1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. विजय हजारे के फ़ाइनल में उत्तर प्रदेश के माधव ने रचा इतिहास, बने ऐसा करने वाले पहले भारतीय

विजय हजारे के फ़ाइनल में उत्तर प्रदेश के माधव ने रचा इतिहास, बने ऐसा करने वाले पहले भारतीय

उत्तर प्रदेश के सलामी बल्लेबाज मनीष कौशिक ने फ़ाइनल मुकाबले में ऐसी पारी खेली है। जो अपने आप में एक रिकॉर्ड बन गई है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: March 14, 2021 13:26 IST
Madhav Kaushik- India TV Hindi
Image Source : TWITTER- @ROHANSATPATI Madhav Kaushik

भारतीय घरेलू क्रिकेट के लिस्ट ए टूर्नामेंट में विजय हजारे ट्राफी का फ़ाइनल मुकाबला मुम्बई और उत्तर प्रदेश के बीच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जा रहा है। इसी बीच उत्तर प्रदेश के सलामी बल्लेबाज माधव कौशिक ने फ़ाइनल मुकाबले में ऐसी पारी खेली है। जो अपने आप में एक रिकॉर्ड बन गई है। इतना ही नहीं घरेलू क्रिकेट में अपने समय में खेलने वाले सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और वर्तमान में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली भी अभी तक ऐसा नहीं कर सके। 

दरअसल, फ़ाइनल मुकाबले में उत्तर प्रदेश ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जिसके बाद सलामी बल्लेबाजी करने उतरे माधव कौशिक और समर्थ सिंह ने उत्तर प्रदेश की शानदार शुरू दिलाई और पहले विकेट के लिए शतकीय 122 रन की साझेदारी निभाई। इस तरह 55 रन बनाकर समर्थ तो आउट हो गये मगर माधव ने अपनी बल्लेबाजी जारी रखी। इस तरह उन्होंने 156 गेंदों में 15 चौके और 4 छक्कों की मदद से 158 रन की नाबाद पारी खेल डाली। जिसके चलते उन्होंने अपने नाम भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक ख़ास कीर्तिमान अपने कर लिया हैं।

ये भी पढ़ें - युवराज सिंह ने जताई इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे T20I में खेलने की इच्छा, दिया ये बयान

158 रनों की नाबाद पारी खेलने के साथ माधव अब भारतीय घरेलू क्रिकेट लिस्ट ए के फ़ाइनल मुकाबले में सबसे अधिक स्कोर बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले किसी लिस्ट ए टूर्नामेंट के फ़ाइनल मुकाबले में सबसे ज्यादा 155 रनों की पारी मुरली विजय के नाम थी। जिनको माधव ने पीछे छोड़ दिया है। इतना ही नहीं इस तरह का कारनामा टीम इंडिया के दिग्गज रहे  सचिन और द्रविड़ जैसे बल्लेबाज भी घरेलू क्रिकेट में नहीं कर सके। 

ये भी पढ़ें - युवराज सिंह ने रोड सेफ्टी सीरीज में चार गेंदों पर ठोंके लगातार चार छक्के, देखें वीडियो

वहीं मैच की बात करें तो मुंबई को फील्डिंग के दौरान दो बड़े झटके लगे हैं। उनके प्रमुख फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और सरफराज खान फील्डिंग करते समय चोटिल होकर मैदान से बाहर चले गए। जबकि उत्तर प्रदेश ने उनके सामने जीत के लिए 313 रनों का विशाल लक्ष्य रखा है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि मुम्बई कैसे इस मैच में वापसी करती है। 

लाइव स्कोरकार्ड

Click Mania
Modi Us Visit 2021