Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Ind vs Aus : बॉक्सिंग डे टेस्ट में 'मैन ऑफ़ द मैच' को मिलेगा 'मुलाग' मेडल, जानिए क्या है इसमें खास

26 दिसंबर से ऑस्ट्रेलिया में शुरू होने वाले बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में 'मैन ऑफ़ द मैच' पुरुस्कार के रूप में खिलाडियों को मुलाग मेडल दिया जायेगा।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: December 21, 2020 10:39 IST
Mulagh Medal- India TV Hindi
Image Source : TWITTER- @CRICKETCOMAU Mulagh Medal

एडिलेड में खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच के बाद 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का सबसे खास बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच मेलबर्न के मैदान पर में खेला जायेगा। जिसे और भी ख़ास बनाने के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक शानदार प्लान बनाया है। बोर्ड ने कहा है कि 26 दिसंबर से ऑस्ट्रेलिया में शुरू होने वाले बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में 'मैन ऑफ़ द मैच' पुरुस्कार के रूप में खिलाडियों को मुलाग मेडल दिया जायेगा। जो कि इस टेस्ट मैच को ऐतिहासिक बना देगा। 

कौन है मुलाग 

दरअसल, इस मुलाग मेडल का नाम, 152 साल पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रहे जॉनी मुलाग के नाम पर रखा गया है। जब ऑस्ट्रेलिया साल 1968 में पहली बार विदेशी सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट खेलने गयी थी तो उस टीम के कप्तान जॉनी मुलाग थे। जबकि ये विदेशी दौरा इंग्लैंड का था। मुलाग ने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में  45 टेस्ट की 71 पारी में 1698 रन बनाए। उन्होंने 1877 ओवर बॉलिंग भी की। इस दौरान 831 मेडन ओवर डाले थे। उन्होंने 257 विकेट लिए। मुलाग ने 1866 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर एक बॉक्सिंग-डे टेस्ट भी खेला था।

यह भी पढ़ें- हाथ में हुए फ्रैक्चर के कारण ऑस्ट्रेलिया दौरे से बाहर हुए मोहम्मद शमी : रिपोर्ट

सीरीज में भारत है पीछे 

वहीं भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे की बात करें तो एडिलेड में विदेशी सरजमीं पर खेले जाने वाले अपने पहले डे नाईट टेस्ट मैच को टीम इंडिया कभी याद नहीं रखना चाहेगी। जिसमें उसे शर्मनाक बल्लेबाजी के कारण 8 विकेट से हाथ धोना पड़ा। दूसरी पारी में टीम इंडिया के 36 रन पर 9 विकेट गिर गये, जिसके चलते उन्हें मैच में हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में इस हार को बुरी तरह से भुलाकर कप्तान कोहली की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया के कप्तान अजिंक्य रहाणे वापसी करने में पूरा दमखम लगा देंगे। जिससे टीम इंडिया 26 दिसंबर को शुरू होने वाले बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में वापसी कर सके। 

यह भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम को मिली हार के बावजूद कप्तान विराट कोहली की टेस्ट रैंकिंग में हुआ सुधार

बता दें कि हर साल 26 से 30 दिसंबर तक होने वाले टेस्ट मैच को बॉक्सिंग डे टेस्ट कहा जाता है। जिसके पीछे की कहानी क्रिस्मन से जुडी हुई है। दरअसल बॉक्सिंग में 'बॉक्स' शब्द  ‘क्रिसमस बॉक्स’ (क्रिसमस गिफ्ट) से बना शब्द है। विदेशों में क्रिसमस के अगले दिन छुट्टी रहती है और लोग एक दूसरे के घरों मे जाकर उन्हें गिफ्ट बॉक्स देते हैं। इसलिए इस दिन को 'बॉक्सिंग डे' कहा जाता है। जबकि इस दिन शुरू होने वाले टेस्ट मैच को बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच कहा जाता है। 

यह भी पढ़ें- Ind vs Aus : ऑस्ट्रेलिया के बर्न्स ने पृथ्वी शॉ को सलाह देने से किया इनकार, बोले - 'विरोधी है पृथ्वी'

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement