Thursday, March 28, 2024
Advertisement

ICC World Test Championship Points Table: बांग्लादेश का क्लीन स्वीप करने के बाद शिखर पर कायम भारत

भारत ने वेस्टइंडीज को उसी की सरजमीं पर 2-0 से हराने के बाद घरेलू सरजमीं पर दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हराया और अब बांग्लादेश के खिलाफ 2-0 से जीत दर्ज की।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: November 24, 2019 17:28 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : BCCI Virat Kohli

कोलकाता। भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ 2-0 से टेस्ट श्रृंखला जीतकर आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली। ईडन गार्डन्स पर बांग्लादेश के खिलाफ दिन-रात्रि टेस्ट में पारी की जीत के साथ भारत के 360 अंक हो गए हैं। भारत ने नौ टीमों की इस चैंपियनशिप में अब तक कोई अंक नहीं गंवाया है। 

भारत ने वेस्टइंडीज को उसी की सरजमीं पर 2-0 से हराने के बाद घरेलू सरजमीं पर दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हराया और अब बांग्लादेश के खिलाफ 2-0 से जीत दर्ज की। प्रत्येक श्रृंखला के दौरान 120 अंक दांव पर लगे होते हैं और श्रृंखला में मैचों की संख्या के आधार पर अंक बराबर बंटे होते हैं। दो टेस्ट की श्रृंखला में प्रत्येक मैच में 60 अंक दांव पर लगे होते हैं जबकि पांच मैचों की श्रृंखला के दौरान प्रत्येक मैच 24 अंक का होता है। 

पाकिस्तान के खिलाफ मौजूदा श्रृंखला का पहला टेस्ट जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया 116 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के इससे पहले एशेज श्रृंखला 2-2 से ड्रा खेलने के बाद 56-56 अंक थे। 

दो मैचों की श्रृंखला 1-1 से ड्रा खेलने के बाद श्रीलंका और न्यूजीलैंड दोनों के 60 अंक हैं। पाकिस्तान आस्ट्रेलिया में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत अपनी पहली श्रृंखला खेल रहा है। 

बांग्लादेश, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका अपनी पहली श्रृंखला से कोई भी अंक जुटाने में नाकाम रहे हैं। लीग चरण के अंत में शीर्ष दो टीमें जून 2021 में ब्रिटेन में फाइनल खेलेंगी जिसके विजेता को विश्व टेस्ट चैंपियन का ताज मिलेगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement