Friday, April 26, 2024
Advertisement

MI vs DC Qualifier 1 : इन खिलाड़ियों से दिल्ली-मुंबई को रहेगी आस, चमका इनका खेल तो मिलेगा फाइनल का टिकट

मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेले जाने वाले इस मुकाबले को जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंचेगी जबकि हारने वाली टीम को एक मौका और मिलेगा।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: November 05, 2020 8:45 IST
MI vs DC Qualifier 1 Delhi-Mumbai will be hoping on these players, they will get their tickets if th- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM MI vs DC Qualifier 1 Delhi-Mumbai will be hoping on these players, they will get their tickets if they play

इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के 13वें सीजन का आज पहला क्वालीफायर खेला जाएगा। मुकाबला डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियन्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच होगा। इस मुकाबले को जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंचेगी जबकि हारने वाली टीम को एक मौका और मिलेगा। हालांकि दोनों टीमों की कोशिश होगी कि इस मैच में ही जीतकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर लें लेकिन ऐसा करना दोनों टीमों के लिए आसान नहीं होगा।

खास तौर से मुंबई की गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ दिल्ली के बल्लेबाजों को संभलकर खेलना पड़ेगा। इस टूर्नामेंट में दिल्ली की सबसे बड़ी परेशानी उसकी बल्लेबाजी ही रही है। ऐसे में क्वालीफायर-1 से पहले आइए जानते हैं दोनों के टीमों के कुछ ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जो कभी भी मैच का रुख पलट सकते हैं।

दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स की टीम टूर्नामेंट के लीग स्टेज में कुल 14 मैच में 8 में जीत दर्ज की जबकि उसे 6 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा और पॉइंट्स टेबल में उसने दूसरे स्थान पर अपना सफर खत्म किया। ऐसे में यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि इस टीम में काफी दमखम है लेकिन लीग स्टेज में यह देखा गया कि टीम के प्रदर्शन में निरंतरता नहीं रही है।

ये भी पढ़ें - MI vs DC Dream11 Prediction : रोहित को नहीं मिली ड्रीम11 टीम में जगह, सूर्यकुमार करेंगे कप्तानी

खास तौरे से बल्लेबाजी में दिल्ली कैपिटल्स के लिए कई तरह की कमजोरियां सामने निकल आई है। टीम के ओपनिंग जोड़ी शिखर धवन और पृथ्वी शॉ ने कुछ मैचों में अच्छी शुरुआत की लेकिन बीच में वह अपना लय खो बैठे। हालांकि शिखर धवन ने लगातार दो शतक लगातार अपने फॉर्म में वापसी का एलान कर दिया लेकिन मुंबई की गेंदबाजी के सामने धवन के लिए आसान नहीं होने वाला है। वहीं कप्तान श्रेयस के सामने सबसे बड़ी चुनौती पृथ्वी शॉ को लेकर है वह लगातार कुछ मैचों से रन नहीं बना पा रहे हैं।

ऐसे में इसमें कोई दोराय नहीं कि यह दोनों ही खिलाड़ी दिल्ली कैपिटल्स को अगर अच्छी शुरुआत देते हैं तो मुंबई के लिए मुश्किल खड़ी हो जाएगी।

वहीं टीम के कप्तान श्रेयस अय्यर ने भी बल्ले से अच्छा खेल दिखाया लेकिन कुछ मैचों से उनका बल्ला भी खामोस है। ऐसे में मुंबई के खिलाफ उनका रन बनाना बहुत कुछ निर्भर करेगा।

वहीं दिल्ली के लिए सबसे अच्छी बात जो सामने आई है वह मार्कस स्टोयनिस का फॉर्म। स्टोयनिस इस सीजन में दिल्ली के लिए बेहतरीन ऑलराउंड प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने शुरुआत कुछ मुकाबले में दिल्ली को जीत दिलाने में काफी अहम भूमिका निभाई है। ऐसे में स्टोयनिस दिल्ली के लिए की प्लेयर साबित हो सकते हैं। इसके अलावा विकेटकीपर ऋषभ पंत को भी अपना आक्रमक खेल दिखाना होगा जबकि बल्लेबाजी में अनुभवी अजिंक्य राहणे को लीग स्टेज के आखिरी मैच के अपने प्रदर्शन को दोहराना होगा।

ये भी पढ़ें - IPL 2020, MI vs DC Qualifier 1 : मुंबई और दिल्ली में किसका पलड़ा है भारी, जानें क्या कहते हैं आंकड़ें

वहीं गेंदबाजी में कगिसो रबाडा और एनरिक नॉर्खिया ने दिल्ली को हमेशा विकेट निकाल कर दिया है। यही कारण है कि रबाडा का पर्पल कैप पर कब्जा है। वहीं नॉर्खिया से उन्हें बेहतरीन साथ मिला है जबकि स्पिन गेंदबाजी में आर अश्विन और अक्सर पटेल ने शानदार प्रदर्शन किया है यह सभी टीम के की प्लेयर साबित हो सकते हैं।

मुंबई इंडियंस

डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस ने इस सीजन में बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया है। गेंद हो या फिर बैट हर क्षेत्र में बांकी के टीमों से यह आगे रही है। यही कारण इसे खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। ऐसा इसलिए की कप्तान रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में भी ने अपने विजयक्रम को जारी रखा और प्लेऑफ में अपनी जगह बनाई।

आईपीएल 2020 में मुंबई इंडियंस के पास एक नहीं कई सारे मैच विनर खिलाड़ी हैं और सभी अपने प्रचंड फॉर्म में चल रहे हैं। टॉप आर्डर में क्विंटन डिकॉक अपना बेहतरीन खेल रहे हैं इसके साथ ही ईशान किशन भी बेहतरीन लय में हैं। वहीं रोहित शर्मा में चोट के बाद टीम में वापस आ चुके हैं हालांकि वापसी मुकाबले में वह कुछ खास कमाल नहीं कर पाए लेकिन वह कभी भी लय में आ सकते हैं।

ये भी पढ़ें - जन्मदिन मुबारक हो विराट कोहली! जानें रिजर्व बल्लेबाज से उनका 'किंग कोहली' तक का सफर

इसके अलावा सूर्यकुमार यादव ने लगातार रन बनाकर टीम को मुकाबले में आगे रखने का काम किया है वहीं किरोन पोलार्ड ने छोटी मगर अपनी तेजतर्रार पारियों ने हमेशा टीम को मुश्किल से उबारने का काम किया है जबकि ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या किसी भी तरह के गेंदबाजी आक्रमण को विस्फोटक पारी खेलकर उसे ध्वस्त करने की क्षमता रखते हैं। ऐसे में कहा जा सकता है मुंबई के टॉप ऑर्डर के सभी फॉर्म में हैं और इनमें हर कोई टीम को मैच जीताने की मद्दा रखते हैं।

वहीं गेंदबाजी में टीम के पास ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह जैस इंटरनेशनल खिलाड़ी हैं जो किसी भी परिस्थित में टीम को विकेट निकालकर दे रहे हैं। इसके जेम्स पैटिनसन और नाथन कुल्टर नाइल जैसे बेहतरीन विकल्प मौजूद है जबकि राहुल चहर और क्रुणाल पंड्या अपनी फिरकी से कमाल दिखा रहे हैं।

ऐसे में यह कहा जा सकता है कि मौजूदा सीजन में कुछ मामलों में मुंबई की टीम दिल्ली कैपिटल्स पर भारी पड़ती है लेकिन यह क्रिकेट का खेल है और इसमें अनिश्चिताओं की संभावना बहुत अधिक रहती है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement