1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs NZ : भारत को हराकर न्यूजीलैंड ने 2-0 से जीती टेस्ट सीरीज, मैच में बने ये शानदार रिकॉर्ड

IND vs NZ : भारत को हराकर न्यूजीलैंड ने 2-0 से जीती टेस्ट सीरीज, मैच में बने ये शानदार रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड ने क्राइस्टटर्ट टेस्ट में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत को 7 विकेट से हराकर सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप कर दिया।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: March 02, 2020 12:03 IST
IND vs NZ : भारत को हराकर...- India TV Hindi
Image Source : BLACKCAPS IND vs NZ : भारत को हराकर न्यूजीलैंड ने 2-0 से जीती टेस्ट सीरीज, मैच में बने ये शानदार रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड ने क्राइस्टटर्ट टेस्ट में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत को 7 विकेट से हराकर सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप कर दिया। इस टेस्ट में भारत ने न्यूजीलैंड को जीत के लिए 131 रनों का लक्ष्य दिया था जिसे कीवी टीम ने तीसरे दिन 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। टीम इंडिया ने पहली पारी में 242  जबकि दूसरी पारी में महज 124 रन बनाए। वहीं, न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 235 का स्कोर खड़ा किया था। टेस्ट सीरीज में भारत का 2-0 से सूपड़ा साफ करने के साथ ही मैच में कई बड़े रिकॉर्ड्स दर्ज हो गए। आइए एक नजर डालते हैं दूसरे टेस्ट मैच में बने सभी रिकॉर्ड्स पर:-

  • न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने पहले और दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतने के बावजूद पहले गेंदबाजी करते हुए जीत हासिल की। इसी के साथ विलियमसन पहले गेंदबाजी चुनते हुए सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले चौथे कप्तान बन गए हैं। उन्होंने पहले गेंदबाजी करते हुए 13 में से 9 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की है। इस मामलें में ग्रीम स्मिथ (13 टेस्ट) पहले, स्टीव वॉ (11 टेस्ट) दूसरे जबकि क्लाइव लॉयड (10 टेस्ट) तीसरे स्थान पर हैं।
  • न्यूजीलैंड दौरे पर भारत को पहले टेस्ट मैच में 10 विकेट जबकि दूसरे टेस्ट में 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इस तरह भारतीय टीम का 8 साल बाद टेस्ट सीरीज में सूपड़ा साफ़ करने वाली न्यूजीलैंड पहली टीम बनी। इससे पहले टीम इंडिया को साल 2012-12 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चार टेस्ट मैचों की सीरीज में बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा था।
  • विराट कोहली की कप्तानी में भारत को तीसरी बार टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है। इससे पहले साल 2018 में टीम इंडिया को इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट सीरीज में हार का स्वाद चखना पड़ा था। वहीं, 2017/18 में भारत को साउथ अफ्रीका दौरे पर हार का मुंह देखना पड़ा था।
  • दूसरी तरफ, न्यूजीलैंड ने अपने घर में लगातार छठी सीरीज अपने नाम की है। इससे पहले न्यूजीलैंड ने बतौर मेजबान 2017/18 में वेस्टइंडीज को 1-0 से, 2017/18 में इंग्लैंड को 1-0 से, 2018/19 में श्रीलंका को 1-0 से, 2018/19 में बांग्लादेश को 2-0 से, 2019/20 में इंग्लैंड को 1-0 से अब भारत को 2-0 से हराया।
  • क्राइसटर्च टेस्ट की पहली पारी में भारतीय सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने 54 रनों की पारी खेली और वो न्यूजीलैंड में भारत के लिए अर्धशतक जड़ने वाले दूसरे सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं। शॉ ने यह कारनामा 20 साल 112 दिन की उम्र में पूरा किया। न्यूजीलैंड के खिलाफ सचिन तेंदुलकर ने 1990 में 16 साल 291 दिन की उम्र में अर्धशतक जड़ा था।
  • दूसरे टेस्ट की पहली पारी में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी ने एक बार फिर भारतीय कप्तान कोहली को अपना शिकार बनाकर एक अनूठा रिकॉर्ड अपने नाम किया। इंटरनेशनल क्रिकेट में यह 10वीं बार था जब साउदी ने कोहली को आउट किया हो। इससे पहले साउदी इतनी ही बार श्रीलंका के बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने को अपना शिकार बना चुके हैं।
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड