1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. पूर्व श्रीलंकाई ओपनर बल्लेबाज उपुल थरंगा ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास

पूर्व श्रीलंकाई ओपनर बल्लेबाज उपुल थरंगा ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास

थरंगा ने दिसंबर 2005 में अहमदाबाद में भारत के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू किया था। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट भी भारत के खिलाफ 2017 में पल्लेकेले में खेला था।

IANS IANS
Published on: February 23, 2021 16:46 IST
Sri Lankan, opener batsman, Upul Tharanga, international cricket, Sports - India TV Hindi
Image Source : GETTY  Upul Tharanga

श्रीलंका के बल्लेबाज उपुल थरंगा ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया। थरंगा श्रीलंका के लिए आखिरी बार 2019 में साउथ अफ्रीका दौरे पर कैपटाउन में वनडे मैच में खेले थे। थरंगा ने ट्विटर पर बयान जारी कर कहा, "सभी अच्छी चीजों का एक दिन अंत होता है। मेरा मानना है कि 15 सालों बाद यह सही समय है जब मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दूं।"

थरंगा ने दिसंबर 2005 में अहमदाबाद में भारत के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू किया था। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट भी भारत के खिलाफ 2017 में पल्लेकेले में खेला था। थरंगा ने श्रीलंका के लिए 31 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें 21.89 के औसत से 1754 रन बनाए हैं। थरंगा ने टेस्ट में तीन शतक और आठ अर्धशतक जड़े हैं।

यह भी पढ़ें- डे नाइट टेस्ट से पहले कप्तान कोहली की दहाड़, इंग्लैंड के लिए दिया यह खास संदेश

बाएं हाथ के बल्लेबाज थरंगा अपने देश के लिए वनडे प्रारूप में सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ अगस्त 2005 में डेब्यू किया था। थरंगा ने 235 वनडे मैचों में 33.74 के औसत से 6951 रन बनाए हैं। उन्होंने वनडे में 15 शतक और 37 अर्धशतक ठोके हैं। थरंगा का वनडे में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर नाबाद 174 रन है जो किसी भी श्रीलंकाई खिलाड़ी का इस प्रारूप में बनाया दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर है।

यह भी पढ़ें- आईपीएल की नीलामी पर साइमन डुल का बड़ा बयान, कह दी यह बड़ी बात

थरंगा को श्रीलंका की सीमित ओवरों का कप्तान बनाया गया था लेकिन वह कप्तान के रूप में असफल साबित हुए और उनकी कप्तानी में टीम को 0-5 की तीन क्लीन स्वीप से हार का सामना करना पड़ा और ओवर रेट को लेकर कई बार निलंबन झेलना पड़ा। उन्हें नवंबर 2017 में भारत के खिलाफ सीरीज को देखते हुए कप्तानी से हटाया गया था।

टेस्ट और वनडे के अलावा थरंगा ने श्रीलंका के लिए 26 टी20 मुकाबले भी खेले जिसमें उन्होंने 407 रन बनाए। टी20 में थरंगा का सर्वाधिक स्कोर 47 रन है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड