Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

VIDEO: न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक जड़कर विराट ने अपने नाम किए ये 5 रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 वनडे मैचों की सिरीज़ के पहले मैच में भले ही टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शतक जड़कर 5 बड़े रिकॉर्ड्स पर कब्जा जमा लिया।

Shradha Bagdwal Written by: Shradha Bagdwal
Published on: October 23, 2017 12:19 IST
virat kohli- India TV Hindi
virat kohli

न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 वनडे मैचों की सिरीज़ के पहले मैच में भले ही टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शतक जड़कर 5 बड़े रिकॉर्ड्स पर कब्जा जमा लिया।

 
1- अपने 200वें मैच में शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी
न्यूजीलैंड के खिलाफ सिरीज़ का पहला मैच विराट कोहली के करियर का 200वां वनडे मैच था और इस मैच में शतकीय पारी खेलकर विराट वनडे क्रिकेट में 200वें मैच में शतक लगाने वाले दूसरे क्रिकेटर बने। विराट ने इस मैच में 121 रनों की पारी खेली थी। विराट से पहले दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज ए बी डिविलियर्स ये कारनामा कर चुके हैं। डिविलियर्स ने अपने 200वें मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 101 रन बनाए थे।

2- वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बने
न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने वनडे करियर का 31वां शतक जड़ते ही विराट मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के बाद वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। विराट ने इस मामले में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोन्टिंग को पीछे छोड़ा। पोन्टिंग के नाम वनडे क्रिकेट में 30 शतक दर्ज हैं। जबकि सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में 49 शतक लगाए हैं।

3- घरेलू सरजमीं पर सबसे शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी
इस शतक के साथ ही विराट अपने ही देश में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। विराट कोहली अबतक भारत में 13 शतक लगा चुके हैं। इस लिस्ट में वो पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोन्टिंग और हाशिम अमला के साथ दूसरे नंबर पर आ गए हैं। जबकि इस लिस्ट में पहले नंबर पर सचिन तेंदुलकर का कब्जा है। सचिन ने घरेलू सरजमीं पर 20 शतक लगाए हैं।

4- एक कैलेंडर ईयर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय कप्तान
विराट कोहली एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं। 2017 में विराट अब तक 5 शतक लगा चुके हैं। उनसे पहले सौरव गांगुली ने साल 2000 में 5 शतक लगाए थे। अगर विराट कोहली इस साल एक शतक और लगा देते हैं तो वो सौरव गांगुली को पीछे छोड़कर इस मामले में नंबर 1 बन सकते हैं।

5- 200वें मैच के बाद सबसे सफल बल्लेबाज
200 वनडे खेलने के बाद विराट हर मामले में बाकी खिलाड़ियों से बेहतर नजर आते हैं। 200 मैचों के बाद उनके नाम वनडे में सबसे ज्यादा 8,888 रन हैं। साथ ही उनका 55.55 का औसत भी 200 वनडे खेल चुके बाकी सभी खिलाड़ियों से ज्यादा है।

वीडियो देखें: कोहली ने जड़ा 31वां शतक

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement