Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IND vs ENG : भारत की ये गलतियां बनी इंग्लैंड के 555 रन के विशाल स्कोर का कारण

इस टेस्ट मैच से पहले हर किसी को उम्मीद थी कि पहले दिन से ही विकेट अपने रंग दिखाना शुरू कर देगा और स्पिनर का पूरे मैच में बोल बाला रहेगा। 

Lokesh Khera Written by: Lokesh Khera @lokeshkhera29
Published on: February 06, 2021 19:28 IST
IND vs ENG: These mistakes of India became the reason for England's huge score of 555 runs- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@BCCI IND vs ENG: These mistakes of India became the reason for England's huge score of 555 runs

भारत और इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट मैच की सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस टेस्ट मैच से पहले हर किसी को उम्मीद थी कि पहले दिन से ही विकेट अपने रंग दिखाना शुरू कर देगा और स्पिनर का पूरे मैच में बोल बाला रहेगा। चेन्नई की पिच से हर कोई इस तरह की आशा रखता है, लेकिन इस बार पिच पाटा निकली जिससे गेंदबाजों को कोई मदद नहीं मिली।

इंग्लैंड ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया, जो कि भारतीय पिचों पर हर टीम करती है। इंग्लैंड ने पहले दिन बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट के नुकसान पर 263 रन बनाए। कप्तान जो रूट ने शानदार शतकीय और सलामी बल्लेबाज सिबली ने 87 रन पारी खेली।

ये भी पढ़ें - IND vs ENG : पारी घोषित नहीं करेगा इंग्लैंड, स्टोक्स ने बताया कल इतनी देर और करना चाहेंगे बैटिंग

भारतीय फैन्स को उम्मीद थी कि दूसरे दिन भारत जोरदार वापसी करेगा और इंग्लैंड को जल्द समेटने की कोशिश करेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इंग्लैंड ने दूसरे दिन भी लाजवाब बल्लेबाजी की। कप्तान रूट ने जहां अपने 100वें टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ा वहीं स्टोक्स ने 82 रन की शानदार पारी खेली। दिन का खेल खत्म होने तक मेहमान टीम ने 8 विकेट के नुकसान पर 555 रन बना लिए हैं। मैच के तीसरे दिन इस स्कोर में और इजाफा होगा।

अब इसका सारा दोष विकेट को तो नहीं दिया जा सकता, कहीं ना कहीं टीम इंडिया के खिलाड़ियों से भी गलती हुई है।

टीम इंडिया की सबसे पहली गलती यह रही कि उन्होंने प्लेइंग इलेवन में वॉशिंगटन सुंदर को कुलदीप यादव से ऊपर मौका दिया। सुंदर को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टेस्ट टीम में डेब्यू करने का मौका इसलिए मिला था क्योंकि आर अश्विन चोटिल हो गए थे। वह अश्विन के लाइक टू लाइक रिप्लेसमेंट थे, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ उनका प्लेइंग इलेवन में चुना जाना समझ के परे हैं।

ये भी पढ़ें - पर्थ स्कॉर्चर्स को हरा सिडनी सिक्सर्स ने लगातार दूसरी बार जीता बिग बैश लीग का खिताब

शाहबाज नदीम का प्लेइंग इलेवन में होना एक बार को फिर भी समझ आता है कि चोटिल अक्षर पटेल की जगह उन्हें चुना गया है क्योंकि श्रीलंका दौरे पर इंग्लैंड की टीम बाएं हाथ के ऑफ स्पिनर के सामने जूझता हुई नजर आई थी। लेकिन कुलदीप यादव जैसे स्पिनर को मौका ना देना भारत पर अब भारी पड़ रहा है।

दूसरी गलती भारत की यह रही कि गेंदबाजों ने कुल पहली इनिंग के दौरान 19 नॉ बॉल डाली, इनमें से 8 नॉ बॉल तो स्पिनर शहबाज नदीम और आर अश्विन ने डाली है, वहीं जसप्रीत बुमराह ने 6 और इशांत शर्मा के नाम 5 नॉ बॉल हैं। अब एक इनिंग में गेंदबाज इतनी नॉ बॉल डालेंगे तो टीम को कहीं ना कहीं तो परेशानियों का सामना तो करना ही पड़ेगा।

अच्छी बात यह है कि इनमें से किसी भी गेंद पर इंग्लैंड का कोई बल्लेबाज आउट नहीं हुआ, अगर ऐसा होता तो ये दर्द और बढ़ सकता था। इशांत शर्मा ने जब लगातर दो गेंदों पर जोस बटलर और जोफ्रा आर्चर को बोल्ड किया था तो वह हैट्रिक पर पहुंच गए थे और उन्होंने हैट्रिक वाली गेंद भी नॉ बॉल डाली थी। उस बॉल पर इशांत शर्मा को विकेट नहीं मिली, अगर बल्लेबाज उस पर आउट हो जाता तो इशांत तो लंबे समय तक इसका दूख रहता।

ये भी पढ़ें - BAN vs WI 1st Test : बांग्लादेश ने दिया 395 रन का लक्ष्य, विंडीज ने तीन विकेट के नुकसान पर बनाए 110 रन

तीसरी गलती यह रही कि भारत ने इस इनिंग के दौरान कुल 5 कैच टपकाए। 5 कैच टपकाने का मतलब है कि इंग्लैंड की आधी टीम को जीवनदान देना। इसमें रोहित शर्मा का एक कैच तो बेहद ही आसान था। यह कैच भी भारत पर भारी पड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं।

अब भारत का इस मैच में वापसी करना तो मुश्किल दिखाई दे रहा है। या तो यह मैच ड्रॉ होगा या फिर इसे इंग्लैंड जीत ले जाएगी। अगर भारत इस मैच को ड्रॉ कराने में कामयाब रहता है तो उसे इन सभी गलतियों को सुधारते हुए अगले मैच में कदम रखना होगा। अगर भारत आगे भी ऐसी गलतियां करता है तो उसका वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने का सपना चकना चूर हो जाएगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement