Sunday, May 05, 2024
Advertisement

आईसीसी विश्वकप 2019 में हार के कारण विराट कोहली की कप्तानी पर मोहम्मद कैफ ने उठाए सवाल

टीम इंडिया के पूर्व बल्ल्लेबाज और बेहतरीन फील्डर माने जाने वाले मोहम्मद कैफ ने भी अब कोहली की कप्तानी को आडें हाथों लिया है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: May 18, 2020 15:40 IST
Mohammd Kaif and Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY Mohammd Kaif and Virat Kohli

आईसीसी विश्वकप 2019 के सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली हार के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की रणनीतियों पर काफी सवाल उठाए गए थे। इतना ही नहीं उन पर लगातार टीम की प्लेइंग इलेवन में होने वाले बदलाव और फ्लॉप खिलाड़ियों को खुद को साबित ना करने के लिए दिए जाने वाले कम मौके के चलते भी सवाल उठते रहे हैं। जबकि टेस्ट क्रिकेट में भी हर बार प्लेइंग इलेवन का सही से चुनाव ना कर पाने के कारण कोहली को काफी सवालों का सामना करना पड़ा था। जिसके चलते टीम इंडिया के पूर्व बल्ल्लेबाज और बेहतरीन फील्डर माने जाने वाले मोहम्मद कैफ ने भी अब कोहली की कप्तानी को आडें हाथों लिया है। कैफ का भी मानना है कि ऋषभ पंत का सही इस्तेमाल नहीं हो रहा है और इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्हें सही मौका नहीं मिल रहा है।

हेलो एप प्लेटफोर्म में कैफ ने कोहली पर सवाल उठाते हुए कहा, ''कोहली टीम चयन के साथ कई प्रयोग कर रहे हैं। उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए। कोहली ने कई संयोजनों की कोशिश की और यहां तक ​​कि चयनित खिलाड़ियों ने भी पिछले विश्व कप के दौरान इतना प्रदर्शन नहीं किया। कोहली को अपनी टीम के चयन पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और उनका समर्थन करना चाहिए। यदि किसी भी खिलाड़ी ने कुछ मैचों के लिए अपना फॉर्म खो दिया है, तब भी उसे उसका समर्थन करना चाहिए। कोहली को खिलाड़ी बनाने चाहिए। तभी वह एक अच्छी टीम बना सकता है।''

2019 विश्वकप में हुई थी ये बड़ी गलती

इस विश्वकप में जाहिर सी बात थी कि टीम इंडिया के पास वनडे क्रिकेट में नंबर चार पर खेलने के लिए कोई अनुभवी बल्लेबाज नहीं था। इतना ही नहीं विश्वकप के दौरान भी इस जगह पर लगातार प्रयोग किए जा रहे थे। जिसमें विश्वकप से ठीक पहले अनुभवी अंबतीति रायुडू को टीम से बाहर निकालकर उनकी जगह 3डी खिलाड़ी कहें जाने वाले विजय शंकर को मौका दिया। जिससे नाराज रायुडू ने संन्यास तक ले लिया था। हलांकि उसके बाद जब गुस्सा शांत हुआ तो उन्होंने अपना संन्यास वापस भी ले लिया था। वहीं शिखर धवन की चोट के बाद मयंक अग्रवाल और पंत को मौका दिया गया था। इस तरह की समस्या के कारण टीम इंडिया को विश्वकप से हाथ धोना पड़ा था।

हालांकि अब टीम इंडिया के लिए युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने चार नंबर पर अपना मजबूत दावा पेश किया है और वो टीम के प्रमुख सदस्य भी माने जा रहे हैं। ऐसे में कोहली के गलत फैसलों के बारे में कैफ ने आगे कहा,  ''लिमिटेड ओवर के क्रिकेट में केएल राहुल एक अच्छा ऑप्शन हो सकते हैं, लेकिन वह नियमित नहीं हैं।''

ये भी पढ़े : रिद्धिमान साहा ने तोड़ी चुप्पी, बताया कैसा है ऋषभ पंत और उनके बीच रिश्ता

जबकि पंत को लेकर कैफ का मानना है कि अगर आप उन्हें धोनी के बाद टीम इंडिया का अगला विकेटकीपर मानते हैं तो उन्हें खुद को साबित करने के लिए पर्याप्त मौके दिए जाने चाहिए।

बता दें कि ऋषभ पंत की बल्लेबाजी और उसके बाद कीपिंग में भी गलतियों को देखकर टीम मैनेजमेंट ने केएल राहुल से विकेटकीपिंग करवाना भी शुरू कर दिया। जिसके बाद कप्तान कोहली ने कहा भी था कि हमारे लिए अब राहुल कीपिंग करते रहेंगे जैसे एक जमाने में कीपिंग के विकल्प की पूर्ति राहुल द्रविड़ किया करते थे।

ये भी पढ़ें - लॉकडाउन 4 की गाइडलाइन आने के बाद भी खिलाड़ियों की ट्रेनिंग को लेकर कोई जल्दबाजी नहीं : BCCI

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement