1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND v ENG : टेस्ट में 300 विकेट लेने के बाद इशांत बोले- थोड़ी थकान महसूस हो रही है

IND v ENG : टेस्ट में 300 विकेट लेने के बाद इशांत बोले- थोड़ी थकान महसूस हो रही है

इशांत शर्मा टेस्ट मैच में सोमवार को 300 विकेट लेने वाले भारत के छठे गेंदबाज बनने के साथ महान कप्तानों कपिल देव और अनिल कुंबले की श्रेणी में शामिल हो गये।

Bhasha Bhasha
Published on: February 08, 2021 18:13 IST
IND v ENG : टेस्ट में 300...- India TV Hindi
Image Source : BCCI IND v ENG : टेस्ट में 300 विकेट लेने के बाद इशांत बोले- थोड़ी थकान महसूस हो रही है

चेन्नई। अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा टेस्ट मैच में सोमवार को 300 विकेट लेने वाले भारत के छठे गेंदबाज बनने के साथ महान कप्तानों कपिल देव और अनिल कुंबले की श्रेणी में शामिल हो गये। वह इंग्लैंड के खिलाफ यहां खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन दूसरी पारी में डैन लॉरेंस को LBW  करके सबसे लंबे प्रारूप में 300 विकेट पूरे करने वाले तीसरे भारतीय तेज गेंदबाज बने।

IND vs ENG : इंग्लैंड के खिलाफ 300वां विकेट लेते ही इशांत ने रचा इतिहास, कपिल देव के क्लब में हुए शामिल

भारतीय गेंदबाजों में टेस्ट में सबसे अधिक विकेट महान स्पिनर अनिल कुंबले (132 मैच में 619 विकेट) ने लिये हैं। कपिल दूसरे स्थान पर हैं जबकि हरभजन सिंह (103 टेस्ट में 417) इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। इशांत के टीम के साथी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन चौथे और जहीर पांचवें स्थान पर हैं। दिल्ली के 32 साल के इस खिलाड़ी को हालांकि इस मुकाम पर पहुंचने में 98 मैच लगे। दिन के खेल के बाद इशांत ने कहा, ‘‘ जिंदगी अब तक काफी उतार-चढ़ाव भरी रही है। काफी अनुभव हुआ, मैंने उपमहाद्वीप में गेंदबाजी के बारे में सीखने के साथ विदेशों में कैसी गेंदबाजी करनी यह सीखा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘थोड़ी थकान महसूस हो रही है, घरेलू मैचों में सिर्फ चार टी20 मैच खेलने के बाद मैंने लगभग 35 ओवर गेंदबाजी की है।’’ इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में भारत को जीत के लिए 420 रन का लक्ष्य मिला है और ऑस्ट्रेलिया में टीम के शानदार प्रदर्शन देखने के बाद वह इसे लेकर सकारात्मक है। उन्होंने कहा, ‘‘अगर कल हमें अच्छी मिली तो हम इस लक्ष्य को हासिल कर सकते है। हमारे पास निडर बल्लेबाजी क्रम है और हम इसे लेकर काफी सकारात्मक है।’’

IND vs ENG : अश्विन ने चेन्नई में किया ऐसा कारनामा जो पिछले 100 सालों में कोई नहीं कर सका, देखें Video

इस तेज गेंदबाज ने कहा, ‘‘ मैच के पहले दो दिन लगा कि हम किसी सपाट सकड़ पर खेल रहे है, लेकिन चौथे दिन से पिच से स्पिनरों को मदद मिलने लगी और हमें थोड़ा आराम का मौका मिला। पिच से मदद नहीं मिलने के बाद भी शुरू के दो दिनों तक हमने अच्छी गेंदबाजी की थी।’’ इस उपलब्धि को हासिल करने के बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने उन्हें बधाई दी। बीसीसीआई ने ट्वीट किया, ‘‘ इशांत शर्मा को बधाइयां, वह टेस्ट में 300 विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय तेज गेंदबाज बने। उन्होंने डैन लॉरेंस को पगबाधा कर इंग्लैंड को तीसरा झटका दिया।’’ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भी इस उपलब्धि पर 13 साल की उनकी मेहनत की प्रशंसा की।

आईसीसी ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘ कपिल देव और जहीर खान के बाद टेस्ट में 300 विकेट का आंकड़ा छूने वाले इशांत शर्मा तीसरे भारतीय तेज गेंदबाज हैं। शानदार उपलब्धि।’’ इशांत ने अपने करियर में 11 बार पारी में पांच विकेट लिये हैं जबकि एक बार उन्होंने मैच में 10 विकेट चटकाये हैं।

बांग्लादेश के खिलाफ 2007 में अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज करने वाले इशांत ने शुरूआती दिनों में जिस तरह से ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग को परेशान किया था उसकी चर्चा आज भी भारतीय क्रिकेट जगत में होती है। इशांत ने हालांकि इस मुकाम तक पहुंचने के लिए सबसे ज्यादा मैच लिये। अश्विन इस मुकाम पर सबसे कम 54 मैचों में पहुचने वाले भारतीय गेंदबाज है। उसके बाद कुंबले (66), हरभजन (72), कपिल (83) और जहीर (89) का नंबर आता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड