1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Ind vs Eng : मैच के दूसरे दिन भारतीय गेंदबाजों ने डाले इतने नो बॉल की टूट गया 10 साल पुराना यह रिकॉर्ड

Ind vs Eng : मैच के दूसरे दिन भारतीय गेंदबाजों ने डाले इतने नो बॉल की टूट गया 10 साल पुराना यह रिकॉर्ड

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सर्वाधिक नो बॉल डालने का रिकॉर्ड श्रीलंकाई टीम के गेंदबाजों के नाम है, जिन्होंने 2014 में चटगांव में दूसरे टेस्ट में बांग्लादेश की पारी के दौरान सर्वाधिक 21 गेंद नो बॉल डाले थे।

IANS IANS
Updated on: February 07, 2021 10:27 IST
India vs England, cricket, Test Match, Sports- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@BCCI India vs England

इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में जारी पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन बेहद औसत रहा। इसका पता इसी से चलता है कि इंग्लैंड की पहली पारी में दूसरे दिन गेंदबाजों कुल 19 नो बॉल डाले, जोकि भारतीय टीम के गेंदबाजों का 10 साल बाद सर्वाधिक नो बॉल है। 

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी भी टीम के गेंदबाजों द्वारा डाला गया यह दूसरा सर्वाधिक नो बॉल है। भारतीय गेंदबाजों ने इससे पहले 2010 में कोलंबो में तीसरे टेस्ट के दौरान श्रीलंका की पहली पारी में 16 नो बॉल फेंके थे। हालांकि भारत ने उस मैच को जीता था।

यह भी पढ़ें- IND vs ENG : भारत की ये गलतियां बनी इंग्लैंड के 555 रन के विशाल स्कोर का कारण

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सर्वाधिक नो बॉल डालने का रिकॉर्ड श्रीलंकाई टीम के गेंदबाजों के नाम है, जिन्होंने 2014 में चटगांव में दूसरे टेस्ट में बांग्लादेश की पारी के दौरान सर्वाधिक 21 गेंद नो बॉल डाले थे।

भारत को इंग्लैंड के साथ जारी पहले टेस्ट में दूसरे दिन तक अब तक छह गेंदबाजों को गेंदबाजी मोर्चे पर लगाना पड़ा है और उन्होंने 180 ओवर की गेंदबाजी की है।

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और लेफट आर्म स्पिनर शाहबाज नदीम ने छह-छह इशांत शर्मा ने पांच और अनुभवी आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने दो गेंद नो बॉल फेंके हैं।

यह भी पढ़ें- IND v ENG : पहले टेस्ट के बीच मोहम्मद शमी को लेकर आई बड़ी खुशखबरी

इशांत 2010 में भी कोलंबो में उस टेस्ट टीम का हिस्सा थे, जिसके गेंदबाजों ने 16 नो बॉल फेंके थे और इशांत ने उस समय भी दोनों पारियों में चार-चार नो बॉल फेंके थे।

इशांत के बचपन के कोच श्रवण कुमार ने कोविड-19 महामारी के कारण अभ्यास की कमी होने की इसका इशारा किया। इशांत साइड स्ट्रेन से उबरने के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में लौटे हैं। चोट के कारण वह आस्ट्रेलिया दौरे पर नहीं गए थे।

श्रवण ने आईएएनएस से कहा, "कोविड-19 लॉकडाउन के कारण वह लंबे समय से अभ्यास से दूर रहे हैं। इसके अलावा, उनके पास मैच अभ्यास का अभाव था। आम तौर पर तेज गेंदबाज नो बॉल फेंकते हैं, जब उन्हें विकेट नहीं मिलते हैं और निराशा में भी वे ऐसा करते हैं। कई बार कप्तान तेज गेंदबाजों पर विकेट हासिल करने के लिए दबाव भी डालते हैं और यही कारण है कि नो बॉल गेंदबाजी करते हैं।"

यह भी पढ़ें- IND vs ENG 1st Test, Day 2 : रूट के दोहरे शतक से इंग्लैंड ने कसा भारत पर शिकंजा, 8 विकेट के नुकसान पर बनाए 555 रन

द्रोणाचार्य अवार्डी कोच गुरचरण सिंह ने कहा कि जब गेंदबाजों को नेटस पर गेंदबाजी का अभ्यास करने की अनुमति दी जाती है। उन्होंने अपने एक शिष्य का उदाहरण दिया।

सिंह ने आईएएनएस से कहा, "जब लोग मुझसे पूछते हैं कि मैं नो बॉल गेंदबाजी के मुद्दे को कैसे ठीक करूं, तो मैं उन्हें कपिल देव के पास जाने के लिए कहता हूं। उन्होंने शायद ही कोई नो बॉल फेंकी हो।"

यह भी पढ़ें- IND vs ENG : 'जड़ से उखाड़ देंगे रूट को' अमिताभ बच्चन के 5 साल पुराने ट्वीट पर फ्लिंटॉफ ने अब दिया जवाब

उन्होंने कहा, "मेरा एक वार्ड, एक पेसर, नेट्स में बहुत सारे नो बॉल फेंकता था। जब मैं इसे इंगित करता, तो वह कहता कि वह मैचों में ऐसा नहीं करता। लेकिन जब मैं 1980 की शुरुआत में कूच बिहार ट्रॉफी मैच के लिए दिल्ली अंडर-19 टीम के साथ लखनऊ गया, तो उनकी पहली 18 गेंदें नो बॉल थीं। मुझे उसे क्रीज पर खड़े होने और ओवर पूरा करने के लिए संदेश भेजने के लिए मजबूर होना पड़ा।"

भारतीय स्पिनर नदीम ने अपने डेब्यू टेस्ट में छह नो बॉल फेंकने की वजह तकनीकी कारण बताया।

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि मैं थोड़ी देर से जंप कर रहा हूं। मुझे क्रीज से पहले अच्छी तरह से कूदना चाहिए लेकिन मुझे लगता है कि मैं थोड़ा देर से कूद रहा हूं। इसीलिए यह समस्या था। कल (शुक्रवार)को यह अधिक था; आज यह थोड़ा कम था। मैं नेट्स में उस पर काम करने की योजना बना रहा हूं।"

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X