Thursday, May 16, 2024
Advertisement

न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज में रोहित शर्मा को मिल सकती है टीम की कमान

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर चुके कोहली से एकदिवसीय टीम की कप्तानी वापस लेने की भी प्रबल संभावना है।

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: November 02, 2021 15:32 IST
Rohit sharma, cricket, sports, Indian cricket team, hardik pandya - India TV Hindi
Image Source : AP Indian cricket team 

न्यूजीलैंड के खिलाफ 17 नवंबर से शुरू हो रहे तीन मैचों टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में रोहित शर्मा को भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी सौंपे जाने की उम्मीद है, जबकि अगले कुछ दिनों में बीसीसीआई नेतृत्व और राष्ट्रीय चयनकर्ताओं की  होने वाली बैठक में वनडे कप्तान के तौर पर विराट कोहली के भविष्य पर भी चर्चा की जाएगी।   

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर चुके कोहली से एकदिवसीय टीम की कप्तानी वापस लेने की भी प्रबल संभावना है। पीटीआई-भाषा ने 31 अक्टूबर को खबर दी थी कि आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड) टूर्नामेंट जीतने में एक और विफलता के बाद सीमित ओवरों के प्रारूप में कप्तान के तौर पर कोहली का भविष्य संदेह में है। 

यह भी पढ़ें- T20 World cup : धोनी और असगर अफगान से आगे निकले इयोन मोर्गन, T20I में अपने नाम किया यह कीर्तिमान

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह एक दो दिनों में राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के साथ आभासी बैठक करेंगे, जिसमें टीम के नेतृत्व के मुद्दे पर चर्चा होगी। ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले आगामी टी20 विश्व कप के लिए लगभग 11 महीने बचे है और इस साल (2021) भारतीय टीम को किसी वनडे सीरीज में भाग नहीं लेना है। 

बीसीसीआई के एक अधिकारी से जब न्यूजीलैंड टी20 श्रृंखला के लिए रोहित के विश्राम करने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘‘ सबसे पहले, न्यूज़ीलैंड सीरीज के लिए टीम तय करने की जरूरत है। रोहित ने अभी तक यह नहीं कहा है कि वह न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में टीम का नेतृत्व नहीं करना चाहते हैं। और वह नेतृत्व क्यों नहीं करना चाहेंगे? पूर्णकालिक टी20 कप्तान के रूप में यह उनकी पहली श्रृंखला हो सकती है।’’ 

यह भी पढ़ें- टी-20 विश्व कप 2021 में अंपायर माइकल गॉ ने तोड़ा यह बड़ा नियम, आईसीसी ने लगाया 6 दिन का बैन

कुछ सूत्रों ने हालांकि संकेत दिया है कि रोहित जैसे शीर्ष खिलाड़ी न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर (25-29 नवंबर) और मुंबई (तीन से सात दिसंबर) में होने वाले दो टेस्ट मैचों से ब्रेक ले सकते हैं। यह इस तरह से हो सकता है कि जिन्हें टी20 अंतरराष्ट्रीय से आराम दिया जायेगा, वे टेस्ट मैचों के लिए वापस आएंगे। 

कुछ खिलाड़ियों को खेल के छोटे प्रारूप में रखा जाएगा और उन्हें दिसंबर के अंत में शुरू होने वाले दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले (न्यूजीलैंड टेस्ट श्रृंखला के दौरान) विश्राम मिलेगा। मौजूदा घरेलू सत्र में भारत को सिर्फ तीन एकदिवसीय मैच (फरवरी 2022 में वेस्टइंडीज के खिलाफ) खेलने है। बीसीसीआई ऐसे में 2023 विश्व कप से पहले दो साल की योजना तैयार करना चाहता है। वे हालांकि नए वनडे कप्तान की घोषणा करने की जल्दी में नहीं हैं। 

यह भी पढ़ें- बटलर की नाबाद शतकीय पारी की बदौलत इंग्लैंड ने श्रीलंका को 26 रन से दी शिकस्त

जून 2022 तक भारत को घरेलू 17 टी20 अंतरराष्ट्रीय और सिर्फ तीन एकदिवसीय मैच खेलने है। ऐसे इस बात की संभावना कम है कि  सिर्फ तीन मैचों के लिए एकदिवसीय टीम का कोई अलग कप्तान हो। भारतीय टीम को हालांकि इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज खेलनी है और यह देखना होगा कि कोहली खुद ही कप्तानी छोड़ते है या बीसीसीआई उनसे ऐसा करने के लिए कहेगा। किसी भी परिस्थिति में उनके लंबे समय तक  एकदिवसीय टीम का नेतृत्व करने की संभावना कम है। 

फिटनेस और खराब लय से जूझ रहे हार्दिक पंड्या और भुवनेश्वर कुमार की निकट भविष्य में टीम से छुट्टी तय है। इन खिलाड़ियों की जगह इंडियन प्रीमियर लीग के ऑरेंज कैप धारी (सत्र में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले) रुतुराज गायकवाड़ और सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में शामिल आवेश खान के अलावा युजवेंद्र चहल को मौका मिल सकता है। 

यह भी पढ़ें- शोएब मलिक ने माना, भारत को हरा कर पाकिस्तान को मिली लय

जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को आराम दिया जायेगा। पंड्या के विकल्प के तौर पर वेंकटेश अय्यर को टीम में शामिल किया जा सकता है। आगामी विश्व कप (टी20) के दौरान ऑस्ट्रेलिया की पिचों को ध्यान में रखते हुए जम्मू कश्मीर के तेज गेंदबाज सनसनी उमरान मलिक के नाम पर भी चयनकर्ता गंभीरता से विचार कर सकते है। 

अक्षर पटेल, श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर टी20 सीरीज के लिए वापसी कर सकते हैं जबकि शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, उमेश यादव लाल गेंद प्रारूप (टेस्ट मैच) की टीम में वापसी करने के लिए तैयार हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement