Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Exclusive | मुंबई इंडियंस के 5 बार IPL खिताब जीतने के पीछे ये बड़ी वजह मानते हैं युजवेंद्र चहल

भारतीय क्रिकेट टीम के स्पिनर युजवेंद्र चहल घर पर कोरोना से उबर रहे अपने माता-पिता का ख्याल रख रहे हैं। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: May 24, 2021 14:10 IST
Exclusive | मुंबई इंडियंस के 5...- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM/YUZVENDRA CHAHL Exclusive | मुंबई इंडियंस के 5 बार IPL खिताब जीतने के पीछे ये बड़ी वजह मानते हैं युजवेंद्र चहल

IPL 2021 के पिछले महीने स्थगित होने के बाद अब टीम इंडिया के खिलाड़ी जहां इंग्लैंड दौरे पर रवाना होने के लिए तैयार है। वहीं, भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल घर पर कोरोना से उबर रहे अपने माता-पिता का ख्याल रख रहे हैं। इस बीच युजवेंद्र चहल ने इंडिया टीवी के साथ खास बातचीत में कोरोना से जूझने और क्रिकेट से जुड़े कई सवालों का खुलकर जवाब दिया।

युजवेंद्र चहल ने बताया, "जब मैं IPL में था तो माता-पिता को कोरोना हो गया था। मॉम की हालत ठीक थी लेकिन पिता का ऑक्सीजन लेवल गिर गया था और उन्हें हास्पिटल में भर्ती कराना पड़ा था। फिलहाल पिता जी घर पर हैं। कोरोना का सामना करना काफी मुश्किल होता है। डेड को डायबिटीज है तो बार-बार शुगर लेवल चेक करना पड़ता है। अस्पताल में ज्यादा सुविधा होती है जबकि घर पर सभी को सावधानी बरतनी पड़ती है।"

चहल ने कोरोना से जुड़ी मुश्किलों से जुड़े सवाल के जवाब में कहा, "मैं और मेरी वाइफ IPL में थे और तभी पता लगा कि माता-पिता को कोरोना के लक्षण हैं। फिर जब रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो मैंने IPL में बीच में छोड़ने का फैसला कर लिया था। इसके 2 दिन बाद ही IPL स्थगित हो गया था। अगर IPL चल भी रहा होता तो मैं वापस अपने घर आ जाता।"

IPL के बबल में रहते हुए कोरोना की चपेट में आने के डर को लेकर चहल ने कहा, "ये चीज दिमाग में आती है लेकिन RCB के डॉक्टरों ने काफी सहयोग किया। ट्रेवलिंग के दौरान 2-2 मास्क लगाकर रहते थे। फिर 2-3 टीमों में कोरोना के मामले आने के बाद दिमाग में डर तो बैठ ही जाता है। हमारी वजह से कई लोगों को कोरोना को हो सकता है।

IPL 2021 के दूसरे चरण के सिंतबर में शुरु होने की संभावना है। इस पर चहल ने कहा, "उम्मीद है, हो जाए तो अच्छा है। क्रिकेट को काफी मिस करते हैं क्योंकि पिछले लाकडाउन में क्रिकेट की अहमियत पता चल गई थी। पुराना फेस वापस आ गया है लेकिन अच्छा है कि परिवार के साथ हैं।"

पिछले 2 सीजन RCB के शानदार प्रदर्शन पर चहल ने कहा, "कोचिंग मैनेजमेंट बहुत अच्छा आया है। हमें पिछले 2 सीजन से 2016 की फीलिंग आ रही थी। ग्लैन मैक्सवेल के आने से मिडिल आर्डर हमारा पूरा हो गया है। देवदत्त पडिक्कल भी शानदार कर रहे हैं। टीम से दवाब हट गया है। सिराज भी ऑस्ट्रेलिया के बाद से लगातार बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे हैं फिर चाहे वो पावरप्ले हो या डेथ ओवर। मुझे लगता है कि सिराज के अलावा हर्षल पटेल भी डेथ ओवरों में बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे हैं और ये पूरी टीम का प्रयास होता है।"

कोहली की कप्तानी में RCB और टीम इंडिया के कोई बड़ा खिताब न जीतने के सवाल के जवाब में युजी ने कहा, "ये चीज हाथ में नहीं होती है। सभी टीमें बराबर है। कई बड़े खिलाड़ी हैं जो वर्ल्ड कप नहीं खेला लेकिन वर्ल्ड क्रिकेट में राज किया है। IPL 2016 में हम खिताब से एक कदम दूर रह गए थे। लेकिन खिताब जीतने से थोड़ा कॉन्फिडेंस मिलता है। IPL एक मिनी वर्ल्ड कप की तरह है। कोहली इस बारे में इतना नहीं सोचते हैं और स्टेप बाई स्टेप चलते हैं।"

मुंबई इंडियंस के सबसे ज्यादा खिताब जीतने की वजह के बारे में चहल ने कहा, "मेरा मानना है कि जिस टीम में भारतीय खिलाड़ी अच्छे होंगे वो टीम IPL जीतेगी। मुंबई में हार्दिक, क्रुणाल, राहुल चाहर, बुमराह और सूर्यकुमार जैसे भारतीय खिलाड़ी हैं। ये चीज एक मायने रखती है। IPL एक तरह से भारतीय खिलाड़ी ही जिताते हैं।"

रोहित के साथ रिश्तों को लेकर चहल ने कहा, "रोहित एक लीजेंड खिलाड़ी हैं और टीम को अच्छे से संभालते हैं। 2011 से हम एक दूसरे को जानते हैं। रोहित की वजह से ही मेरा IPL डेब्यू हुआ था। मुंबई में रहते हुए वो मेरे पास आए और बोले की तू आज खेल रहा है। वहीं से हमारी बांडिंग शुरु हुई। मेरे लिए एक बड़े भाई की तरह हैं।"

टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाजी विभाग में जबरदस्त कंपटीशन बढ़ने पर चहल ने कहा, "ये अच्छी बात है कि टीम की बेंच स्ट्रेंथ कितनी मजबूत है। आप रिलेक्स नहीं हो सकते क्योंकि कई युवा स्पिनर आपकी जगह लेने के लिए तैयार बैठे होते हैं। ये चीज आपको मोटिवेट भी करती है और ज्यादा मेहनत करने की प्रेरणा भी देती है। इस चीज को मैं एक चैलेंज की तरह लेता हूं।"

श्रीलंका दौरे को लेकर चहल काफी उत्साहित हैं और जल्द मैदान पर वापसी करना चाहते हैं। चहल ने कहा, "श्रीलंका के खिलाफ सीरीज को लेकर काफी उत्साहित हूं और फिलहाल घर पर ही ट्रेनिंग कर रहा हूं। ये वर्ल्ड कप से पहले खुद को परखने के लिए अच्छी सीरीज है। अगर आप इसमें अच्छा नहीं करेंगे तो और लोग आपकी जगह लेने के लिए तैयार बैठे हैं। मैं इतना ज्यादा सोचता नहीं हूं। अगर मैं मैदान पर अच्छा करुंगा तो हर हाल में वर्ल्ड कप खेलूंगा।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement