Saturday, April 20, 2024
Advertisement

NAM vs NED T20 WC Match 7: नामीबिया के लिए ऐतिहासिक क्षण, नीदरलैंड को 6 विकेट से हराकर जीता वर्ल्ड कप का पहला मैच

नामीबिया ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के 7वें मुकाबले में नीदरलैंड को 6 विकेट से मात देकर वर्ल्ड कप का अपना पहला मैच जीता है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: October 20, 2021 19:53 IST
Historic moment for Namibia won first World Cup Match by defeating Netherlands by 6 wickets NAM vs N- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@T20WORLDCUP Historic moment for Namibia won first World Cup Match by defeating Netherlands by 6 wickets NAM vs NED T20 WC Match 7

नामीबिया ने डेविस विसे के ताबड़तोड़ 66 रन और कप्तान गेरहार्ड इरास्मस (32) के साथ चौथे विकेट के लिये 51 गेंद में 93 रन की साझेदारी से बुधवार को यहां टी20 विश्व कप के पहले दौर के ग्रुप ए मैच में अपने से ऊंची रैंकिंग की नीदरलैंड को छह गेंद रहते छह विकेट से हरा दिया। पदार्पण कर रही नामीबिया की पहले दौर के मैच में यह पहली जीत थी। अनुभवी विसे दक्षिण अफ्रीका के लिये भी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं, उन्होंने 40 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और पांच छक्के जमाये। उनका यह पहला अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक है, उनकी इस पारी ने कुछ ही मिनट में मैच का पासा ही पलट दिया। नामीबिया ने नौ ओवर में 52 रन पर तीन विकेट गंवा दिये थे लेकिन 36 साल के विसे ने अकेले दम पर नीदरलैंड को 19 ओवर में हराने में मदद की। 

उन्होंने प्रतिद्वंद्वी टीम के कप्तान पीटर सीलार पर छक्का लगाकर महज 29 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने नीदरलैंड के स्पिनरों पर गगनदायी छक्के जमाये। कप्तान इरास्मस (22 गेंद में चार चौके और एक छक्का) के अलावा अंत में जेजे स्मिट ने आठ गेंद में नाबाद 14 रन बनाये। स्मिट ने 19वें ओवर की अंतिम दो गेंद पर दो चौके लगाकर टीम की जीत सुनिश्चित की। इस जीत से नामीबिया सुपर 12 चरण की दौड़ में बनी हुई है और पहले दौर के अंतिम मैच में उन्हें इसके लिये आयरलैंड को हराना होगा। 

शुरूआती मैच में नामीबिया को श्रीलंका ने हराया था। नीदरलैंड अब अपने दोनों मैच गंवा चुका है और उसके अगले चरण में पहुंचने की संभावना काफी कम है। इससे पहले सलामी बल्लेबाज मैक्स ओडोड (70) के लगातार दूसरे अर्धशतक और कोलिन एकरमैन (35) के साथ 82 रन की साझेदारी से नीदरलैंड ने चार विकेट पर 164 रन का प्रतिस्पर्धी स्कोर खड़ा किया। पिछले मैच में आयरलैंड के खिलाफ 51 रन की पारी खेलने वाले ओडोड ने गेंदबाजों के खिलाफ आसानी से रन जुटाये। उनकी 57 गेंद की पारी में छह चौके और एक छक्का शामिल था। 

विकेट पर स्ट्रोक लगाना आसान नहीं था और उनके सलामी जोड़ीदार स्टीफन मेबर्ग (17) गेंद के अनुसार रन बनाकर खुश थे। जान फ्राइलिंक की गेंद को ऊंचा खेलने के प्रयास में मेबर्ग प्वांइट पर बार्ड को कैच देकर आउट हो गये। नीदरलैंड की टीम को रोल्फ वान डर मर्व (06) से काफी उम्मीदें थी लेकिन वह तेज गेंदबाज डेविड विसे की गेंद पर सस्ते में आउट हो गये। हालांकि एकरमैन ने अपने पैरों का अच्छा इस्तेमाल किया। ओडोड ने अपना अर्धशतक स्पिनर बर्नार्ड स्कोल्ट्ज की गेंद पर कवर क्षेत्र में बाउंड्री लगाकर पूरा किया। 

इस शॉट से 14वें ओवर में टीम के 100 रन भी पूरे हुए। तेज गेंदबाज जेजे स्मिट ने स्लॉग ओवरों में अपनी सटीक गेंदों से प्रभावित किया जिससे नीदरलैंड के बल्लेबाज आसानी से रन नहीं जुटा पा रहे थे। विसे ने भी कसी गेंदबाजी जारी रखी।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement