Friday, April 26, 2024
Advertisement

On This Day : जब केदार जाधव ने चोटिल होने के बावजूद भारत को बनाया था एशिया का चैंपियन

28 सिंतबर 2018 को दुबई में एशिया कप का फाइनल मुकाबला खेला गया जिसमें भारत ने केदार जाधव के दम पर बांग्लादेश को 7 विकेट से मात दी।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: September 28, 2021 10:55 IST
On This Day : जब केदार जाधव ने...- India TV Hindi
Image Source : GETTY On This Day : जब केदार जाधव ने चोटिल होने के बावजूद भारत को बनाया था एशिया का चैंपियन

भारतीय क्रिकेट टीम की गिनती दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों में होती है और ICC के कई बड़े खिताब इस टीम के नाम दर्ज है। ICC खिताब के इतर भारतीय टीम 7 बार एशिया कप अपने नाम कर चुकी है। एशिया कप हमेशा से ही भारत और पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बीच मैचों की वजह से क्रिकेट के लोकप्रिय टूर्नामेंट में से एक रहा है। इस बीच बांग्लादेश जैसी टीमों के लगातार सुधार करने के चलते एशिया का ये सबसे बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट और भी ज्यादा रोमांचक हो गया है। यही वजह है कि जब 2018 में आज ही के दिन एशिया कप का फाइनल मुकाबला खेला गया तब भारत को बांग्लादेश के खिलाफ जीत दर्ज करने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। ये मुकाबला भारत महज 3 विकेट से जीतने में सफल रहा और इस जीत के हीरो रहे केदार जाधव जिन्होंने चोटिल होने के बावजूद टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाया।

KKR vs DC, IPL 2021 TOSS : मॉर्गन या पंत किसकी तरफ उछलेगा टॉस का सिक्का, जानें सीजन-14 में कौन किससे है आगे?

28 सिंतबर 2018 को दुबई में खेले गए एशिया कप के फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 48.3 ओवर में 222 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 36 ओवर तक 160 रन के भीतर 5 विकेट गवां दिए थे। इसके बाद नंबर-7 पर केदार जाधव बल्लेबाजी करने आए लेकिन अगले ही ओवर में चोट के कारण उन्हें रिटायर होकर पवेलियन लौट गए। यहां से टीम इंडिया की जीत मुश्किल नजर आने लगी क्योंकि भारत की रन गति काफी धीमी हो चुकी थी। 

SRH vs RR, IPL 2021 : हार के बाद छलका संजू सैमसन का दर्द, विलियमसन की कप्तानी में सनराइजर्स को मिली दूसरी जीत

इस बीच रवींद्र जडेजा के 48वें ओवर की दूसरी गेंद पर आउट होने के बाद अगले ओवर में भुवनेश्वर कुमार भी चलते बने। इस तरह भारत दवाब में आ गया और अब भारत की पूरी उम्मीदें जाधव पर टिकी थीं। भारत को अब जीत के लिए 11 गेंदों पर 9 रन की दरकार थी। जाधव मैदान पर आए और स्थिति को भांपते हुए संभलकर बल्लेबाजी करने लगे। इस तरह उन्होंने आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर रन लेने के साथ ही भारत को एशियन चैंपियन बना दिया। इस मुकाबले में जाधव ने 27 गेंदों पर 23 रनों की पारी खेली। इस तरह भारत 7वीं बार एशिया कप जीतने में कामयाब रहा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement