1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. NZ vs Pak : पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान पर दर्ज की रोमांचक जीत

NZ vs Pak : पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान पर दर्ज की रोमांचक जीत

पाकिस्तान ने हालांकि उसे कड़ी चुनौती दी और इस सत्र में पहली बार न्यूजीलैंड का कोई टेस्ट पांचवें दिन तक खिंचा। 

IANS IANS
Published on: December 30, 2020 13:16 IST
Newzealand vs Pakistan- India TV Hindi
Image Source : @ICC Newzealand vs Pakistan

माउंट मोनगानुई| न्यूजीलैंड ने पहले क्रिकेट टेस्ट में पाकिस्तान को 101 रन से हराकर इस सत्र में घरेलू टेस्ट मैचों में जीत की हैट्रिक लगाई और दो मैचों की सीरीज में 1-0 से बढत भी बना ली। इसके साथ ही पहली बार न्यूजीलैंड टीम विश्व टेस्ट रैंकिंग में आस्ट्रेलिया को पछाड़कर नंबर वन टीम बन गई। 

पाकिस्तान ने हालांकि उसे कड़ी चुनौती दी और इस सत्र में पहली बार न्यूजीलैंड का कोई टेस्ट पांचवें दिन तक खिंचा। पाकिस्तानी टीम को जीत के लिये 373 रन का लक्ष्य मिला था और 71 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद पूरी टीम दूसरी पारी में 271 रन पर आउट हुई। 

इससे पहले पाकिस्तान को पहली पारी में 239 रन पर आउट करके मेजबान ने 192 रन की बढत ली थी। बायें हाथ के स्पिनर मिशेल सेंटनेर ने 11वें नंबर के बल्लेबाज नसीम शाह को पवेलियन भेजा। इससे पहले नसीम और शाहीन अफरीदी ने कीवी गेंदबाजों को आठ ओवर तक छकाया। 

आखिरी दिन सुबह ट्रेंट बोल्ट ने अजहर अली (38) को दिन की तीसरी ही गेंद पर आउट कर दिया। इसके बाद हालांकि फवाद आलम और मोहम्मद रिजवान ने न्यूजीलैंड की जीत की उम्मीदों पर लगभग पानी ही फेर दिया था। दोनों ने शतकीय साझेदारी करके कीवी गेंदबाजों पर दबाव बना दिया। 

यह भी पढ़ें- VVS लक्ष्मण को है भरोसा, कप्तानी के अतिरिक्त भार से प्रभावित नहीं होगा अभिमन्यु की बल्लेबाजी

बल्लेबाजी के लिये कठिन पिच पर दोनों ने आखिरी दिन सुबह दो सत्र निकाले और ड्रॉ की उम्मीदें जगा दी थी। दोनों ने पांचवें विकेट के लिये 165 रन जोड़े और पांच घंटे तक क्रीज पर डटे रहे। 

यह भी पढ़ें-  IND vs AUS : 'अगला मैच जीतकर सीरीज को सील करना चाहेंगे', देखें जीत के बाद ऐसे भारतीय खिलाड़ियों ने दी प्रतिक्रिया

फवाद ने 236 गेंद में 14 चौकों की मदद से 102 रन बनाये। वहीं पहली पारी में 71 रन बनाकर पाकिस्तान को फॉलोआन से बचाने वाले रिजवान ने 156 गेंद में 60 रन की पारी खेली। काइल जैमीसन ने रिजवान को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। फवाद को नील वेगनेर ने विकेटकीपर बी जे वाटलिंग के हाथों लपकवाया । इसके बाद पुछल्ले बल्लेबाजों से चमत्कार की उम्मीद करना बेमानी था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X