Friday, April 19, 2024
Advertisement

टॉप ऑर्डर, गेंदबाज और विकेटकीपर नहीं, ऑक्शन में इस कैटेगरी के खिलाड़ियों पर खर्च हुए सबसे अधिक रकम

इस ऑक्शन का आकलन किया जाय तो सभी 8 टीमों ने मिलकर कुल 145.4 करोड़ रूपए खर्च किए और 57 खिलाड़ियों का ट्रेड किया, जिसमें 28 सिर्फ ऑलराउंडर शामिल है।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: February 19, 2021 11:47 IST
IPL auction 2021 Highest amount spent, Highest amount spent ipl, Highest amount spent players list, - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@IPL IPL auction 2021

इंडियन प्रीमियर लीग 2021 का ऑक्शन ऑलरउंडरों के नाम रहा। लीग से सभी आठों फ्रेंचाइजियों ने ऑलराउंडर्स पर जमकर पैसे लुटाए। यही कारण है कि साउथ अफ्रीका के क्रिस मॉरिस को राजस्थान रॉयल्स की टीम ने रिकॉर्ड 16.25 करोड़ की बोली लगाकर अपने खेमें में शामिल किया। इस कीमत के साख ही मॉरिस आईपीएल के इतिहास में सबसे मंहगे खिलाड़ी बन गए।

ऐसे में इस ऑक्शन का आकलन किया जाय तो सभी 8 टीमों ने मिलकर कुल 145.4 करोड़ रूपए खर्च किए और 57 खिलाड़ियों का ट्रेड किया, जिसमें 28 सिर्फ ऑलराउंडर शामिल है।

यह भी पढ़ें- IPL Auction 2021 : सबसे महंगे खिलाड़ी बने क्रिस मॉरिस, अर्जुन तेंदुलकर और पुजारा को भी मिला खरीदार

ऐसे में देखा जाए तो ऑक्शन में खर्च किए 67 प्रतिशत रकम से टीमों से सिर्फ ऑलराउंडर्स पर अपना दांव खेला है। 28 ऑलराउंडरों को खरीदने में सभी फ्रेंचाइजियों ने मिलकर कुल 97.7 करोड़ रूपए खर्च किए, जिसमें सबसे मंहगे बिकने वाले मॉरिस रहे।

मॉरिस से पहले आईपीएल के इतिहास में भारत के युवराज सिंह सबसे मंहगे खिलाड़ी थे। साल 2016 के ऑक्शन में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) की टीम ने 16 करोड़ की सबसे उंची बोली लगाकर उन्हें खरीदा था।

35 भारतीय और 22 विदेशियों पर लगा दांव

आईपीएल के 14वें सीजन की नीलामी से पहले कुल 292 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया गया था। वहीं सभी फ्रेंचाइजियों को मिलाकर कुल 61 स्लॉट खाली थे, जिसमें 57 को पूरा कर लिया गया है। सिर्फ दो टीमें ऐसी हैं जिनके स्लॉट खाली रह गए हैं।

यह भी पढ़ें- IPL 2021 : मोईन अली और गौतम को करोड़ों में खरीदने के बाद कुछ ऐसी दिखती है चेन्नई की पूरी टीम

नीलामी के बाद राजस्थान रॉयल्स में एक और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में तीन जगह अभी बांकी है। वहीं इस नीलामी में कुल 35 भारतीय खिलाड़ियों को खरीदा गया जबकि 22 विदेशी खिलाड़ियों पर फ्रेंचाइजियों ने पैसों की बारिश की।

आपको बता दें कि आईपीएल के नियम के मुताबिक फ्रेंचाइजीयो को अपनी टीम में कम से कम 18 खिलाड़ियों को रखना अनिवार्य है जबकि अधिक-अधिक वह 25 खिलाड़ियों को अपने खेमें शामिल कर सकता है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement