Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

IND vs ENG 1st Test, Day 2 : रूट के दोहरे शतक से इंग्लैंड ने कसा भारत पर शिकंजा, 8 विकेट के नुकसान पर बनाए 555 रन

भारत और इंग्लैंड के बीच चेपक में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच का दूसरा दिन भी मेहमान टीम के नाम रहा। इंग्लैंड ने दिन का खेल खत्म होने तक 8 विकेट के नुकसान पर 555 रन बना लिए हैं।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: February 06, 2021 17:41 IST
Joe Root Double Century India vs England 1st Test Day 2 Match Summery - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@ENGLANDCRICKET Joe Root Double Century India vs England 1st Test Day 2 Match Summery 

चेन्नई। कप्तान जो रूट के सौवें टेस्ट में दोहरे शतक की मदद से इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन अपना शिकंजा और मजबूती से कसते हुए शनिवार को आठ विकेट पर 555 रन बना लिये। रूट ने नौ घंटे तक बल्लेबाजी करते हुए 377 गेंदों का सामना किया। वह अपने सौवें टेस्ट में दोहरा शतक बनाने वाले पहले क्रिकेटर बन गए। उनकी यह पारी आने वाले पीढी के क्रिकेटरों के लिये नजीर बनेगी कि भारतीय पिचों पर स्पिन गेंदबाजी को कैसे खेला जाता है। 

ये भी पढ़ें - IND vs ENG : रोहित शर्मा ने छोड़ा इंग्लैंड के इस खिलाड़ी का आसान सा कैच तो फैन्स ने लगाई जमकर क्लास

पहले दिन रूट जहां आक्रामक भूमिका में थे और डोम सिब्ले दूसरा मोर्चा संभाल रहे थे , वहीं दूसरे दिन बेन स्टोक्स आक्रमण पर थे और रूट ने उनकी सहायता की। स्टोक्स ने 118 गेंद में 10 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 82 रन बनाये। उन्होंने रूट के साथ 124 रन की साझेदारी की। स्टोक्स ने रविचंद्रन अश्विन को छक्का लगाकर शुरूआत की और फिर उन्हें चौका भी जड़ा। 

ये भी पढ़ें - स्मिथ ने तीसरी बार जीता एलन बॉर्डर मेडल, मूनी को मिला बेलिंडा क्लार्क अवॉर्ड

अश्विन ने 132 रन देकर दो विकेट लिये। रूट ने भी अश्विन को दो छक्के लगाये और उन्हें छक्का जड़कर ही अपना पांचवां दोहरा शतक पूरा किया। स्टोक्स ने दूसरे छोर से कई दर्शनीय स्ट्रोक्स खेले। ईशांत शर्मा ने 52 रन देकर दो विकेट लिये। उन्होंने लगातार दो गेंदों पर जोस बटलर (30) और जोफ्रा आर्चर (0) के रूप में दो विकेट चटकाये लेकिन सपाट पिच पर उनके लिये कोई मदद नहीं थी। 

ये भी पढ़ें - IND vs ENG : मैच में दिखी अंपायर की बड़ी गलती, आउट होने के बावजूद बल्लेबाज नहीं गया पवेलियन

ईशांत , अश्विन, जसप्रीत बुमराह और शाहबाज नदीम ने दो दो विकेट लिये लेकिन नदीम और वाशिंगटन सुंदर काफी महंगे साबित हुए। नदीम भले ही घरेलू क्रिकेट में काफी अनुभवी और सफल रहे हों लेकिन स्पिन के महारथी बल्लेबाजों के खिलाफ उनकी असल परीक्षा हुई और उन्हें बखूबी समझ आ गया होगा कि कहां कमी है। स्टोक्स बदकिस्मत रहे जो शतक से चूक गए। वह शाहबाज नदीम को स्लॉग स्वीप खेलने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे। चेतेश्वर पुजारा ने डीप में उनका कैच लपका। 

इससे पहले सत्र में भारतीय गेंदबाजों की अनुभवी तिकड़ी ईशांत , बुमराह और अश्विन ने पूरी कोशिश की लेकिन रूट और स्टोक्स की साझेदारी नहीं तोड़ सके थे। स्टोक्स ने अपना अर्धशतक 73 गेंद में पूरा किया जबकि दूसरे छोर पर रूट ने काफी संयम का प्रदर्शन किया। 

रूट ने हाल ही में श्रीलंका दौरे पर एक दोहरा शतक और 186 रन की पारी खेली थी। इस बीच अश्विन ने स्टोक्स का रिटर्न कैच टपकाया और लेग साइड ने चेतेश्वर पुजारा ने भी एक बार उन्हें जीवनदान दिया। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement