Saturday, April 27, 2024
Advertisement

आज ही के दिन कपिल देव ने टेस्ट क्रिकेट में लगातार चार छक्के जड़ कर रच दिया था इतिहास

कपिल देव ने 30 जुलाई 1990 को इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मुकाबले में ओवर की आखिरी चार गेंद पर लगातार चार छक्के लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे। 

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: July 30, 2020 17:04 IST
Kapil dev, india, test match, england, sports, cricket - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ICC Kapil dev

भारतीय क्रिकेट टीम के महान ऑलराउंडर और देश को पहला आईसीसी विश्व कप का खिताब दिलाने वाले कप्तान कपिल देव के नाम वैसे तो कई सारे रिकॉर्ड दर्ज हैं लेकिन उन्होंने आज ही के दिन साल 1990 में टेस्ट क्रिकेट में एक ऐसा करनामा किया था जो सदा के लिए इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया।

कपिल देव ने 30 जुलाई 1990 को इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मुकाबले में ओवर की आखिरी चार गेंद पर लगातार चार छक्के लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में इससे पहले किसी भी बल्लेबाज ने लगातार चार छक्के नहीं लगाए थे।

कपिल देव की इस तूफानी पारी के बदौलत ही भारतीय टीम इस मुकाबले में फॉलोऑन बचाने में कामयाब हो पाई थी।

इंग्लैंड में खेले गए इस मुकाबले में कपिल ने ऑफ स्पिनर एडि हेमिंग्स का अपना निशाना बनाया था। एडि के ओवर के बाद कपिल के साथ बल्लेबाजी कर रहे नरेंद्र हिरवानी 11 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन इससे पहले कपिल ने चौथे छक्के के साथ ही टीम को फॉलो ऑन से बाहर निकाल दिया था।

कपिल देव भारतीय टीम के सबसे सफल ऑलराउंडर में से एक रहे हैं। कपिल ने 131 टेस्ट और 225 वनडे मैचों में प्रतिनिधित्व किया। टेस्ट क्रिकेट में कपिल ने बल्लेबाजी के दौरान 31.05 की औसत से 5248 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 27 अर्द्धशतक और 8 शतक लगाए।

वहीं वनडे क्रिकेट में उन्होंने 23.39 की औसत से 3783 रन बनाए। वनडे में कपिल ने 14 अर्द्धशतक और 1 शतक लगाए।

वहीं गेंदबाजी की बात की जाए तो कपि ने टेस्ट क्रिकेट में 2.78 की औसत से 434 विकेट लिए। टेस्ट में कपिल ने 23 बार पांच यह इससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया है।

इसके अलावा वनडे में उन्होंने 253 विकेट अपने नाम किए हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement