1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. ICC 2019 विश्व कप के लिए टीम इंडिया के मैचों की तारीख तय, जानिए कब किस टीम से भिड़ेगा भारत

ICC 2019 विश्व कप के लिए टीम इंडिया के मैचों की तारीख तय, जानिए कब किस टीम से भिड़ेगा भारत

ICC 2019 विश्व कप का आगाज 30 मई से होगा। टूर्नामेंट का पहला मैच मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: May 01, 2018 18:04 IST
भारत और दक्षिण...- India TV Hindi
भारत और दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी

आईसीसी 2019 विश्व कप का शेड्यूल तय हो गया है और भारत अपने अभियाम की शुरुआत 5 जून से करेगा। ये पहले ही ऐलान किया जा चुका है कि इस बार विश्व कप में हर टीम एक-दूसरे से एक बार भिड़ेगी। यानि एक टीम कम से कम 9 मैच जरूर खेलेगी। आमतौर पर आईसीसी के किसी भी टूर्नामेंट की शुरुआत भारत-पाकिस्तान के मुकाबले से होती है लेकिन इस बार भारत अपना पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साउथैंप्टन में खेलेगा। 5 जून के बाद भारत अपना अगला मैच 9 जून को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द ओवल और तीसरा मैच 13 जून को न्यूजीलैंड से नॉटिंघम में खेलेगा। साफ है कि पहले तीनों ही मैच भारत को मजबूत टीमों से खेलने हैं।

भारत

भारत

3 मैचों के बाद भारत को अपना अगला मैच चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से खेलना है। दोनों देशों के बीच ये महामुकाबला 16 जून को खेला जाएगा। ये मुकाबला मैनचेस्टर में खेला जाएगा। इसके बाद भारत अपना अगला मैच 22 जून को साउथैंप्टन में अफगानिस्तान, 27 जून को मैनचेस्टर में वेस्टइंडीज, 30 जून को बर्मिंघम में इंग्लैंड, 2 जुलाई को बर्मिंघम में बांग्लादेश और 6 जुलाई को श्रीलंका से लीड्स में खेलेगा। शेड्यूल के मुताबिक भारत अपना पहला मैच 5 जून को और आखिरी लीग मैच 5 जुलाई को खेलेगा। 

विश्व कप का बिगुल 30 मई को बजेगा। टूर्नामेंट का पहला मैच इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। आपको बता दें कि पहले टूर्नामेंट में भारत को अपना पहला मैच 2 जून को खेलना था। लेकिन लोढ़ा समिति की सिफारिशों के कारण भारत के मैचों शेड्यूल बदलना पड़ा। दरअसल, सिफारिशों के मुताबिक आईपीएल और भारत के किसी भी अंतरराष्ट्रीय मैच के बीच कम से कम 15 दिनों का अंतर होना चाहिए और इसी वजह से आईसीसी को भारत के मैच का शेड्यूल बदलना पड़ा है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड