Monday, April 29, 2024
Advertisement

IND vs NZ, 1st T20I Match Preview : टी-20 विश्व कप की कड़वी यादों को भुलाकर नई शुरुआत की कोशिश में टीम इंडिया

राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा की जोड़ी के पास अगले टी20 विश्व कप से पहले सबसे छोटे प्रारूप में मजबूत टीम तैयार करने के लिये केवल 11 महीने का समय होगा। इस बीच उन्हें टीम में आवश्यक बदलाव और सुधार करने होंगे।

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: November 16, 2021 14:29 IST
IND vs NZ, 1st T20I, Match Preview, India vs New Zealand, India vs New Zealand Match, IND vs NZ Matc- India TV Hindi
Image Source : AP Indian cricket team 

टी20 विश्व कप में हार का कड़वा घूंट पीने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम रोहित शर्मा की कप्तानी और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की निगरानी में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज में नये सिरे से शुरुआत करने की कोशिश करेगी। 

द्रविड़ और रोहित की जोड़ी के पास अगले टी20 विश्व कप से पहले सबसे छोटे प्रारूप में मजबूत टीम तैयार करने के लिये केवल 11 महीने का समय होगा। इस बीच उन्हें टीम में आवश्यक बदलाव और सुधार करने होंगे। यूएई में टी20 विश्व कप की निराशा के बाद भारत तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर में हार्दिक पंड्या से इतर देखने को मजबूर हुआ है। 

यह भी पढ़ें- ब्रैंडन मैकुलम ने बताया, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 विश्व कप के फाइनल में कहां हुई थी न्यूजीलैंड से चूक

पंड्या चोटिल होने के कारण अपनी ऑलराउंड क्षमता का प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में शानदार प्रदर्शन करने वाले वेंकटेश अय्यर को हार्दिक के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है और न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों से यह पता चल जाएगा कि उन्हें तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में तैयार किया जा सकता है या नहीं। 

भारत बल्लेबाजी विभाग में अधिक ‘पावर हिटर’ को रख सकता है तथा आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स की तरफ से खेलने वाले वेंकटेश ने लंबे और बड़े शॉट खेलने की अपनी क्षमता का खुलकर प्रदर्शन किया है। आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले जिन अन्य खिलाड़ियों को टीम में चुना गया है उनमें रुतुराज गायकवाड़, हर्षल पटेल, आवेश खान और युजवेंद्र चहल शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें- IND vs NZ : भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में नहीं खेलेंगे न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट

चहल को टी20 विश्व कप टीम से बाहर करने का फैसला काफी विवादास्पद रहा था। जसप्रीत बुमराह को सीरीज के लिये विश्राम दिया गया और ऐसे में भारत एक और तेज गेंदबाज की तलाश करना चाहेगा जो लगातार 140 किमी प्रति घंटे या उससे अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी कर सके। यूएई में भी देखा गया था अतिरिक्त तेजी से की गयी गेंद लाभ पहुंचाती हैं औरे ऐसे में आवेश और मोहम्मद सिराज पर सभी की निगाह रहेगी। 

भुवनेश्वर कुमार यूएई में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाये थे। उन्हें अपने पुराने रंग में लौटने का एक और मौका दिया गया है। कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ऑस्ट्रेलिया की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर खिलाड़ी की योग्यता को परखना चाहेंगे। ऑस्ट्रेलिया अगले साल टी20 विश्व कप की मेजबानी करेगा। टीम में छोटे प्रारूप के पांच सलामी बल्लेबाज शामिल हैं और उन्हें मध्यक्रम में उतारना चुनौतीपूर्ण होगा। 

यह भी पढ़ें- IND vs NZ : भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज से बाहर हुए केन विलियमसन, पहले मैच में टिम साउदी करेंगे न्यूजीलैंड की अगुआई

रोहित और उप कप्तान के एल राहुल बुधवार को पारी का आगाज कर सकते हैं लेकिन इशान किशन और गायकवाड़ के रूप में अधिक विकल्प होने के कारण भारत कुछ प्रयोग भी कर सकता है। यहां तक कि वेंकटेश ने केकेआर की तरफ से अपने सभी रन सलामी बल्लेबाज के रूप में बनाये लेकिन वह मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने के लिये तैयार हैं। सूर्यकुमार यादव विश्व कप के दौरान अपनी लय हासिल नहीं कर पाये लेकिन वह एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें भारत विशेषकर ऑस्ट्रेलियाई परिस्थितियां देखकर चौथे नंबर पर तैयार करना चाहता है। 

रविंद्र जडेजा को विश्राम दिये जाने के कारण अक्षर पटेल स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर की जगह भर सकते हैं जबकि आर अश्विन के अंतिम एकादश में बने रहने की संभावना है। विश्व कप में भारत को हराने वाला न्यूजीलैंड फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारने के तुरंत बाद जयपुर पहुंचा है और उसे अपनी हार की समीक्षा करने का अधिक मौका नहीं मिला। 

यह भी पढ़ें- हार्दिक पंड्या का विवादों से रहा है पुराना नाता, भाई क्रुणाल भी नहीं हैं उनसे कम

मुख्य कोच गैरी स्टीड पहले ही कह चुके हैं कि उनकी टीम को किस तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है जिसमें विश्व कप फाइनल की निराशा के बाद फिर से एकजुट होना भी शामिल है। कप्तान केन विलियमसन को टी20 सीरीज के लिये विश्राम दिया गया है ताकि वे इसके बाद होने वाली टेस्ट सीरीज के लिये तरोताजा हो सकें। तेज गेंदबाज टिम साउदी उनकी अनुपस्थिति में टीम की अगुवाई करेंगे। 

साउदी के साथ गेंदबाजी की अगुवाई ट्रेंट बोल्ट करेंगे और बल्लेबाजी में डेरिल मिचेल जैसे खिलाड़ियों की मौजूदगी न्यूजीलैंड को खतरनाक टीम बनाती है। न्यूजीलैंड उन खिलाड़ियों को भी मौका दे सकता है जिन्हें यूएई में अवसर नहीं मिला था। इनमें काइल जैमीसन भी शामिल हैं जो केवल अभ्यास मैचों में खेले थे। 

इस सीरीज में रोहित और ईश सोढ़ी के बीच दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है क्योंकि भारतीय कप्तान को कलाई के स्पिनरों को खेलने में थोड़ा दिक्कत होती है। 

यह भी पढ़ें- Ashes Series : एक ही विमान में क्वीन्सलैंड पहुंची इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीम, ऐसा था खिलाड़ियों का रिएक्शन

टीमें इस प्रकार हैं : 

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, ईशान किशन, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, आर अश्विन, अक्षर पटेल, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड : टिम साउदी (कप्तान), टॉड एस्टल, ट्रेंट बोल्ट, मार्क चैपमैन, लॉकी फर्गूसन, मार्टिन गुप्टिल, काइल जैमीसन, एडम मिल्ने, डेरिल मिचेल, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, टिम सीफर्ट, ईश सोढ़ी। मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे से शुरू होगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement