1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs ENG : पिछले 4 सालों में अश्विन कैसे बने घातक स्पिन गेंदबाज, BCCI ने जारी किया Video

IND vs ENG : पिछले 4 सालों में अश्विन कैसे बने घातक स्पिन गेंदबाज, BCCI ने जारी किया Video

भारत के प्रमुख ऑफ स्पिन गेंदबाज आर. अश्विन के गेंदबाजी एक्शन का अनुसरण ( एनालिसिस ) किया गया कि कैसे उन्होंने पिछले चार सालों में उसमें सुधार किया है। 

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: February 07, 2021 13:24 IST
R. Ashwin- India TV Hindi
Image Source : BCCI.TV R. Ashwin

भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का पहल टेस्ट मैच चेन्नई में खेला जा रहा है। जिसमें भारत की तरफ से इंग्लैंड को ऑल आउट करने में स्पिन गेंदबाज आर. अश्विन और जसप्रीत बुमराह ने तीन - तीन विकेट निकाले। हलांकि इसी बीच इंग्लैंड ने कप्तान जो रूट के दोहरे शतक की बदौलत भारत के सामने 578 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। इसी दौरान जब टीम इंडिया गेंदबाजी कर रही थी तभी भारत के प्रमुख ऑफ स्पिन गेंदबाज आर. अश्विन के गेंदबाजी एक्शन का आंकलन किया गया। जिसमें अनुसरण ( एनालिसिस ) किया गया कि कैसे उन्होंने पिछले चार सालों में उसमें सुधार किया है जिसके चलते वो इन दिनों घातक स्पिन गेंदबाजी कर पा रहे हैं। 

दरअसल, इंग्लैंड की पारी के दौरान 162वें ओवर में नदीम गेंदबाजी कर  रहे थे। तभी अश्विन फील्डिंग कर रहे थे और बीसीसीआई की एनालिसिस टीम ने अश्विन के गेंदबाजी एक्शन का अनुसरण किया। जिसमें उनके चार साल पहले का ऐक्शन और अब के एक्शन की तुलना की गई। इसमें बताया गया कि चार साल पहले अश्विन की गेंदबाजी का जो एक्शन था वो एक लाइन की सीध में नहीं था। उनका हाथ सिर के काफी उपर आ जाता था। डिलीवरी पॉइंट उनके सिर के उपर होता था। जबकि अब के एक्शन में उनका डिलीवरी पॉइंट सर से थोडा बाहर है और एक्शन एक लाइन में हैं। गेंद छोड़ते समय एक लाइन दिखाई गई  जो सीधा उनके शरीर के साथ होते हुए पैरों तक आ रही है। जबकि चार साल पहले यही लाइन बाहर जाती थी। 

इस विडियो में कमेंट्री करने वाले टीम इंडिया के पूर्व स्पिन गेंदबाज मुरली कार्तिक ने आगे बताया कि इस तरह का बदलाव करने से अब अश्विन अपनी गेंदबाजी में शरीर का अधिक इस्तेमाल करते हैं। जबकि साल 2016 वाले एक्शन से अगर नजर डालें तो वो सिर्फ आर्म का इस्तेमाल करते थे। इतना ही नहीं डिलीवरी पॉइंट सिर से दूर होने के कारण अब उनका गेंद अधिक टर्न भी करता है। जबकि अश्विन ने अपना एक्शन भी छोटा कर लिया है। जिससे लम्बे - लम्बे स्पेल डालने में उन्हें दिक्कत नहीं होती है। इस तरह अश्विन के गेंदबाजी एक्शन का ये विडियो बीसीसीआई ने पोस्ट किया है।

यह भी पढ़ें- सड़क हादसे में वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज एज्रा मोसेल की हुई मौत

वहीं बात करें अश्विन की गेंदबाजी कि तो उन्होंने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार गेंदबाजी की थी। जिसमें उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को अपने शिकंजे में जकड़ कर रखा था। इसके बाद अब इंग्लैंड के खिलाफ भी उनकी शानदार गेंदबाजी जारी है। चेन्नई के मैदान में अश्विन ने तीन विकेट निकाले। जिसमें इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज रोरी बर्न्स, ओली पोप और डॉम बेस का विकेट शामिल है। 

यह भी पढ़ें- Ind vs Eng : मैच के दूसरे दिन भारतीय गेंदबाजों ने डाले इतने नो बॉल की टूट गया 10 पुराना यह रिकॉर्ड

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X