1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IPL 2020 : इस सीजन भी रसेल पर निर्भर होगी कोलकाता नाइटराइडर्स, कार्तिक की होगी असली परीक्षा

IPL 2020 : इस सीजन भी रसेल पर निर्भर होगी कोलकाता नाइटराइडर्स, कार्तिक की होगी असली परीक्षा

कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) के दो शानदार सत्र में जमैका के स्टार हरफनमौला आंद्र रसेल का लगातार सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन जारी रहा और वह 2019 में ‘मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर’ चुने गये

Bhasha Bhasha
Published on: September 13, 2020 16:22 IST
IPL 2020 : इस सीजन भी रसेल...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES IPL 2020 : इस सीजन भी रसेल पर निर्भर होगी कोलकाता नाइटराइडर्स, कार्तिक की होगी असली परीक्षा

कोलकाता। कोलकाता नाइटराइडर्स ने पिछले सत्र के खराब प्रदर्शन के बाद अपने कोचिंग सेट-अप में बदलाव किये हैं और कुछ खिलाड़ियों को भी टीम में शामिल किया लेकिन दिनेश कार्तिक उनके साथ बरकरार हैं क्योंकि मुख्य कार्यकारी अधिकारी वेंकी मैसूर को उनकी कप्तानी पर काफी भरोसा है।

टीम का आईपीएल का पिछला सत्र काफी खराब रहा था और कार्तिक को भारत के सर्वश्रेष्ठ टी20 कप्तानों से से एक गौतम गंभीर के बाद टीम की कमान सौंपी गयी थी। यह कार्तिक के लिये दूसरा मौका होगा और अगर इस बार भी टीम का प्रदर्शन लचर रहा था तो शायद उन्हें एक और मौका नहीं मिलेगा। पिछले सत्र में पहले पांच में से चार मैच जीतने के बाद टीम ने लगातार छह मैच गंवाये और काफी करीब से क्वालीफायर स्थान से चूक गयी।

कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) के दो शानदार सत्र में जमैका के स्टार हरफनमौला आंद्र रसेल का लगातार सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन जारी रहा और वह 2019 में ‘मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर’ चुने गये। उन्होंने 56.66 के औसत से 510 रन जोड़े और वह उनके सबसे ज्यादा (11) विकेट लेने वाले खिलाड़ी भी रहे। लेकिन कुछ मौकों पर रसले डग आउट में पैड लगाकर बैठे हुए निराश भी दिखे क्योंकि उन्हें टीम को जीत तक ले जाने के लिये काफी गेंद खेलने को नहीं मिली थीं। चार में से तीन पहली पसंद के विदेशी खिलाड़ियों में रसेल, सुनील नारायण और पैट कमिंस के होने की संभावना है। चौथे के लिये इंग्लैंड के सफेद गेंद के कप्तान इयोन मोर्गन और उनके जूनियर साथी टॉम बैंटन में से चुनाव हो सकता है। 

ENG v AUS 2nd ODI : कब, कहाँ, कैसे और किस चैनल पर देखें Live Streaming व Telecast

रसेल के तीसरे नंबर पर खेलने की संभावना है और मोर्गन को शामिल करने से उन्हें स्वंछद होकर खेलना चाहिए। मोर्गन अगर खेलते हैं तो मध्यक्रम में कप्तान कार्तिक की मदद कर सकते हैं। उभरते हुए स्टार शुभमन गिल को इस बार अपने पसंदीदा सलामी बल्लेबाज के स्थान पर खिलाया जा सकता है क्योंकि पिछले सत्र में उन्हें ऊपर नीचे खिलाया गया था जिस फैसले की भी काफी आलोचना हुई थी। पारी का आगाज करने के लिये उनके साथ सुनील नारायण या फिर बैंटन हो सकते हैं। 

इसके बाद टीम की गेंदबाजी की अगुआई ऑस्ट्रेलियाई सुपरस्टार पैट कमिंस करेंगे जो टीम का काफी मजबूत पहलू है। कार्तिक इस बार क्रिकेट के बेहतरीन जानकारों से घिरे होंगे जिसमें 2019 इंग्लैंड विश्व कप विजेता टीम के कप्तान उनके साथ उप कप्तान के तौर पर होंगे जबकि न्यूजीलैंड के महान खिलाड़ी ब्रैंडन मैकुलम मुख्य कोच हैं। यह देखना होगा कि तीनों की तिकड़ी से टीम कैसा कर पाती है। आईपीएल के सबसे ज्यादा मंहगे (15.5 करोड़ रूपये) विदेशी खिलाड़ी कमिंस के अलावा टीम के पास लोकी फर्गुसन और प्रतिभाशाली युवा प्रसिद्ध कृष्णा, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी और संदीप वारियर हैं।

स्पॉट फिक्सिंग के लिए श्रीसंत पर लगा 7 साल का बैन समाप्त, कहा- अब मैं आजाद हूं

संयुक्त अरब अमीरात में पिच आमतौर पर धीमी रहती हैं जिससे केकेआर के लिये सबसे बड़ी चिंता स्पिन विभाग होगी। उसके पास केवल सुनील नारायण और कुलदीप यादव ही हैं क्योंकि एम सिद्धार्थ और वरूण चक्रवर्ती के पास अनुभव की कमी है। केकेआर अपने अभियान की शुरूआत 23 सितंबर को अबुधाबी में गत चैम्पियन मुंबई इंडियंस के खिलाफ करेगी। 

टीम इस प्रकार है : दिनेश कार्तिक (कप्तान और विकेटकीपर), इयोन मोर्गन (उप कप्तान), शुभमन गिल, टॉम बैंटन, सुनील नारायण, आंद्र रसेल, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, कुलदीप यादव, पैट कमिंस, प्रसिद्ध कृष्णा, लोकी फर्गुसन, रिंकू सिंह, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, निखिल नायक, क्रिस ग्रीन, एम सिद्धार्थ, संदीप वारियर, वरूण चक्रवर्ती और सिद्धेश लाड।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

Social Tracker