Thursday, April 18, 2024
Advertisement

On this Day : 40 बरस के हुए ब्रेंडन मैक्कुलम, ये शानदार रिकॉर्ड बनाते हैं उन्हें लीजेंड

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैक्कुलम आज (27 सितंबर) अपना 40वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: September 27, 2021 10:14 IST
On this Day : 40 बरस के हुए...- India TV Hindi
Image Source : GETTY On this Day : 40 बरस के हुए ब्रेंडन मैक्कुलम, ये शानदार रिकॉर्ड बनाते हैं उन्हें लीजेंड

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैक्कुलम आज (27 सितंबर) अपना 40वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। ब्रेंडन मैक्कुलम का शुमार उन चुनिंदा क्रिकेटरों में होता है जो मैदान पर न केवल अपने तूफानी खेल से बड़े रिकॉर्ड बनाने के लिए जाने जाते थे बल्कि विपक्षी टीम के फैंस को भी अपना दीवाना बना लेते थे। 

साल 2002 में इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले ब्रेंडन मैक्कुलम न्यूजीलैंड टीम का लंबे समय तक सबसे प्रमुख खिलाड़ी रहे और कप्तानी भी संभाली। मैक्कुलम ने करीब 14 साल तक इंटरनेशनल क्रिकेट में कीवी टीम का प्रतिनिधित्व किया और कई अनोखे और शानदार रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करवाने में सफल रहे।

ब्रैंडन मैक्कुलम न्यूजीलैंड के पहले और इकलौते क्रिकेटर हैं जिन्होंने टेस्ट में तिहरा शतक जड़ने का कारनामा किया। मैक्कुलम ने ये उपलब्धि साल 2014 में वेलिंग्टन में भारत के खिलाफ हासिल की थी। इस मुकाबले में उन्होंने 559 गेंद खेलते हुए 302 रनों की शानदार पारी खेली थी।

SRH vs RR Head to Head IPL 2021: हैदराबाद के सामने राजस्थान को रोकने की चुनौती, जानें किसका पलड़ा है भारी

मैक्कुलम के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2016 में 54 गेंदों पर शतक जड़ा था और सबसे तेज टेस्ट शतक बनाने का शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किया। दिलचस्प बात ये है कि मैक्कुलम का ये शतक उनके करियर के आखिरी टेस्ट में आया था।

टेस्ट क्रिकेट में महज 2 ही खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट में 100 से ज्यादा छक्के लगाने में कामयाब रहे हैं जिनमें पहले नंबर मैक्कुलम का नाम आता है। उनके नाम 101 टेस्ट में 107 छक्के हैं। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट (100 छक्के) का नंबर आता है।

ब्रैंडन मैक्कुलम इंटरननेशनल क्रिकेट ही नहीं बल्कि लीग क्रिकेट के भी बेहतरीन खिलाड़ी रह चुके हैं जिसका सबसे बड़ा उदाहरण है IPL में उनके द्वारा लगाया गया पहला शतक। मैक्कुलम IPL में पहला शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी थे। मैक्कुलम ने IPL 2008 में RCB के खिलाफ मुकाबले में 73 गेंदों में 158 रनों की पारी खेली जिसमें उन्होंने 10 चौके और 13 छक्के जड़े थे।

IPL 2021 : हैट्रिक के दौरान इस खिलाड़ी का विकेट था हर्षल पटेल का फेवरेट, खुद किया खुलासा

ब्रैंडन मैक्कुलम अपनी कप्तानी में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम को वर्ल्ड कप फाइनल तक पहुंचाने में भी कामयाब रहे। 2015 वर्ल्ड कप में उनकी कप्तानी में न्यूजीलैंड ने फाइनल तक का सफल तय किया था लेकिन खिताब से चूक गए। 

गौरतलब है कि ब्रैंडन मैक्कुलम ने 101 टेस्ट मैचों में 6453 रन बनाये जिसमें 12 शतक दर्ज हैं। उनका बेस्ट स्कोर 302 रन है। उन्होंने 260 वनडे में 6083 रन बनाये जिसमें पांच शतक शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने 71 T20I मैचों में 2140 रन बनाये। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement