Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IND vs SA : साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में अगर गरजा विराट कोहली का बल्ला तो टूट जाएंगे ये 6 बड़े रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में विराट कोहली अगर 99 रन बनाते हैं तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके 22000 रन पूरे हो जाएंगे।

Lokesh Khera Written by: Lokesh Khera @lokeshkhera29
Updated on: March 12, 2020 12:05 IST
IND vs SA: 6 big records will be broken if Virat Kohli's bat in ODI series against South Africa- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES IND vs SA: 6 big records will be broken if Virat Kohli's bat in ODI series against South Africa

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 12 मार्च से तीन वनडे मैच की सीरीज खेली जानी है। इस सीरीज का पहला मुकाबला हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, धर्मशाला में खेला जाना है, जबकि दूसरा मुकाबला 15 मार्च को भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम, लखनऊ में और तीसरा मुकाबला 18 मार्च को ईडन गार्डन, कोलकाता में खेला जाना है। 

वैसे तो भारतीय कप्तान विराट कोहली का बल्ला पिछले कुछ समय से शांत है, लेकिन अगर साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस सीरीज में उनका बल्ला बोलता है तो वो 5 रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। आइए डालते हैं इन रिकॉर्ड्स पर एक नजर-

विराट कोहली का एक शतक और बनेंगे तीन रिकॉर्ड

घर में सबसे ज्याद शतक लगाने में करेंगे सचिन तेंदुलकर की बराबरी

भारतीय कप्तान विराट कोहली साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में एक शतक लगा लेते हैं तो घर पर खेलते हुए उनका यह 20वां शतक होगा और इसी के साथ वो क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर लेंगे। सचिन ने भारत में 164 मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम 20 शतक है, वहीं विराट कोहली अभी तक 95 मैचों में 19 शतक लगा चुके हैं। 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने में करेंगे पोंटिंग की बराबरी

इसी शतक के साथ विराट कोहली के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 71 शतक हो जाएंगे और वो ऑस्ट्रेलियाई पूर्व खिलाड़ी रिकी पोंटिंग की बराबरी कर लेंगे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में रिकी पोंटिंग 71 शतकों के साथ दूसरे स्थान पर है। रिकी पोंटिंग ने यह कारनामा 560 मैच खेलकर किया। वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली अभी तक 416 मैचों में 70 शतक लगा चुके हैं। इस सूची में सचिन तेंदुलकर 100 शतकों के साथ शीर्ष पर विराजमान है।

बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाने में करेंगे पोंटिंग को पीछे

इसी शतक के साथ विराट कोहली बौतार कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी बन जाएंगे। बतौर कप्तान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने की सूची में भारतीय कप्तान विराट कोहली रिकी पोंटिंग के साथ 41 शतकों के साथ शीर्ष पर है। अगर विराट कोहली इस सीरीज में एक और शतक लगा देते हैं तो बतौर कप्तान उनके नाम 42 शतक हो जाएंगे और वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे।

घर में सबसे तेज 5000 रन

वनडे क्रिकेट में भारत में सबसे ज्यादा ​रन बनाने वाली सूची में सचिन तेंदुलकर 6976 रनों के साथ शीर्ष पर हैं। इस सूची में भारतीय कप्तान विराट कोहली  क्रिकेट में इस समय 95 मैचों में 4865 रन है। अगर विराट कोहली इस सीरीज में 135 रन बना लेते हैं तो भारत में 5000 रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे और इसी के साथ कोहली यह मुकाम हासिल करने वाले सबसे तेज खिलाड़ी भी बनेंगे।

12000 रन से 133 रन दूर हैं विराट कोहली

वनडे क्रिकेट में भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम इस समय 239 इनिंग में 11867 रन है, अगर विराट कोहली साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस सीरीज में 133 रन बना लेते हैं तो उनके 12000 रन पूरे हो जाएंगे और वो इस मुकाम तक भी पहुंचने वाले सबसे तेज खिलाड़ी बन जाएंगे। अभी तक यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है जिन्होंने 300 इनिंग में 12000 रन पूरे किए थे।

99 रन बनाते ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 22000 रन बनाने वाले तीसरे भारतीय बनेंगे विराट कोहली

साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में विराट कोहली अगर 99 रन बनाते हैं तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके 22000 रन पूरे हो जाएंगे। इसी के साथ कोहली सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के बाद ये कारनामा करने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बनेंगे। विराट कोहली के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इस समय 416 मैचों में 21901 रन है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement