Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

अगर मोहम्मद कैफ के समय में होता यो-यो टेस्ट तो फेल हो जाते सचिन, गांगुली और द्रविड़ जैसे बड़े खिलाड़ी

 कैफ से जब पूछा गया कि अगर उनके समय में यो-यो टेस्ट होता तो टीम के कितने खिलाड़ी उसे पास कर पाते तो इसके जवाब मेें उन्होंने मात्र दो ही खिलाड़ियों के नाम लिए।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: May 22, 2020 8:59 IST
sachin tendulkar sourav ganguly and rahul dravid fail in yoyo test mohammad kaif - India TV Hindi
Image Source : TWITTER sachin tendulkar sourav ganguly and rahul dravid fail in yoyo test mohammad kaif 

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद कैफ की गिनती भारत के सर्वश्रेष्ठ फील्डरों में की जाती है। उन्होंने अपने पूरे करियर के दौरान बल्लेबाजी से ज्यादा सुर्खियां अपनी फील्डिंग से बटौरी है। ऐसा कहा जाता था कि कैफ अपनी फील्डिंग से टीम के लिए 35-40 रन रोक लेते थे जिसकी वजह से भारतीय टीम को काफी फायदा होता था।

आज भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टीम इंडिया के खिलाड़ियों की फिटनेस की तस्वीर कुछ इस कदर बदल दी है कि हर कोई हैरान है, लेकिन कैफ उस समय फिट रहा करते थे जब कोई ऐसा प्रचलन नहीं था। अब कैफ से जब पूछा गया कि अगर उनके समय में यो-यो टेस्ट होता तो टीम के कितने खिलाड़ी उसे पास कर पाते तो इसके जवाब मेें उन्होंने मात्र दो ही खिलाड़ियों के नाम लिए।

हेल्लो ऐप से बात करते हुए कैफ से जब यो-यो टेस्ट के बारे में पूछा गया कि अगर आप के समय में यो-यो टेस्ट होता तो टीम इंडिया के कितने खिलाड़ी उसे पास कर पाते? इसके जवाब में कैफ ने कहा "अगर हमारे दौर में यह टेस्ट होता तो मुझे लगता है कि (लक्ष्मपति) बालाजी और मैं इस टेस्ट को पास कर जाते। इसके अलावा युवरास सिंह भी ऐसा कर सकते थे। लेकिन मुझे नहीं लगता कि इसके अलावा और कोई खिलाड़ी इस टेस्ट को पास कर पाते।"

ये भी पढ़ें - सितंबर में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम कर सकती है इंग्लैंड का दौरा

बता दें, मोहम्मद कैफ ने टीम इंडिया के लिए डेब्यू साल 2000 में किया था। उन्होंने भारत के लिए 2003 वर्ल्ड कप खेला है और साथ ही 2002 में उन्होंने ऐतिहासिक नेटवेस्ट सीरीज में भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। कैफ जब क्रिकेट खेला करते थे उनके साथ सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली, अनिल कुंबले और हरभजन सिंह जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी शामिल थे।

उल्लेखनीय है, हाल ही में मोहम्मद कैफ ने धोनी की टीम इंडिया में वापसी को लेकर उम्मीद जताई थी। कैफ ने कहा था कि ऋषभ पंत और संजू सैमसन धोनी की जगह लेने के लिए सक्षम नहीं है औस साथ ही राहुल एक बैकअप ऑप्शन ही है। कैफ ने इसी के साथ कहा था कि धोनी को इतनी जल्दी दरकिनार नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़ें - श्रीलंका बोर्ड का टूटा सपना, अब नहीं बनेगा देश में नया क्रिकेट स्टेडियम

धोनी को अभी भी नंबर वन विकेट कीपर बताते हुए कैफ ने कहा था  "धोनी का कोई रिप्लेसमेंट नहीं है। धोनी का स्थान लेने के लिए कई किलाड़ियों ने कोशिश की। मुझे नहीं लगता केएल राहुल लंबे समय तक भारत के विकेट कीपर विकल्प रहेंगे। वह हमेशा ही एक बैकअप विकेट कीपर रहेंगे। अगर कोई विकेट कीपर चोटिल हो जाता है तो राहुल आ सकते हैंं। इस वजह से आपको कोई दूसरा विकेट कीपर तैयार करना होगा। यहां तक ऋषभ पंत और संजू सैमसन भी धोनी की जगह लेने में सक्षम नहीं है।"

कैफ ने साथ ही कहा था "अगर आप सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ जैसे खिलाड़ियों के रिप्लेसमेंट की बात करते हो तो आपके पास कोहली, रोहित, रहाणे और पुजारा जैसे खिलाड़ी है। ये खिलाड़ी उनकी जगह भर सकते हैं, लेकिन धोनी के केस में ऐसा नहीं है। इसलिए मुझे लगता है कि धोनी अभी भी नंबर एक विकेट कीपर हैं। वह अभी भी फिट है और उन्हें इतनी जल्दबाजी में दरकिनार नहीं करना चाहिए।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement