Thursday, April 25, 2024
Advertisement

शाहिद अफरीदी ने याद किया 2014 एशिया कप, जब पाकिस्तान ने भारत को किया था टूर्नामेंट से बाहर

इस मैच में महेंद्र सिंह धोनी के चोटिल होने की वजह से विराट कोहली कप्तानी कर रहे थे। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसाान पर 245 रन बनाए थे।  

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: July 10, 2020 11:18 IST
Shahid Afridi recalled 2014 Asia Cup, when Pakistan excluded India from the tournament- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Shahid Afridi recalled 2014 Asia Cup, when Pakistan excluded India from the tournament

एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) ने गुरुवार को पुष्टि करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के एशिया कप 2020 को 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। एशिया कप टी 20 टूर्नामेंट की मेजबानी का अधिकार पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के पास था। इस टूर्नामेंट को इसी साल सितंबर में आयोजित होना था।

एशिया कप में भारत का काफी दबदबा रहा है। भारत ने पिछली दो बार इस खिताब को अपने नाम करने के साथ-साथ सबसे अधिक 7 बार एशिया कप का विजेता बना है। भारत के बाद श्रीलंका ने 5 बार यह टूर्नामेंट जीता है।

वर्ल्ड कप की तरह इस टूर्नामेंट में भी भारत का पाकिस्तान पर दबदबा रहा है। भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप में अभी तक कुल 14 मैच खेले गए हैं जिसमें 8 बार भारत तो 5 बार पाकिस्तान जीतने में सफल रहा है।

ये भी पढ़ें - 'हर कोई मुझे निकालने की योजना में शामिल था', गांगुली ने बताया कैसे उन्हें किया गया टीम से बाहर

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और हरफनमौला खिलाड़ी शाहिद अफरीदी ने हाल ही में 2014 एशिया कप का एक किस्सा साझा किया है जब पाकिस्तान ने भारत को आखिरी ओवर में हराकर इस टूर्नामेंट से बाहर किया था।

इस मैच में महेंद्र सिंह धोनी के चोटिल होने की वजह से विराट कोहली कप्तानी कर रहे थे। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसाान पर 245 रन बनाए थे।

246 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की शुरुआत शानदर रही थी, लेकिन मिडल ओवर में लगातार विकेट गिरने के बाद पाकिस्तान बैकफुट पर था। तब पाकिस्तान के अनुभवी बल्लेबाज मोहम्मद हफीज ने शोएब अकसूद के साथ अहमद साझेदारी कर टीम को जीत के करीब पहुंचाया था। लेकिन आखिरी ओवरों में ये दोनों खिलाड़ी भी आउट हो गए।

अंतिम ओवरों में अफरीदी ने आकर 18 गेंदों पर 34 रन की तूफानी पारी खेली और अपनी टीम को जीत दिलाई। अफरीदी ने अपनी पारी के दौरान कुल 3 छक्के जड़े थे जिसमें से दो छक्के उन्होंने आखिरी ओवर में अश्विन के खिलाफ लगाए थे।

ये भी पढ़ें - 'ब्लैक लाइव्स मैटर' आंदोलन का सपोर्ट करने पर लुंगी एनगिडी की हुई आलोचना

इस मैच के बारे में बात करते हुए अफरीदी ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा  "मेरे साथ सईद अजमल बल्लेबाजी कर रहे थे। मैंने उनसे कहा कि वे गेंद पर बल्ला लगाएं और सिंगल लें। मैंने उससे कहा कि वह स्वीप शॉट के लिए न जाएं, लेकिन उसने खेला और अपना विकेट खो दिया। अश्विन अच्छी गेंदबाजी कर रहे थे, उन्हें पिच से मदद भी मिल रही थी। सईद के बाद जुनैद खान आया। मैंने उससे एक ही बात कही, बस सिंगल निकाल दो। वह किसी तरह मुझे स्ट्राइक पर वापस लाने में कामयाब रहा।"

अफरीदी ने आगे कहा "अश्विन के खिलाफ सभी सोच रहे थे कि मैं लेग साइड पर खेलने जाऊंगा, लेकिन मैं उसे बरगला देना चाहता था ताकि वह सोचें कि मैं लेग साइड पर मारने जा रहा हूं। इसके पीछे का विचार था कि ऑफ स्पिनर को अपनी ऑफ स्पिन गेंदबाजी न करने के लिए मजबूर किया जाए। और अश्विन ने ठीक वैसा ही किया। उन्होंने लेग-स्पिन गेंदबाजी की। मैंने इसे छक्के के लिए एक्स्ट्रा कवर क्षेत्र पर मारा। अगली डिलिवरी एक मुश्किल थी, मुझे बीच में नहीं मिली। मैं दो दिमागों में था, मैं सोच रहा था कि यह बाउंड्री के पार जाएगा या नहीं। लेकिन आखिर में गेंद फील्डर के ऊपर से छक्के के लिए रवाना हुई। मैंने एक राहत की सांस ली।"

भारत इस हार के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो गया था वहीं पाकिस्तान ने फाइनल में श्रीलंका के साथ जगह बनाई थी। श्रीलंका ने फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को 5 विकेट से मात दी थी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement