ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. HBD Hardik Pandya : टीम इंडिया में ऑलराउंडर के तौर पर सबसे बड़ी उम्मीद हार्दिक पांड्या

HBD Hardik Pandya : टीम इंडिया में ऑलराउंडर के तौर पर सबसे बड़ी उम्मीद हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या आज अपना 28वां जन्मदिन मना रहे हैं और इस खास मौक पर फैंस सोशल मीडिया पर अपने चहेते खिलाड़ी को बधाई दे रहे हैं।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: October 11, 2021 12:10 IST
HBD Hardik Pandya : टीम इंडिया...- India TV Hindi
Image Source : GETTY HBD Hardik Pandya : टीम इंडिया में ऑलराउंडर के तौर पर सबसे बड़ी उम्मीद हैं हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या, भारतीय क्रिकेट टीम का एक ऐसा नाम है जिसने डेब्यू के साथ ही सनसनी मचा दी थी और लोग उनकी तुलना भारत के महान ऑलराउंडर रहे कपिल देव से करने लगे थे। हार्दिक पांड्या उन विरले खिलाड़ियों में से एक है जो किसी भी पल अपने दम पर मैच का रूख बदलने का माद्दा रखते हैं, फिर चाहे वो बल्लेबाजी हो या गेंदबाजी। हालांकि पिछले कुछ सालों में हार्दिक को चोट के चलते टीम से अंदर और बाहर होना पड़ा है जिसका असर उनके प्रदर्शन पर साफ देखा जा सकता है। इसके बावजूद हार्दिक की फैन फॉलोइंग में कोई कमी नहीं आई है और यही कारण है कि उनके 28वें जन्मदिन पर फैंस सोशल मीडिया पर अपने चहेते खिलाड़ी को बधाई दे रहे हैं। 

11 अक्टूबर 1993 को बड़ौदा में जन्में हार्दिक का क्रिकेट करियर वैसे तो गुजरात से शुरु हुआ था लेकिन उन्हें असली पहचान मुंबई इंडियंस में मिली। IPL में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए हार्दिक ने कमाल का प्रदर्शन किया और फिर 2016 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 377 रन बनाने के साथ-साथ 10 विकेट भी अपने नाम किए। इस प्रदर्शन को देख टीम इंडिया के चयनकर्ताओं काफी प्रभावित हुए और उन्हें टीम इंडिया में बुला लिया। इसके बाद उन्होंने फिर पीछ मुड़कर नहीं देखा।

RCB vs KKR, IPL 2021, Eliminator : यहां जानें इस मुकाबले का हेड टू हेड रिकॉर्ड, स्क्वाड और इंजरी अपडेट

लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी से जलवा बिखेरने कुछ महीनों बाद ही उन्हें टेस्ट टीम में भी शामिल कर लिया गया। हार्दिक अभी तक 11 टेस्ट मैच खेल चुके हैं और 532 रन बनाने के अलावा 17 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। उन्होंने 63 वनडे मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया है और 7 अर्धशतक की मदद से 1286 रन अपने नाम किये हैं। इस दौरान उनका बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट 116.90 का रहा है। T20 की बात की जाए तो इस फॉर्मेट में उनके नाम 484 रन और 42 विकेट दर्ज हैं।

क्रिकेट में जहां हार्दिक पांड्या अपने आक्रामक खेल के लिए मशहूर हैं। वहीं, दूसरी तरफ उनका विवादों से भी नाता रहा है। 2019 में एक टीवी शो में हार्दिक और केएल राहुल के एक बयान से बड़ा विवाद पैदा हो गया था जिसके बाद उन्हें कुछ दिनों के लिए टीम से बाहर रहना पड़ा था। हालांकि, बाद में दोनों खिलाड़ियों के माफी मांगने से विवाद शांत हो गया।

DC vs CSK, IPL 2021 : सीजन-14 के फाइनल में पहुंची सीएसके, धोनी ने बताया क्या थी दिल्ली के खिलाफ उनकी रणनीति

हार्दिक पांड्या फिलहाल इस साल होने वाले T20 वर्ल्ड कप की तैयारियों में जुटे हैं और जल्द से जल्द अपनी गेंदबाजी में धार हासिल करना चाहते हैं। हार्दिक काफी समय से गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं जो T20 वर्ल्ड कप टीम में उनकी जगह के लिए एक बड़ा खतरा साबित हो सकती है। ऐसा माना जा रहा है कि चयनकर्ता हार्दिक पंड्या के नाम को लेकर विचार कर रहे हैं और टीम में उनकी भूमिका को लेकर गंभीरता से सोच रहे हैं।

लाइव स्कोरकार्ड

elections-2022