1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. वर्ल्ड कप 2019 फाइनल की ये भावुक तस्वीर शेयर कर इंग्लैंड क्रिकेट ने किया नस्लवाद का विरोध

वर्ल्ड कप 2019 फाइनल की ये भावुक तस्वीर शेयर कर इंग्लैंड क्रिकेट ने किया नस्लवाद का विरोध

इस भावुक तस्वीर को पोस्ट करते हुए इंग्लैंड क्रिकेट ने लिखा 'हम विविधता के लिए खड़े हैं, हम नस्लवाद के खिलाफ हैं।'

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: June 02, 2020 10:57 IST
England Cricket stand against racism George Floyd- India TV Hindi
Image Source : TWITTER: @ENGLANDCRICKET England Cricket stand against racism George Floyd

अमेरिका में एक श्वेत पुलिसकर्मी द्वारा अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के खिलाफ पूरे देश में विरोध प्रदर्शन हो रहा है। इसी बीच इंग्लैंड क्रिकेट ने वर्ल्ड कप 2019 फाइनल की एक तस्वीर पोस्ट कर नस्लवाद का विरोध किया है। इस तस्वीर में जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर और आदिल रशिद गले मिलते हुए दिखाई दे रहे हैं।

इस भावुक तस्वीर को पोस्ट करते हुए इंग्लैंड क्रिकेट ने लिखा 'हम विविधता के लिए खड़े हैं, हम नस्लवाद के खिलाफ हैं।'

इससे पहले खेल जगत के कई खिलाड़ी इस चीज का विरोध कर चुके हैं। हाल ही में वेस्टइंडीज के धाकड़ सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने कहा था कि नस्लभेद सिर्फ फुटबॉल में नहीं बल्कि क्रिकेट में भी है।

गेल ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी में लिखा, "अश्वेत लोगों की जिंदगी भी दूसरों की जिंदगी की तरह मयाने रखती है। अश्वेत लोग मायने रखते हैं (ब्लैक लाइव्स मैटर)। नस्लभेदी लोग भाड़ में जाएं।"

उन्होंने कहा, "मैंने पूरा विश्व घूमा है और नस्लभेदी बातें सुनी हैं क्योंकि मैं अश्वेत हूं। विश्वास मानिए। यह फेहरिस्त बढ़ती चली जाएगी।"

ये भी पढ़ें - विराट कोहली की यह काबिलियत बनाती है उन्हें हर फॉर्मेट में खास - रॉबिन उथप्पा

उन्होंने कहा, "नस्लभेद सिर्फ फुटबॉल में नहीं है। यह क्रिकेट में भी है। यहां तक कि टीमों के अंदर भी एक अश्वेत होने के तौर पर मुझे अहसास हुआ है।"

वहीं बुंदेसलिगा के दौरान कुछ युवा खिलाड़ियों ने जॉर्ज फ्लॉयड की मौत और पुलिस के हाथों अन्य अश्वेत लोगों की हत्या के विरोध में बयान देते हुए इंसाफ की मांग की।

इसी के साथ एनबीए (नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन) के पूर्व दिग्गज माइकल जॉर्डन ने जॉर्ज फ्लॉयड की मौत और पुलिस के द्वारा अश्वेत लोगों की हत्या और उससे पैदा हुए हालात पर कहा कि वह ‘गम और गुस्से’ में है। जॉर्डन से ट्विटर पर जारी बयान में कहा,‘‘मैं बहुत निराश और गुस्से में हूं।’’ 

ये भी पढ़ें - अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी चाहता है श्रीलंका, कोरोनावायरस के कहर के बीच शुरू किया अभ्यास

उन्होंने कहा,‘‘मैं हर किसी के दर्द, आक्रोश और निराशा को समझ और महसूस करता हूं। मैं उन लोगों के साथ खड़ा हूं जो हमारे देश में नस्ल के आधार पर लोगों के प्रति जातिवाद और हिंसा फैला रहे है। इस समय हम सब को एकजुट होकर आवाज उठाने की जरूरत है ताकि सरकार कड़ा कानून बनाये।"

बेसबॉल टीम न्यूयॉक मेट्स के स्टार खिलाड़ी पेट अलोंसो ने पूरी घटना पर निराशा जताते हुए कहा,‘‘मेरे लब आजाद है और मैं चुप नहीं रहूंगा। जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या से मेरा दिल टूट गया है।’’ 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X