषा इनपुट के साथ)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement