Friday, March 29, 2024
Advertisement

Ind vs Ban: डे-नाईट टेस्ट के पहले दिन सचिन ने दिया था कोहली को ये 'गुरुमंत्र', जिससे मिली सफलता

पिंक बॉल के टेस्ट क्रिकेट में पहले से ही कहा जा रहा था कि जब शाम होगी यानी दिन ढलना शुरू होगा उस वक़्त खेलना सबसे मुश्किल होगा।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: November 24, 2019 19:45 IST
Virat Kohli and Sachin Tedulkar- India TV Hindi
Image Source : AP/BCCI Virat Kohli and Sachin Tedulkar

भारतीय टीम ने कोलकाता के ईडन गार्डन में खेल गए ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच में बांग्लादेश को एक पारी और 46 रन से हराया। इस तरह भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भारत को लगातार चौथी बार पारी के अंतर से टेस्ट मैच में जीत दिलाई। जिसके बाद उन्होंने प्रेस वार्ता में कहा कि कैसे क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर की सलाह से मैच खेलने में आसानी हुई और बड़ी जीत हासिल की। 

पिंक बॉल के टेस्ट क्रिकेट में पहले से ही कहा जा रहा था कि जब शाम होगी यानी दिन ढलना शुरू होगा उस वक़्त खेलना सबसे मुश्किल होगा। ऐसे में पहला सेशन आराम दायक जबकि दूसरा सेशन काफी महत्वपूर्ण होगा। जिसके बारे में कोहली ने तेंदुलकर से मिली सलाह का खुलासा करते हुए कहा, " दोपहर का सत्र अपेक्षाकृत आसान था। हालांकि मैंने पहले दिन शाम को सचिन पाजी से बात की और उन्होंने एक बहुत ही दिलचस्प बात कही। संभवतः गुलाबी गेंद के साथ, आपको दूसरे सत्र को सुबह के सत्र की तरह व्यवहार करना होगा जब शाम हो रही हो और गुलाबी गेंद स्विंग और सीम करने लगे। इसलिए पहले सत्र में आप सामान्य रूप से खेलते हैं जैसे आप लंच से लेकर चाय तक एक सामान्य टाइमिंग टेस्ट मैच में खेलते हैं, फिर दूसरा सत्र सुबह के सत्र की तरह होगा और अंतिम सत्र शाम के सत्र की तरह होगा।"

बांग्लादेश की पहली पारी 106 पर ऑल-आउट होने के बाद भारत ने अपनी पहली पारी 347/9 पर घोषित कर दी थी। जिसके बाद दूसरी पारी में बांग्लादेश के सभी विकेट दिन ढलते समय ही गिरे और उन्हें एक पारी और 46 रन से हार का सामना करना पड़ा। 

भारत ने पहली पारी में जैसे ही देखा की दूसरे सेशन में शाम हो रही है और लाइट्स जल चुकी है कप्तान विराट कोहली ने इस समय का फायदा उठाने के लिए पारी घोषित कर दी। जिसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने ढलते दिन के समय दुधिया रोशिन के नीचे बंगलादेशी बल्लेबाजों को एक बार फिर बैकफुट पर ढकेल दिया। जिसके चलते वो दोबारा मैच में वापसी नहीं कर पाए। 

ऐसे में अपनी प्लानिंग के बारे में बात करते हुए कोहली ने कहा, "आपकी योजना में बदलाव, घोषणा का समय और सब कुछ बदल जाता है। एक बल्लेबाज के रूप में, आपकी रणनीति बदल जाती है। भले ही आप सेट हों और अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हों, जैसे ही अंधेरा हो और रोशनी चालू हो, आप बहुत जल्दी परेशानी में पड़ सकते हैं।"

इतना ही नहीं कोहली ने मैच में शानदार 136 रनों की पारी खेली। जिसमे उन्हें पिंक बॉल से खेलते हुए आईपीएल कोई याद आ गई। कोहली ने कहा, "रोशनी के नीचे पिंक बॉल से खेलना एक अलग अनुभव था। जब मैं बाहर गया, तो ऐसा लगा जैसे आईपीएल खेल का माहौल हो। आपको ऐसा लगता है कि पहली गेंद को स्मैश करना है लेकिन आपको खुद को याद दिलाना है कि आपको कॉम्पैक्ट खेलना है।"

बता दें कि यह भारत की लगातार 12 वीं घरेलू श्रृंखला जीत है जबकि टेस्ट क्रिकेट में लगातार चार मैचों में चार बार एक पारी से जीत हासिल करने वाली कप्तान विराट कोहली की टीम इंडिया पहली टीम बन गई है। भारत ने पहली मैच में एक पारी और 130 रनों से जीत हासिल की थी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement