Friday, April 26, 2024
Advertisement

बायो-सिक्योर मॉडल के टेस्ट के तौर पर इस्तेमाल होगा भारत का साउथ अफ्रीका दौरा - सीएसए बोर्ड

क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) खिलाड़ियों और अन्य हितधारकों को कोरोना वायरस से बचाने के लिये बायो-सिक्योर मॉडल का उपयोग कर सकता है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: May 21, 2020 23:21 IST
India vs South Africa- India TV Hindi
Image Source : BCCI.TV India vs South Africa

कोरोना महामारी के बीच जहां सभी प्रकार के खेलों पर रोक लगी हुई हैं वही टीम इंडिया के साउथ अफ्रीका दौरे पर भी विचार विमर्श किया जा रहा है. जो कि अगस्त में संपन्न हो सकता है. इसके लिए क्रिकेट सूउथ अफ्रीका भारतीय खिलाड़ियों को पूरी तरह से बायो-सिक्योर माहौल प्रदान करने के लिए प्रयासरत है। क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) खिलाड़ियों और अन्य हितधारकों को कोरोना वायरस से बचाने के लिये बायो-सिक्योर मॉडल का उपयोग कर सकता है।

बायो-सिक्योर मॉडल में किसी खेल स्थल में लगभग 350 लोगों के ठहरने की व्यवस्था होनी चाहिए। इन लोगों में खिलाड़ी, प्रसारक, मीडियाकर्मी और अन्य स्टाफ शामिल हैं। ये सुविधाएं उस स्थल या उसके बेहद करीब होनी चाहिए। इस तरह के मॉडल में मैच स्थल पर 171 कमरों का होटल और उसके पास 176 कमरों का होटल होना चाहिए।

सीएसए के मुख्य चिकित्सा अधिकारी शुएब मांजरा ने कहा कि जब भारत तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलने के आएगा तो इस मॉडल का सुझाव दिया जाएगा। मांजरा ने सीएसए प्रबंधन के साथ मीडिया कांफ्रेंस में गुरुवार को कहा, ‘‘हो सकता है कि अगस्त या सितंबर में (कोविड-19) देश के विभिन्न भागों में अपने चरम पर हो इसलिए हम ऐसे मॉडल पर ध्यान दे रहे हैं और देखते हैं कि अगस्त में क्या होता है। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘संभवत: भारत के साथ होने वाले तीन टी20 ऐसे मॉडल को तैयार करने का आदर्श अवसर हो। हम उस समय इस बारे में नहीं सोच सकते हैं। तब स्टेडियम के आसपास दर्शक होंगे। इसलिए हम जैव सुरक्षित वातावरण तैयार करके उसमें क्रिकेट खेल सकते हैं।"

यह भी पढ़ें- इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने बताया कैसे मैच फिक्सिंग कांड के बाद सौरव गांगुली ने बदली टीम इंडिया की तस्वीर

बता दें, भारतीय क्रिकेट टीम ने फरवरी के आखिर से कोई क्रिकेट मैच नहीं खेला है। मार्च में दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत दौरे पर आई थी जहां पहला वनडे मुकाबला 12 मार्च को बारिश के कारण रद्द हो गया था। धर्मशाला स्थित हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) में टॉस के बिना ही बारिश और गीले मैदान के कारण मैच को कैंसिल करने का फैसला किया गया था। इसके बाद सीरीज के बाकी बचे मैचों को कोरोना वायरस महामारी के कारण स्थगित करना पड़ा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement