1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, राहुल बाहर, पहली बार शुभमन गिल को मिला मौका

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, राहुल बाहर, पहली बार शुभमन गिल को मिला मौका

जैसा कि पहले ही अनुमान लगाया जा रहा था टीम से केएल राहुल को बाहर किया गया है और युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: September 12, 2019 17:20 IST
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान, केएल राहुल बाहर, पहली बार शुभमन गिल को मिला टेस्ट - India TV Hindi
Image Source : TWITTER FILE दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान, केएल राहुल बाहर, पहली बार शुभमन गिल को मिला टेस्ट टीम में मौका

भारतीय चयनकर्ताओं ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए गुरुवार को भारतीय टीम का ऐलान कर दिया। जैसा कि पहले ही अनुमान लगाया जा रहा था टीम से केएल राहुल को बाहर किया गया है और युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। 

सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल का बल्ले से लचर प्रदर्शन रोहित शर्मा के लिये टेस्ट टीम में वापसी का रास्ता बना गया। रोहित शर्मा अब मयंक अग्रवाल के साथ टेस्ट टीम में ओपनिंग करेंगे। रोहित भारत के लिये अंतिम टेस्ट 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में खेले थे। चेतेश्वर पुजारा तीसरे नंबर के लिये और कप्तान विराट कोहली चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे।

टीम के चयन के लिए हुई बैठक के बाद चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने कहा, ‘‘हम रोहित शर्मा को टेस्ट मैचों में पारी का आगाज करने का मौका देना चाहते हैं।’’ हाल में वेस्टइंडीज दौरे पर भारतीय टीम के सदस्य रहे तेज गेंदबाज उमेश यादव को भी टीम से बाहर कर दिया गया है। रोहित साथ ही बोर्ड अध्यक्ष एकादश की भी अगुआई करेंगे जो विजयनगर में 26 सितंबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच खेलेगी। वेस्टइंडीज दौरे पर भारत ए की ओर से सर्वाधिक रन बनाने और मैन आफ द सीरीज बनने के बाद 20 साल के गिल का टीम में जगह बनाने का दावा काफी मजबूत था। 

इस श्रृंखला के दौरान वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले सबसे युवा भारतीय बल्लेबाज भी बने। पिछले महीने कैरेबियाई दौरे पर उन्हें सीनियर टीम में जगह नहीं देने के फैसले की आलोचना हुई थी। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट दो अक्टूबर से विशाखापत्तनम में खेला जाएगा जबकि दूसरा मैच 10 अक्टूबर से पुणे में होगा। तीसरा और अंतिम टेस्ट रांची में 19 अक्टूबर से खेला जाएगा।

केएल राहुल के अलावा भुवनेश्वर कुमार को भी बाहर रखा गया है। हालांकि भुवी पुरी तरह से फिट नहीं हैं जिसकी वजह से उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया है। वेस्टइंडीज सीरीज की तरह यहां भी ऋद्धिमान साहा और ऋषभ पंत बतौर विकेटकीपर टीम में शामिल हैं। हालांकि ऋषभ पंत पहली पसंद बने रहेंगे। रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव और रविचंद्रन अश्विन तीन स्पिनर जबकि जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा तीन तेज गेंदबाज हैं। 

दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारचीय टीम इस प्रकार है- विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, शुभमन गिल।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X