Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

IPL : गांगुली को हटाकर जब शाहरुख ने सौंपी थी गंभीर को केकेआर की कप्तानी, तो कही थी ये बात

गंभीर को जब टीम की कमान सौंपी गई थी तो शाहरुख ने उस दौरान उनसे कहा था कि यह टीम अब तुम्हारी है इसे तुम बनाओ या बिगाड़ो मैं कुछ नहीं कहुंगा।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: June 24, 2020 12:16 IST
IPL Shahrukh Khan Sourav Ganguly Gautam Gambhir KKR Captaincy- India TV Hindi
Image Source : BCCI IPL Shahrukh Khan Sourav Ganguly Gautam Gambhir KKR Captaincy

2008 में जब आईपीएल का आगाज हुआ था तब सौरव गांगुली की अगुवाई वाली कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहले ही मैच में जबरदस्त परफॉर्म कर इस टूर्नामेंट को विश्व स्तर पर एक अलग पहचान दिलाई थी। पहले मैच में ब्रैंडम मैक्कुल की 158 रनों की नाबाद पारी से केकेआर ने 140 रनों से मैच जीता था। लेकिन इसके बाद केकेआर अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाई। पहले सीजन में जब टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई तो टीम के सह-मालिक शाहरुख खान काफी नाखुश थे।

इसके बाद अगले दो साल भी केकेआर ज्यादा खास परफॉर्म नहीं कर पाई थी। तीन साल लगातार फेल होने के बाद केकेआर ने बड़ा फैसला लेते हुए सौरव गांगुली को टीम में शामिल नहीं किया और उनकी जगह गौतम गंभीर को 11.04 करोड़ रुपए की मौटी रकम में खरीदा। गंभीर को तब उस टीम की कमान सौंपी गई और शाहरुख ने उस दौरान उनसे कहा था कि यह टीम अब तुम्हारी है इसे तुम बनाओ या बिगाड़ो मैं कुछ नहीं कहूंगा।

स्टार स्पोर्ट्स के क्रिकेट कनेक्टेड शो में गौतम गंभीर ने कहा 'यह तुम्हारी टीम है इसे तुम बनाओ या बिगाड़ो मैं कुछ नहीं कहुंगा। मैंने उनसे उस समय एक ही चीज कही थी मैं नहीं जानता कि क्या होने वाला है लेकिन एक चीज तो तय है कि जब भी मैं 3 साल या 6 साल के बाद कप्तानी छोड़ुंगा तब टीम काफी बेहतर पोजिशन में होगी।'

ये भी पढ़ें - तीन महीने बाद ट्रेनिंग के लिए घर से बाहर निकले ईशांत शर्मा, सोशल मीडिया पर शेयर की तस्वीर

गंभीर की कप्तानी रंग लाई और केकेआर ने 2012 और 2014 में आईपीएल खिताब जीता। गंभीर 2018 में केकेआर का साथ छोड़कर एक बार फिर दिल्ली की टीम में शामिल हुए। यहां कप्तानी और बल्लेबाजी में बुरी तरह फेल होने के बाद उन्होंने अपने संन्यास का ऐलान कर दिया।

उल्लेखनीय है, संन्यास के बाद गंभीर टीम इंडिाय के कई मुद्दों पर बात करते हुए दिखाई देते हैं। हाल ही में उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ के बारे में बात करते हुए कहा था कि द्रविड़ देश के सबसे  ‘कमतर आंके’ गये पूर्व कप्तान में से एक हैं। 

गंभीर ने कहा था ‘‘ यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम राहुल द्रविड़ को उनकी कप्तानी का प्रर्याप्त श्रेय नहीं देते। हम केवल सौरव गांगुली, एमएस धोनी के बारे में बात करते हैं, अब हम विराट कोहली के बारे में बात करते हैं, लेकिन राहुल द्रविड़ भारत के लिए एक शानदार कप्तान रहे हैं।’’  

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement