Thursday, May 16, 2024
Advertisement

अंडर-19 विश्व कप: ऑस्ट्रेलिया को हराकर पृथ्वी शॉ और भारत ने बनाए ये बड़े रिकॉर्ड

अंडर-19 विश्व कप में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 100 रन से हरा दिया। पृथ्वी शॉ ने 94 रनों की बेहतरीन पारी खेली।

Manoj Shukla Written by: Manoj Shukla
Updated on: January 14, 2018 17:01 IST
भारतीय टीम ने मुकाबले...- India TV Hindi
भारतीय टीम ने मुकाबले को जीता

अंडर-19 विश्व कप के अपने पहले मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 100 रन से हरा दिया। भारत की जीत में कप्तान पृथ्वी शॉ ने अहम योगदान दिया और 94 रनों की बेहतरीन पारी खेली। वहीं मनोज कालरा ने (86), शुभम गिल ने भी (63) रन बनाए। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 329 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया 228 रनों पर ही ऑल आउट हो गई और मुकाबले को हार गई। टीम इंडिया ने पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को हराकर कई रिकॉर्ड भी बना डाले। आइए एक नजर डालते हैं पहले मैच में बने रिकॉर्डों पर।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर: भारत ने अंडर-19 विश्व कप के पहले मैच में कंगारुओं के सामने 327/7 का स्कोर बनाया था। भारत का ये स्कोर अंडर-19 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर है। इसके अलावा भारत पहली टीम है जिसने कंगारुओं के खिलाफ अंडर-19 विश्व कप में 300 से ज्यादा का स्कोर बनाया।

कंगारुओं के खिलाफ लगातार 7वीं जीत: अंडर-19 विश्व कप के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया से जीतते ही भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विजय अभियान जारी है। भारतीय अंडर-19 टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए आखिरी सातों मैच जीते हैं और इस दौरान टीम को एक में भी हार का मुंह नहीं देखना पड़ा।

शॉ ने खेली चौथी सबसे बड़ी पारी: बतौर कप्तान इस टूर्नामेंट में खेल रहे शॉ ने पहले मैच में 94 रन बनाए। शॉ की ये पारी अंडर-19 विश्व कप में भारत की तरफ से चौथी सबसे बड़ी पारी है। शॉ के अलावा उनमुक्त चंद ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2012 में (111), साल 2008 में कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ (100) और 1998 में अमित पग्निश ने इंग्लैंड के खिलाफ (99) रन बनाए थे।

स्टीव वॉ के बेटे ने लुटाए सबसे ज्यादा रन: दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार किए जाने वाले स्टीव वॉ के बेटे को भारतीय बल्लेबाजों ने निशाने पर ले लिया और उनकी गेंदों पर जमकर चौके-छक्के ठोके। ऑस्टिन वॉ ने भारत के खिलाफ 6 ओवर फेंके और इस दौरान उन्होंने 10.66 के एकॉनमी से 64 रन लुटा दिए। इसके साथ ही ऑस्टिन ऑस्ट्रेलिया की तरफ से अंडर-19 विश्व कप में सबसे ज्यादा एकॉनमी से रन खर्च करने वाले गेंदबाज बन गए।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement