1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Ind vs Aus : 35 सालों में सिर्फ एक बार 'बॉक्सिंग डे' टेस्ट जीता है भारत, हैरान कर देंगे आकड़ें!

Ind vs Aus : 35 सालों में सिर्फ एक बार 'बॉक्सिंग डे' टेस्ट जीता है भारत, हैरान कर देंगे आकड़ें!

इतिहास में भारत ने जितने भी ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेले हैं। उनमें ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा काफी अधिक भारी रहा है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: December 24, 2020 10:49 IST
India vs Australia- India TV Hindi
India vs Australia

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारत को बुरी तरह हार झेलनी पड़ी। जबकि एडिलेड में 8 विकेट से जीत के बाद आत्मविश्वास से लबरेज ऑस्ट्रेलियाई टीम 26 दिसंबर से शुरू होने वाले बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में भी जीत का क्रम जारी रखना चाहेगी। वहीं कप्तान विराट कोहली की अनुपस्थिति में अजिंक्य रहाणे की कप्तानी वाली टीम इंडिया इस ख़ास टेस्ट मैच में जीत हासिल करना चाहेगी। हालांकि आकड़ों पर नजर डालें तो इतिहास में भारत ने जितने भी ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेले हैं। उनमें ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा काफी अधिक भारी रहा है। मगर पिछली बार भारत ने यहाँ मैदान बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में मैदान मारा था। 

बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के इतिहास पर नजर डालें तो भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार साल 1985 में बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेला था। जो कि ड्रा हुआ था। उसके बाद से लेकर अब तक भारत 7 और बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के साथ उसकी सरजमीं पर खेल चुका है। जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 5 बार जीत हासिल की तो भारत ने सिर्फ एक बार पिछले दौरे साल 2018 के बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में जीत हासिल की थी।  जबकि साल 2014 में ये टेस्ट मैच ड्रा हुआ था। बाकी साल 1991, 1999, 2003, 2007 और 2011 के बॉक्सिंग डे टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया जीत हासिल कर चुकी है। इस तरह पिछले 35 साल में भारत को सिर्फ एक बार जीत हासिल हुई है। जिसके बाद टीम इंडिया इस बार भी जीत हासिल कर रिकॉर्ड को सुधारना चाहेगी।  

ये भी पढ़े -  साल 2020 में नम रहीं खेल प्रेमियों की आंखे, इन खिलाड़ियों का हुआ निधन

क्यों कहा जाता है बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच 

दरअसल, हर साल 26 से 30 दिसंबर तक होने वाले टेस्ट मैच को बॉक्सिंग डे टेस्ट कहा जाता है। जिसके पीछे की कहानी क्रिस्मन से जुडी हुई है। दरअसल बॉक्सिंग में 'बॉक्स' शब्द  ‘क्रिसमस बॉक्स’ (क्रिसमस गिफ्ट) से बना शब्द है। विदेशों में क्रिसमस के अगले दिन छूती रहती है और लोग एक दूसरे के घरों मेजाकर उन्हें गिफ्ट बॉक्स देते हैं। इसलिए इस दिन को बॉक्सिंग डे कहा जाता है। जबकि इस दिन शुरू होने वाले टेस्ट मैच को बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच कहा जाता है। 

यह भी पढ़ें- Ind vs Aus : ऑस्ट्रेलिया के बर्न्स ने पृथ्वी शॉ को सलाह देने से किया इनकार, बोले - 'विरोधी है पृथ्वी'

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X