Friday, April 19, 2024
Advertisement

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को बहाल करने के मकसद से ICC ने जारी की गाईडलाइंस

आईसीसी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली के लिए अपने दिशानिर्देशों में मुख्य चिकित्सा अधिकारियों की नियुक्ति और 14 दिन के आइसोलेशन ट्रेनिंग की सिफारिश की है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: May 22, 2020 22:17 IST
icc- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को बहाल करने के मकसद से ICC ने जारी की गाईडलाइंस

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पिछले 2 महीने से बंद क्रिकेट गतिविधि को फिर से शुरू करने के मद्देनजर गाईडलाइंस जारी की हैं जिसे 'आईसीसी बैक टू क्रिकेट गाइडलाइंस' नाम दिया गया है। आईसीसी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली के लिए अपनी गाईडलाइंस में मुख्य चिकित्सा अधिकारियों की नियुक्ति और 14 दिन के आइसोलेशन ट्रेनिंग की सिफारिश की है। 

बता दें, आईसीसी बैक टू क्रिकेट गाइडलाइंस" एक व्यापक दस्तावेज है जिसे आईसीसी मेडिकल एडवाइजरी कमेटी ने मेंबर मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव्स के परामर्श से विकसित किया है। ये दस्तावेज कम्यूनिटी क्रिकेट, घरेलू पेशेवर क्रिकेट और इंटरनेशनल क्रिकेट को फिर से शुरू करने के लिए मार्गदर्शन देता है।

आईसीसी ने कहा, "मुख्य चिकित्सा अधिकारी या जैव सुरक्षा अधिकारी नियुक्त करने पर विचार किया जाना चाहिए जो सरकारी नियमों को लागू करने और ट्रेनिंग व प्रतियोगिता को फिर से शुरू करने के लिए जैव सुरक्षा योजना की जिम्मेदार ले।"

गाईडलाइंस में आगे कहा गया, ‘‘मैच से पूर्व आइसोलेशन ट्रेनिंग कैम्प के आयोजन, स्वास्थ्य, तापमान जांच और कोविड-19 परीक्षण की जरूरत पर विचार किया जाना चाहिए। यात्रा से कम से कम 14 दिन पहले सुनिश्चित करें कि टीम कोविड-19 से मुक्त है।’ ICC ने अभ्यास और प्रतियोगिता के दौरान उचित परीक्षण योजना तैयार करने की सिफारिश भी की। 

आईसीसी की गाईडलाइंस में ये नहीं बताया गया है कि दुनिया के विभिन्न हिस्सों में क्रिकेट कब से शुरू हो पाएगा, लेकिन यह व्यावहारिक सुझावों के साथ एक रूपरेखा के बारे में बताता है जिससे जो भी देश अपने यहां क्रिकेट को शुरू करने पर विचार करे तो इन गाईडलाइंस को ध्यान में रखे ताकि खिलाड़ियों को COVID-19 के संक्रमण के जोखिम से बचाया जा सके।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement