Thursday, April 25, 2024
Advertisement

On This Day : जब भारत ने त्रिमूर्ति सचिन, सौरव और द्रविड़ के शतक से इंग्लैंड पर दर्ज की थी ऐतिहासिक जीत

भारतीय क्रिकेट की त्रिमूर्ति यानि सचिन, सौरव और द्रविड़ ने हेडिंग्ले के मैदान पर शानदार शतकीय पारिया खेली थी। जिसके चलते भारत ने इंग्लैंड पर एक पारी और 46 रन से बड़ी जीत दर्ज की थी।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: August 26, 2020 11:42 IST
Sourav Ganguly, Sachin Tendulkar and Rahul Dravid- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sourav Ganguly, Sachin Tendulkar and Rahul Dravid

18 साल पहले आज के ही दिन यानि 26 अगस्त 2002 को टीम इंडिया ने इंग्लैंड की सरजमीं पर 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में ऐतिहासिक जीत हासिल की थी। जिसमें सबसे ख़ास बात ये थी कि इंग्लैंड दौरे पर खेले गए तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में भारतीय क्रिकेट की त्रिमूर्ति यानि सचिन, सौरव और द्रविड़ ने हेडिंग्ले के मैदान पर शानदार शतकीय पारियां खेली थी। जिसके चलते भारत ने इस मैच में इंग्लैंड पर एक पारी और 46 रन से बड़ी जीत दर्ज की थी। इस तरह टीम इंडिया के ख़ास मौके को आईपीएल फ्रेंचाईजी रॉयल चैलंजर्स बैंगलोर ने याद किया है और एक पोस्ट भी शेयर किया है।

रॉयल चैलंजर्स बैंगलोर ने अपने इन्स्टाग्राम पर टीम इंडिया की इंग्लैंड की सरजमीं पर शानदार जीत को याद करते हुए लिखा, "आज के दिन साल 2002 में भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। जिसमें सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ इन तीनों ने पहली पारी में शतक मारे थे।"

गौरतलब है की सौरव गांगुली की कप्तानी में भारत का साल 2002 में इंग्लैंड दौरा काफी शानदार रहा था। 4 मैचों की टेस्ट सीरीज ड्रा पर खत्म हुई थी। जिसका तीसरा मैच आज के दिन ही 26 अगस्त को खत्म हुआ था। इस मैच में भारत ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी चुनी और ओपनर वीरेंद्र सहवाग के जल्दी ही 8 रन बनाकर आउट होने के बाद राहुल द्रविड़ ने 148, सचिन तेंदुलकर ने 193 तो कप्तान सौरव गांगुली ने 128 रनों की शानदार शतकीय पारियां खेली। जिसके चलते भारत ने पहली पारी 628 रनों का विशाल स्कोर बनाकर घोषित कर दी। जिस समय तक भारत के 8 विकेट ही गिरे थे। 

ये भी पढ़े : 'उन जैसा खिलाड़ी टीम में रहना अच्छी बात है' KXIP के इस धाकड़ खिलाड़ी के बारे में बोले केएल राहुल

इसके बाद इंग्लैंड के बल्लेबाज विशाल स्कोर के दबाव में खुलकर नहीं खेल पाए और पहली पारी में 273 रन जबकि दूसरी पारी में 309 रन बनाकर ऑल आउट हो गए और टीम इंडिया ने अंतिम दिन एक पारी और 46 रन से बड़ी जीत दर्ज की थी।

ये भी पढ़े : यूट्यूब पर धोनी की तारीफ करना सकलेन मुश्ताक को पड़ा भारी, PCB ने लगाई कड़ी फटकार

बता दें कि 4 टेस्ट मैचों की ये सीरीज इंग्लैंड के साथ भारत ने ड्रा पर खत्म की थी। जिसके पहले मैच में इंग्लैंड ने जीत दर्ज की थी। जबकि तीसरे मैच में भारत ने विशाल डरकर सीरीज ड्रा करा दी थी। वहीं दूसरा और चौथा टेस्ट मैच ड्रा पर छुटा था। इतना ही नहीं इस टेस्ट सीरीज से पहले सौरव गांगुली की वनडे टीम इंडिया ने इंग्लैंड को नेटवेस्ट सीरीज में हराकर ऐतिहासिक जीत भी दर्ज की थी। जिसमें युवराज और मोहमम्द कैफ ने यादगार पारियां खेली थी और गांगुली ने लॉर्ड्स की बालकनी से टी-शर्ट उतारकर जश्न मनाया था। 

ये भी पढ़े : ENG vs PAK : इंग्लैंड-पाकिस्तान के बीच तीसरे टेस्ट में बने ये 5 ऐतिहासिक रिकॉर्ड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement