Thursday, April 18, 2024
Advertisement

32वें जन्मदिन पर कुछ इस अंदाज में विराट कोहली को मिली क्रिकेट जगत से शुभकामनाएं

कोहली के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 70 शतक दर्ज हैं और वह सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में सचिन तेंदुलकर (100) और रिकी पोंटिंग (71) के बाद तीसरे स्थान पर हैं।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: November 05, 2020 14:41 IST
On this 32nd birthday Virat Kohli got some wishes from the cricket world in this style- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES On this 32nd birthday Virat Kohli got some wishes from the cricket world in this style

भारतीय कप्तान विराट कोहली आज 32 साल के हो गए हैं। 1988 में दिल्ली में पैदा हुए विराट कोहली ने 2008 में सबसे पहले अंडर 19 वर्ल्ड कप जीतकर सुर्खियां बटोरी थी। इसके कुछ ही हमनों बात उन्हें भारतीय टीम में बतौर रिजर्व बल्लेबाज जगह मिली, लेकिन फिर उन्होंने अपनी काबिलियत के दम पर टीम इंडिया में मिडिल ऑर्डर के रूप में जगह बनाई।

विराट कोहली ने इसके बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं दिखे। अपनी बल्लेबाजी और फिटनेस पर काम करते हुए विराट आज दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बन चुके हैं। कोहली ने भारत के लिए 86 टेस्ट, 248 वनडे और 81 टी20 मैच खेले हैं। कोहली इस दौरान तीनों फॉर्मेट में मिलाकर 21,901 रन बनाए हैं। मौजूदा आईसीसी रैंकिंग में कोहली टेस्ट में नंबर दो, वनडे में नंबर एक और टी20 में 9वें पायदान पर हैं। 

ये भी पढ़ें - सौरव गांगुली ने अगला आईपीएल भारत में होने की जताई उम्मीद, दे दिया ये बड़ा बयान

मौजूदा समय में विराट कोहली ही एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जो तीनों फॉर्मेट में 50 से अधिक की औसत से रन बना रहे हैं। कोहली के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 70 शतक दर्ज हैं और वह सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में सचिन तेंदुलकर (100) और रिकी पोंटिंग (71) के बाद तीसरे स्थान पर हैं।

उनके जन्मदिन पर खेल जगत और अन्य लोगों ने उनको जन्मदिन की बधाई दी है। आइए देखते हैं ट्वीट्स

बीसीसीआई ने विराट कोहली के कुछ शानदार आंकड़े साझा करते हुए उन्हें जन्मदिन की मुबारकबाद दी है।

ये भी पढ़ें - MI vs DC Qualifier 1 : इन खिलाड़ियों से दिल्ली-मुंबई को रहेगी आस, चमका इनका खेल तो मिलेगा फाइनल का टिकट

वहीं इंडिया टीवी के चेयरमैन और एडिटर एंड चीफ रजत शर्मा ने भी कोहली को विश किया है। रजत शर्मा ने लिखा "विराट कोहली को जन्मदिन की शुभकामनाएँ। दिल्ली की गलियों से उठ कर दुनिया का नम्बर वन क्रिकेटर बनने वाले विराट, लगन और मेहनत की मिसाल हैं. अपनी फ़िटनेस से उन्होंने करोड़ों लोगों को प्रेरणा दी है। दुआ है इसी तरह सफलता के नए मुक़ाम हासिल करते रहें।"

इस समय विराट कोहली यूएई में आईपीएल खेल रहे हैं। उनकी टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी है। 12 साल के सूखे को खत्म कर विराट की नजरें इस बार टीम को पहला खिताब जीताने पर है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement