Monday, May 06, 2024
Advertisement

चैपल की वजह से भारतीय क्रिकेट को देखना पड़ा अपना सबसे खराब समय - हरभजन सिंह

टीम इंडिया के प्रमुख ऑफ स्पिन गेंदबाज माने जाने वाले हरभजन सिंह उर्फ़ भज्जी का मानना है कि चैपल का कार्यकाल टीम इंडिया के लिए सबसे बुरा समय था।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: May 13, 2020 22:52 IST
Greg Chappell and Harbhajan Singh- India TV Hindi
Image Source : GETTY Greg Chappell and Harbhajan Singh

मुंबई| साल 2005 से लेकर 2007 तक भारतीय क्रिकेट में जब टीम इंडिया के कोच ग्रेग चैपल थे तब काफी उथल-पुथल चल रही थी। कई खिलाड़ियों ने कोच के प्रति अपना विरोध जताया था। जिसको लेकर हाल ही में जहां चैपल ने दावा किया कि उन्होंने उस समय टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को हर गेंद बाउंड्री के पार ना मारने की मारक सलाह दी थी। वहीं अब हरभजन सिंह ने फिर से उन पर सवालियां निशान उठा दिए हैं। उस समय टीम इंडिया के प्रमुख ऑफ स्पिन गेंदबाज माने जाने वाले हरभजन सिंह उर्फ़ भज्जी का मानना है कि चैपल का कार्यकाल टीम इंडिया के लिए सबसे बुरा समय था।    

दरअसल, चैपल का धोनी को लेकर दी जाने वाली सलाह के बारे में जैसे ही भज्जी ने पढ़ा तो उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, "उन्होंने धोनी को शॉट नीचे रखकर खेलने की सलाह इसलिए दी थी क्योंकि कोच हर किसी को मैदान के बाहर पहुंचा रहे थे। वह अलग खेल खेल रहे थे।"

Harbhajan Siingh Tweet

Image Source : TWITTER- @HARBHAJAN_SINGH
Harbhajan Siingh Tweet

गौरतलब है कि चैपल ने धोनी को लेकर आगे ये भी कहा था कि उनसे ज्यादा ताकतवर बल्लेबाज उन्होंने आज तक नहीं देखा है।

हालांकि चैपल का कार्यकाल विवादों से भरा रहा और कई सीनियर खिलाड़ियों के साथ उनके मतभेद रहे जिसमें तत्कालीन कप्तान और मौजूदा समय में बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली भी शामिल थे।

चैपल ने प्लेराइट फाउंडेशन के साथ फेसबुक पेज पर बात करते हुए कहा, "मुझे याद है कि जब मैंने उनको पहली बार बल्लेबाजी करते देखा तो मैं हैरान रह गया था। उस समय वह भारत में सबसे चमकदार क्रिकेट खिलाड़ी थे। वह काफी अलग तरह से पोजीशन में आकर गेंद को मारते थे। मैंने जितने भी बल्लेबाज देखे हैं, उनमें से वो सबसे ताकतवर हैं।"

यह भी पढ़ें- रैना और हिटमैन जैसे गाल हो जाएंगे बीवी से पिटाई खाके' शादी की टिप्स पर चहल से बोले युवराज

उन्होंने कहा, "मुझे उनकी श्रीलंका के खिलाफ खेली गई 183 रनों की पारी याद है। उनकी ताकतवर बल्लेबाजी उस समय बेहतरीन थी। अगला मैच पुणे में था और मैंने धोनी से कहा था कि आप हर गेंद को सीमारेखा के पार पहुंचाने के बजाए शॉट नीचे रखकर क्यों नहीं खेलते। अगले मैच में हम तकरीबन 260 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रहे थे और अच्छी स्थिति में थे। धोनी ने कुछ दिन पहले जो बल्लेबाजी की थी, वह उससे उलट बल्लेबाजी कर रहे थे।"

ये भी पढ़ें - पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद यूसुफ ने विराट कोहली को बताया तीनों फॉर्मेट का सबसे बेहतरीन बल्लेबाज

चैपल ने कहा, "हमें 20 रन चाहिए थे और धोनी ने 12वें खिलाड़ी आरपी सिंह के जरिए मुझसे छक्का मारने को पूछा था। मैंने कहा, तब तक नहीं जब तक लक्ष्य एक अंक में नहीं आ जाता। फिर जब हमें छह रन की जरूरत थी तो उन्होंने छक्का मारकर मैच समाप्त कर दिया।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement