1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत का पहुंचना लगभग तय, ऑस्ट्रेलिया को लग सकता है झटका

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत का पहुंचना लगभग तय, ऑस्ट्रेलिया को लग सकता है झटका

इस साल के शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया ने अपने साउथ अफ्रीका दौरे को रद्द कर दिया था जहां उसे तीन टेस्ट मैच खेलने थे। ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका में कोविड-19 संक्रमण का हवाला देते हुए दौरे को रद्द किया था।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: March 03, 2021 10:11 IST
ICC, CSA, Cricket Australia, sports news, latest updates, India vs Australia, World Test Championshi- India TV Hindi
Image Source : BCCI.TV Indian cricket team 

भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का कल से आखिरी मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच खेले जाने वाले इस टेस्ट मैच के साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड से किसका सामना होगा इसकी चर्चा तेज हो चली है।

भारत अभी मौजूदा सीरीज में 2-1 से आगे चल रहा है। ऐसे में चौथा मैच अगर ड्रॉ भी हो जाता है टीम इंडिया फाइनल में पहुंच जाएगा लेकिन अगर इंग्लैंड आखिरी मुकाबला जीतकर सीरीज 2-2 से बराबर करता है तो भारत के लिए फाइनल में पहुंचना मुश्किल हो जाएगा क्योंकि ऐसे में अंक के आधार पर ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंच सकता है।

यह भी पढ़ें- IND vs ENG : अजिंक्य रहाणे ने बताया चौथे टेस्ट में कैसा होगा पिच का हाल

हालांकि एक स्थिति ऐसी भी बन रही है कि भारत अगर चौथे टेस्ट में हारता है तब भी वह फाइनल में पहुंच सकता है लेकिन यह साउथ अफ्रीका के द्वारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ की गई आईसीसी से शिकायत की सुनवाई पर निर्भर है।

दरअसल इस साल के शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया ने अपने साउथ अफ्रीका दौरे को रद्द कर दिया था जहां उसे तीन टेस्ट मैच खेलने थे। ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका में कोविड-19 संक्रमण का हवाला देते हुए दौरे को रद्द किया था।

ऑस्ट्रेलिया के इस फैसले से साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड काफी आहत हुआ और उसने आईसीसी से आधिकारिक तौर पर इसकी शिकायत की है। ऐसे में आईसीसी अपने फैसले में ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अंको में कटौती कर सकता है।

यह भी पढ़ें- Ind vs Eng : चौथे टेस्ट के लिए कुछ ऐसी हो सकती है टीम इंडिया का प्लेइंग XI, बुमराह हो चुके हैं बाहर

अगर ऐसा होता है तो फाइनल में भारत के पहुंचने का रास्ता साफ हो जाएगा। हालांकि इस बात पर भी विचार किया जा रहा है कि जून में होने वाले फाइनल से पहले ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका के साथ बचे अपने टेस्ट सीरीज को पूरा कर टेस्ट चैंपियनशिप की अपनी औपचारिकता को पूरा कर लें लेकिन इसकी उम्मीदें कम ही है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को अपने घर में खेलने का प्रस्ताव दिया था जो कि अफ्रीकी बोर्ड ने ठुकरा दिया है।

वहीं इंग्लैंड की टीम लगभग फाइनल की रेस बाहर हो चुका है और टीम के कप्तान जो रूट ने भी कहा है कि अगर वह भारत के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच को ड्रॉ भी करा लेते हैं तो उनकी कप्तान के तौर पड़ी उपलब्धि होगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X