Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

On This day : टेस्ट क्रिकेट में शेन वार्न ने हासिल किया था अपना 600वां विकेट, बनाया था यह रिकॉर्ड

शेन वार्न ने इस मुकाबले की पहली पारी में 99 रन खर्चकर 4 महत्वपूर्ण विकेट हासिल किए थे। हालांकि इसके बावजूद मेजबान इंग्लैंड अपनी पहली पारी में 444 रनों का स्कोर खड़ा किया था।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: August 11, 2021 10:28 IST
Test matches, Shane Warne, cricket news, latest updates, England vs Australia, Ashes, World Cupsha- India TV Hindi
Image Source : GETTY shane warne  

आज ही के दिन 16 साल पहले ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज गेंदबाज शेन वार्न ने टेस्ट क्रिकेट में अपना 600वां विकेट हासिल किया था। वार्न ने यह उपलब्धि साल 2005 में इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के तीसरे मैच में हासिल की थी। इंग्लैंड के मार्कस ट्रेस्कोथिक शेन वार्न के 600वां शिकार बने थे।

शेन वार्न ने इस मुकाबले की पहली पारी में 99 रन खर्चकर 4 महत्वपूर्ण विकेट हासिल किए थे। हालांकि इसके बावजूद मेजबान इंग्लैंड अपनी पहली पारी में 444 रनों का स्कोर खड़ा किया था।

यह भी पढ़ें- फ्रांस के टॉप फुटबॉल क्लब पीएसजी से जुड़े लियोनेल मेसी

इंग्लैंड के इस स्कोर के जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 302 रन बनाकर सिमट गई थी। इस मैच में शेन वार्न अपनी गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी में भी प्रभावी रहे थे। उन्होंने टीम के लिए शानदार 90 रनों की पारी खेली थी लेकिन इसके बावजूद इंग्लैंड ने 142 रनों की बढ़त हासिल की थी।

वहीं इंग्लैंड ने अपनी दूसरी 6 विकेट पर 280 रन बनाकर घोषित कर दिया था और ऑस्ट्रेलिया को 423 रनों विशाल लक्ष्य दिया। मैच के आखिरी दिन इस लक्ष्य पीछा कर रही ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कप्तान रिकी पोंटिंग ने 156 रनों की पारी खेलकर मैच को ड्रॉ की ओर धकेल दिया।

आपको बता दें कि साल 2005 का एशेज अबतक के सबसे बेहतरीन टेस्ट सीरीज में से एक मानी जाती है। इस सीरीज में इंग्लैंड की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर ट्रॉफी को अपने पास बरकरार रखी थी।

यह भी पढ़ें- चेन्नई पहुंचे MS Dhoni, सीएसके के भारतीय खिलाड़ियों के 13 अगस्त को यूएई जाने की संभावना

वहीं शेन वार्न का भी एशेज में शानदार रिकॉर्ड रहा है। उन्होंने अपने करियर में कुल 36 एशेज सीरीज के टेस्ट मैचों में कुल 195 विकेट अपने नाम किया है। इस साथ ही टेस्ट क्रिकेट में किसी एक विरोधी के खिलाफ सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड भी शेन वार्न के नाम ही है।

ऑस्ट्रेलिया का यह दिग्गज गेंदबाज टेस्ट करियर में 708 विकेट हासिल हैं। इस मामले में वह श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन से ही पीछे हैं। टेस्ट के अलावा वह ऑस्ट्रेलिया के लिए 194 वनडे मैच भी खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने कुल 293 विकेट हासिल किए थे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement