Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पंत की बैटिंग का कायल हुआ पाकिस्तान का ये पूर्व कप्तान, सहवाग से कर दी तुलना

भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर ऋषभ पंत ने पिछले कुछ महीनों में क्रिकेट जगत के दिग्गजों से काफी तारीफ बटोरी है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: March 08, 2021 14:51 IST
पंत की बैटिंग का कायल...- India TV Hindi
Image Source : GETTY पंत की बैटिंग का कायल हुआ पाकिस्तान का ये पूर्व कप्तान, सहवाग से कर दी तुलना

भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर ऋषभ पंत ने पिछले कुछ महीनों में क्रिकेट जगत के दिग्गजों से काफी तारीफ बटोरी है। पंत ने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर सनसनी मचाने के बाद घरेलू सरजमीं पर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया और जता दिया कि वो भविष्य के बड़े क्रिकेट सितारों में से एक है। पंत ने 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी टेस्ट में शानदार 101 रनों की पारी खेली जिसके दम पर भारत ये मुकाबला पारी और 25 रनों से जीतने में सफल रहा। इसी के साथ टीम इंडिया ने 3-1 से सीरीज जीतते हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली। 

इस बीच पंत की तारीफ करने वालों में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंज़माम-उल-हक़ का नाम भी जुड़ गया है। इंज़माम ने अपने यू-ट्यूब पर पंत के खेल की जमकर तारीफ की है। इंजमाम ने कहा, 'ऋषभ पंत कमाल का खिलाड़ी हैं। मैंने लंबे समय के बाद किसी खिलाड़ी को इस तरह खेलते देखा है, जिस पर दवाब का कोई असर नहीं होता। 146 पर 6 विकेट भी गिर गए हों, लेकिन जिस तरह से पंत अपनी पारी की आगाज करते हैं, वैसे कोई भी नहीं करता। पंत पर दवाब आता ही नहीं हैं।"

ऋषभ पंत को लेकर यह क्या बोल गए रवि शास्त्री, बल्लेबाजी ही नहीं विकेटकीपिंग पर भी कह दी यह बात

उन्होंने कहा, 'पंत अपने स्ट्रोक्स खेलता हैं। उसे फर्क नहीं पड़ता कि पिच कैसी है। पहली टीम 200 पर ढेर हो चुकी है। आपकी टीम ने 150 पर 6 विकेट गवां दिए हैं और आप अपनी पारी का आगाज करते हैं। आप अपने पेस के मुताबिक पारी शुरु करते हैं। पंत स्पिनरों और तेज गेंदबाजों दोनों को बड़ा जबरदस्त खेलते हैं। उसे देख के मजा आ जाता है। ऐसा लगता है कि जैसे मैं वीरेंद्र सहवाग को बाएं हाथ से बैटिंग करते देख रहा हूं।"

इंजमाम ने आगे कहा, "मैं सहवाग के साथ खेला हुआ हूं और उसे भी किसी चीज से फर्क नहीं पड़ता था। जब सहवाग पारी की शुरुआत करता था, तो उसके लिए भी यह मायने नहीं रखता था कि पिच कैसी है। उसे बस अपने स्ट्रोक खेलने से मतलब होता था, चाहे फील्डर बाउंड्री पर ही क्यों न हों। सहवाग के बाद मैंने पहली बार ऐसे खिलाड़ी को देखा है, जिसके लिए अपने स्ट्रोक्स के अलावा कुछ मायने नहीं रखता। उसे फर्क नहीं पड़ता कि टीम कितने दवाब में हैं या टीम की पॉजिशन क्या है।"

शोएब अख्तर के मुताबिक ये भारतीय गेंदबाज कर सकता है सबसे तेज 100 विकेट लेने का कमाल

उन्होंने कहा, 'मैंने जब से गौर किया है पंत ने न केवल भारत में बल्कि ऑस्ट्रेलिया में भी बेहतरीन बल्लेबाजी की। वहां वो बड़ी पारी नहीं खेल सका था। 100 नहीं कर सका था, 90 पर आउट हो गया था लेकिन खेलता ये अपने इसी पेस से था। बड़े अरसे के बाद मैंने क्रिकेट में इस तरह का खिलाड़ी देखा है। भारत के पास सचिन, द्रविड़ थे। अब उनके पास विराट और रोहित हैं, लेकिन जिस तरीके से पंत अपनी पारी शुरु करता हैं, वो शानदार है। उनके पास जिस तरह का आत्मविश्वास है, वो हैरान करने वाला है।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement