1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Ind vs Eng, 2nd Test Day-4 : अक्षर और अश्विन की फिरकी में फंसा इंग्लैंड, भारत ने अंग्रेजों से चुकाया हार का बदला

Ind vs Eng, 2nd Test Day-4 : अक्षर और अश्विन की फिरकी में फंसा इंग्लैंड, भारत ने अंग्रेजों से चुकाया हार का बदला

चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को 317 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: February 16, 2021 16:01 IST
India vs England, cricket- India TV Hindi
Image Source : BCCI.TV India vs England 

अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन की शानदार गेंदबाजी से भारत ने इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन 317 रन से हराकर रिकॉर्ड जीत दर्ज की। इसके साथ ही मेजबान टीम ने चार मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। पटेल ने दूसरी पारी में 60 रन देकर पांच विकेट लिये। वह नौवें भारतीय हैं जिन्होंने अपने डेब्यू मैच में पांच विकेट लिये। 

वहीं भारत की दूसरी पारी में शतक जड़ने वाले अश्विन ने 53 रन देकर तीन विकेट हासिल किये जबकि कुलदीप यादव (25 रन देकर दो) ने बाकी बचे दो विकेट लिये। इससे इंग्लैंड की टीम 482 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन लंच के कुछ देर बाद 164 रन पर ढेर हो गयी। भारत की यह रनों के लिहाज से पांचवीं बड़ी जीत है। 

यह भी पढ़ें- ऋषभ पंत की विकेटकीपिंग पर सवाल उठाने वाले देख लें यह वीडियो !

इंग्लैंड के खिलाफ उसने अपनी अब तक की सबसे बड़ी जीत दर्ज की। इससे पहले उसने 1986 में लीड्स में 279 रन से जीत हासिल की थी। भारत ने अपनी सबसे बड़ी छह जीत में से पांच जीत विराट कोहली की अगुवाई में दर्ज की हैं। इंग्लैंड ने सुबह तीन विकेट पर 53 रन से आगे खेलना शुरू किया। उसके बल्लेबाज शुरू से भारतीय स्पिनरों की बलखाती गेंदों पर चकमा खाते रहे। 

मोईन अली ने अंतिम क्षणों में तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करके 18 गेंदों पर 43 रन बनाये और भारत को टेस्ट मैचों की अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज करने से रोका। कुलदीप ने उन्हें स्टंप आउट कराकर इंग्लैंड की पारी का अंत किया। उनके अलावा इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (92 गेंदों पर 33 रन) ही एकमात्र ऐसे बल्लेबाज थे जो स्पिनरों को थोड़ा आत्मविश्वास के साथ खेल पाये। वह लंच से ठीक पहले पवेलियन लौट जाते लेकिन मोहम्मद सिराज ने कुलदीप की गेंद पर उनका आसान कैच टपका दिया। लंच के तुरंत बाद बाद हालांकि पटेल ने उन्हें स्लिप में कैच देने के लिये मजबूर किया।

यह भी पढ़ें- Ind vs Eng : मुश्किल में फंस सकते हैं कप्तान कोहली, लग सकता है एक मैच का बैन 

इसके बाद मोईन ने पांच छक्के लगाकर हार का अंतर कम किया लेकिन इंग्लैंड की हार की इबारत मैच के दूसरे दिन ही लिख दी गयी थी जब उसकी टीम भारत के 329 रन के जवाब में 134 रन पर आउट हो गयी थी। इंग्लैंड चौथे दिन थोड़ा भी संघर्ष नहीं कर पाया। स्थानीय खिलाड़ी अश्विन ने दिन की अपनी पहली गेंद पर ही डैन लॉरेन्स (26) को पवेलियन की राह दिखायी। ऋषभ पंत ने बड़ी खूबसूरती से उन्हें स्टंप आउट किया। 

अमूमन आक्रामक बल्लेबाजी करने वाले बेन स्टोक्स ने रक्षात्मक रवैया अपनाया। उन्होंने अश्विन की गेंद पर आउट होने से पहले 51 गेंदों पर आठ रन बनाये। अत्याधिक रक्षात्मक रवैया अपनाने के कारण अश्विन की गेंद उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर हवा में उछल गयी और विराट कोहली ने आगे डाइव लगाकर उसे कैच कर दिया। 

यह भी पढ़ें- ...जब अश्विन ने सिराज को दी वार्निंग और फिर जो हुआ, देखें यह वीडियो

ओली पोप (12) ने पटेल की गेंद पर स्लॉग स्वीप करके ईशांत शर्मा को कैच का अभ्यास कराया। फॉक्स ने लंच से ठीक पहले कुलदीप की गेंद पर गलत टाइमिंग से स्वीप शॉट खेला जिसे पटेल ने आसानी से कैच में बदला। पटेल ने लंच के बाद रूट और ओली स्टोन को आउट करके पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया। 

भारत ने इस जीत से सीरीज बराबर कराकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जीवंत रखा। इसके लिये उसे सीरीज में अब कम से कम 2-1 से जीत दर्ज करनी होगी। इंग्लैंड ने इसी स्थान पर पहला मैच 227 रन से जीता था। अगले दोनों मैच अहमदाबाद के सरदार पटेल मोटेरा स्टेडियम में खेले जाएंगे। तीसरा टेस्ट 24 फरवरी से शुरू होगा। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X