Thursday, April 25, 2024
Advertisement

आईपीएल से टी20 विश्व कप: निराशा से उबरकर कैसे प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बन गए डेविड वार्नर

वार्नर ने बेहद दबाव वाले फाइनल में अर्धशतक सहित टूर्नामेंट में कुल 289 रन बनाए। फिंच ने कहा कि उन्होंने मुख्य कोच जस्टिन लैंगर से कहा था कि वार्नर टी20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करेगा।

Bhasha Edited by: Bhasha
Updated on: November 15, 2021 16:06 IST
David Warner, Aaron Finch, cricket, sports, India, Australia, cricket australia, Justin langer, T20 - India TV Hindi
Image Source : AP/IPLT20.COM David Warner

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के पहले चरण में सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी और दूसरे चरण में प्लेइंग इलेवन में जगह गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर निराशा के दौर से गुजर रहे थे लेकिन यूएई में संपन्न टी20 विश्व कप में टीम के लिए वे खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाने के अलावा प्लेयर आफ द टूर्नामेंट बनकर दिखा दिया कि उन्हें कमतर आंकना गलती ही होगी। 

ऑस्ट्रेलिया के पहली बार टी20 विश्व चैंपियन बनने के बाद जब कप्तान एरोन फिंच प्रेस कांफ्रेंस के लिए उतरे तो उन्हें टीम की खिताबी जीत के नायक रहे वार्नर से जुड़े सवालों की झड़ी का सामना करना पड़ा। 

यह भी पढ़ें- टी20 वर्ल्ड कप 2021 में टीमों पर हुई धनवर्षा, भारत की झोली में आए इतने करोड़ रुपए

प्रेस कॉन्फ्रेंस में उनसे पूछा गया की आपने वार्नर का समर्थन कैसे किया? किसी ने भी उम्मीद नहीं की थी कि वह प्लेयर आफ द टूर्नामेंट बनेंगे।

फिंच ने इसके जवाब में कहा, ‘‘आपने ऐसी उम्मीद नहीं की थी? मैंने निश्चित तौर पर की थी।’’ वार्नर के लिए पिछले दो महीने निराशा और आशा से भरे रहे। यूएई में ही आईपीएल के दूसरे चरण में सनराइजर्स की प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिलने से उन्हें निराशा हाथ लगी लेकिन टी20 विश्व कप उनके लिए परिकथा जैसा रहा और वह ‘प्लेयर आफ द टूर्नामेंट’ बने। 

वार्नर ने बेहद दबाव वाले फाइनल में अर्धशतक सहित टूर्नामेंट में कुल 289 रन बनाए। फिंच ने कहा कि उन्होंने मुख्य कोच जस्टिन लैंगर से कहा था कि वार्नर टी20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करेगा। उन्होंने दावा किया, ‘‘एक शब्द भी झूठ बोले बिना मैं आपसे वादा करता हूं कि कुछ महीने पहले मैंने जस्टिन लैंगर को फोन किया और कहा कि डेवी (वार्नर) को लेकर चिंता मत कीजिए, वह प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बनेगा।’’ 

यह भी पढ़ें- NZ vs AUS T20 World Cup Final: एरोन फिंच ने अपने विकेट को बताया मैच का टर्निंग प्वाइंट

फिंच हालांकि आईपीएल से जुड़े अध्याय को लेकर कुछ नहीं कहना चाहते क्योंकि वह इसका हिस्सा नहीं थे। उन्होंने कहा, ‘‘वह (वार्नर) शानदार खिलाड़ी है। वह सर्वकालिक महान बल्लेबाजों में शामिल है और वह फाइटर है। वह ऐसा खिलाड़ी है कि जब आप उस पर दबाव बनाते हो तो डेविड वार्नर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देखने को मिलता है।’’ 

फिंच का हालांकि मानना है कि लेग स्पिनर एडम जंपा भी प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के दावेदार हो सकते थे जिन्होंने बीच के ओवरों में शानदार नियंत्रण के साथ गेंदबाजी की। वार्नर की पत्नी कैंडिस की नाराजगी और पीड़ा को उनके व्यंग्यात्मक ट्वीट से समझा जा सकता है। 

उन्होंने लिखा, ‘‘खराब फॉर्म, काफी उम्रदराज, धीमा!’’ कुछ मैचों में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाने के कारण वार्नर को काफी आलोचना का सामना करना पड़ा था। वार्नर के लिए पिछले दो महीने आसान नहीं रहे। सनराइजर्स के लिए भारतीय चरण में खराब प्रदर्शन और फिर यूएई चरण में दो मैचों में खराब प्रदर्शन के बाद सीमित ओवरों की क्रिकेट के इस दिग्गज खिलाड़ी को टीम से बाहर कर दिया गया। 

यह भी पढ़ें- NZ vs AUS T20 World Cup Final: न्यूजीलैंड की हार के बाद जिमी नीशम का यह ट्वीट हुआ वायरल

सत्र के बीच में कप्तानी से हटाए जाने को टीम के खराब प्रदर्शन के कारण सही ठहराया जा सकता है लेकिन टॉम मूडी, ट्रेवर बेलिस और मुथैया मुरलीधरन की मौजूदगी वाले टीम प्रबंधन ने वार्नर को अंतिम एकादश से ही बाहर कर दिया। वार्नर को एक दिन स्टेडियम आने से रोका गया और फिर उन्हें डग आउट से दूर रहने को कहा गया। 

सनराइजर्स के अंतिम मैचों में से एक के दौरान वार्नर को टीम जर्सी में स्टैंड में टीम का झंडा लहराते हुए देखा गया। रविवार को शायद उनका एक छक्का उस जगह भी गिरा हो जहां वह उस दिन बैठे थे। संभवत: आईपीएल के दौरान चीजें इतनी खराब हो गई कि स्ट्रैटेजिक टाइम आउट के दौरान ड्रिंक लेकर जाने और जूनियर खिलाड़ियों से बात करने के वार्नर के आग्रह को भी कथित तौर पर ठुकरा दिया गया। 

वार्नर हालांकि गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण के दौरान इससे बुरा समय देख चुके थे जब प्रतिबंध के कारण एक साल तक क्रिकेट नहीं खेल पाए। वार्नर ने इसके बाद वापसी की नींव रखी। उन्होंने ट्रेनिंग का समय दोगुना कर दिया। उन्होंने नेट पर बल्लेबाजी की, थ्रो डाउन अभ्यास किया और होटल में भी बल्ला अपने हाथ से नहीं छोड़ा। वार्नर के लिए यह जीत 2015 विश्व कप जितनी ही बड़ी है। 

यह भी पढ़ें- युवराज सिंह के इस खास क्लब में शामिल हुए टी20 वर्ल्ड कप विजेता मिशेल मार्श और जोश हेजलवुड

उन्होंने रविवार रात फाइनल के बाद कहा, ‘‘निश्चित तौर पर यह 2015 (विश्व कप) के बराबर है, एक दशक पहले इंग्लैंड के खिलाफ हार (2010 टी20 विश्व कप फाइनल) से पीड़ा पहुंची थी।’’ अपने साथियों की सराहना करते हुए वार्नर ने कहा, ‘‘टीम में शानदार खिलाड़ी हैं, शानदार सहयोगी स्टाफ और हमें दुनिया भर में अच्छा समर्थन मिलता है विशेषकर स्वदेश में। हमेशा जोश से भरे रहते हैं, शानदार प्रदर्शन करना चाहते हैं। फाइनल में थोड़ा नर्वस थे लेकिन खिलाड़ियों ने कर दिखाया।’’ 

वार्नर को अब एशेज में इंग्लैंड के खिलाफ उतरना है। जहां तक आईपीएल का सवाल है तो उनके प्रशंसकों को निराश होने की जरूरत नहीं है। वह इस बार होने वाली बड़ी नीलामी के दौरान पुरानी या फिर नई टीम का हिस्सा होंगे या हो सकता है कि इससे पहले ही खिलाड़ी ड्राफ्ट में से उन्हें चुन लिया जाए। वार्नर को अगर सनराइजर्स के खिलाफ खेलने का मौका मिलता है तो यह रोमांचक मुकाबला होगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement