Friday, March 29, 2024
Advertisement

गूगल ने खास डूडल के जरिए भारत के महान बल्लेबाज दिलीप सरदेसाई को किया याद

दिलीप सरदेसाई ने भारत की तरफ से 30 टेस्ट मैच खेले थे।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: August 08, 2018 13:18 IST
गूगल ने डूडल के जरिए...- India TV Hindi
गूगल ने डूडल के जरिए मनाया दिलीप सरदेसाई का जन्मदिन। Photo: Google

भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी दिलीप सरदेसाई का आज 78वां जन्मदिन है और इस मौके पर गूगल ने डूडल के जरिए उन्हें याद किया। गूगल ने जो खास डूडल बनाया है उसमें दिलीप सरदेसाई क्रिकेट की पिच पर बल्लेबाजी करते नजर आ रहे हैं। गूगल ने अपने डूडल को क्रिकेट के मैदान की तरह तैयार किया है और पिच पर दिलीप बल्लेबाजी करते दिखाई दे रहे हैं। गूगल के इसके पीछे का मकसद दिलीप के 78वें जन्मदिन को खास बनाना है। आपको बता दें कि दिलीप का जन्म 8 अगस्त, 1940 को गोवा में हुआ था। 

दिलीप दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते थे। दिलीप ने भारत के लिए 1 दिसंबर, 1961 को इंग्लैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट में डेब्यू किया था। सरदेसाई दुर्भाग्यशाली रहे थे और डेब्यू टेस्ट में ही हिट विकेट आउट हो गए थे। हिट विकेट आउट होने से पहले सरदेसाई ने 28 रनों की पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने 4 बार गेंद को सीमारेखा के बाहर भेजा था।

इसके अलावा सरदेसाई ने भारत के लिए कुल 30 टेस्ट मैच खेले। इस दौरान उन्होंने 39.23 की औसत से 2,001 रन बनाए। सरदेसाई ने 5 शतक और 9 अर्धशतक जड़े थे और उनका बेस्ट स्कोर 212 रन रहा था। सरदेसाई ने आखिरी टेस्ट भी 20 दिसंबर, 1972 को दिल्ली में इंग्लैंड के खिलाफ ही खेला था। इस टेस्ट में उन्होंने पहली पारी में 12 और दूसरी पारी में 10 रन बनाए थे। आपको बता दें कि सरदेसाई को विदेश में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बनने का गौरव भी प्राप्त है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement